1 दिन में पीरियड्स कैसे लाएं?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 21:25

विशेषज्ञ का कहना है कि अजमोद की मदद से पीरियड्स को जल्दी लाया जा सकता है। अजमोद में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी यूटेरस पर दबाव डालता है जिससे पीरियड्स जल्दी आते हैं। अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे हैं या आप पीरियड्स को जल्दी लाना चाहती हैं तो अजमोद का इस्तेमाल आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।
वैसे तो महिलाओं में २१ से ३५ दिन का मासिक चक्र होता है लेकिन कुछ अवस्था में यह चक्र बड़ा भी हो जाता है यानि की ज्यादा समय के लिए हो जाता है। पीरियड्स आने की उम्र १२ से १४ वर्ष की होती है।

जब शरीर गर्भाशय की परत को बहाने का काम करता है तब मासिक धर्म आता है मासिक धर्म सही से नहीं होने की स्थिति को अमेनोरेरिया कहते है।

अगर पीरियड्स देर से आते है तो उसके पीछे बहुत से कारण छुपे होते है जिनमें मुख्य है।

वजन का कम होना या तेजी से बढ़ना
डायबिटीज होना
गर्भावस्था
थायरॉयड की बीमारी
मेनोपॉज़ होने पर
तनाव लेने की वजह से
कसरत ज्यादा करना
हार्मोनल जन्म नियंत्रण से
गर्भनिरोधक गोली खाने से
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)

यह भी पढ़ें: पीरियड ज्यादा दिन तक आने के कारण -

गर्भावस्था चेतावनी -
अगर आपको गर्भवती होने की जरा भी आशंका है तो प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के उपाय बिल्कुल ना करे। पीरियड्स की अवधि को जल्दी लाने की कोशिश ना करे। इमेनगॉग नाम का पदार्थ पीरियड्स को जल्दी लाने में सहायक होते है जो गर्भपात होने का कारण भी बनता है।

जिसकी वजह से विकासशील भ्रूण को भारी नुकसान पहुँचता है बल्कि कहें तो मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए आपको थोड़ी सी भी आशंका है की आप प्रेग्नेंट हो सकती है तो इमेनगॉग का सेवन ना करे।

अगर आप किसी भी जड़ी बूटी या पौधों के अर्क का सेवन करने के बारे में सोच रहे है तो यह सुनिश्चित कर ले की वह किसी सही और अच्छे स्त्रोत से खरीदी जा रही है क्योंकि FDA जड़ी-बूटियों की निगरानी नहीं करता है।


पीरियड लाने का उपाय - Ways to Induce Period

अगर आप जल्दी पीरियड्स लाना चाहती है तो इसके लिए मासिक धर्म लाने की गोली का उपयोग करने की बजाय कुछ प्राकृतिक और घरेलू नुस्खे अपनाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आप भी जानना चाहती है की रुके हुए पीरियड कैसे लाये तो आगे पढ़िए।

1) कच्चा पपीता - यदि मासिक धर्म समय पर नहीं आ रहा है तो कच्चे पपीते का सेवन करे। इसमें पाया जाने वाला तत्व यूट्रस में कसाव बनाता है जो पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है। कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने में सहायक होता है जिससे भी पीरियड्स जल्दी आते है।

2) अदरक - पीरियड टाइम लाने के उपाय में अदरक भी सबसे शानदार नुस्खा है। अदरक की तासीर गर्म होती है लेकिन इसका उचित मात्रा में सेवन ना करना या ज्यादा सेवन करना नुकसान का कारण बन सकता है। सही मात्रा में अदरक ले और अजवाइन के साथ चाय बनाकर पिएं।

3) सौंफ - पीरियड्स जल्दी लाने में सौंफ भी बहुत कारगर होती है। इसकी आप चाय बनाकर भी पी सकते है। जिसके लिए रात में १ ग्लास पानी में २ चम्मच सौंफ गला दे अब सुबह इस पानी को छान ले और पियें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करना ज्यादा लाभकारी होता है।
Experiencing irregular periods? Use our Shatavari capsules which can help you reducing PCOS symptoms by controlling the insulin production in your body.

4) गर्म सिकाई - पेट की निचले हिस्से पर गर्म सिकाई करना भी मासिक धर्म लाने में मदद करता है। जल्दी मासिक धर्म लाने के लिए कुछ ख़ास तरह की जड़ी बूटी वाले तेल को गर्म पानी में मिलाकर स्नान करने से भी फायदा होता है।

5) अंडे - प्रोटीन का स्त्रोत अंडे पीरियड को नियमित करने और समय से पहले लाने में मुख्य भूमिका निभाते है। यह गर्म होते है और प्रोटीन से भरपूर होते है आप अंडे का सेवन भी कर सकती है यह भी एक अच्छा घरेलू उपाय है।

6) अजवाइन - इससे पेट की ऐंठन और पेट दर्द ठीक होता है। बहुत से लोग सोचते है की गुड़ खाने से पीरियड आता है तो हाँ आप जल्दी पीरियड्स लाने के लिए गुड़ और अजवाइन का साथ में सेवन कर सकती है। इससे मासिक धर्म में हो रही देरी में सुधार होगा।

7) अनार का सेवन - अनार बहुत सी बिमारियों को ठीक करने में सहायक होता है। इसके साथ ही महामारी को जल्दी लाने में भी मदद करता है। अनार से खून की कमी दूर होती है आप अनार के रस का सेवन कर सकती है और चाहे तो अनार भी खा सकती है।

8) धनिये के बीज - इसमें पाए जाने वाले गुण महामारी को जल्दी लाने के लिए उत्तेजित करते है। धनिये के बीज को २ कप पानी में डालकर उबाले। जब पानी एक कप रह जाए तो ठंडा करके पिएं। दिन में २ बार इसका सेवन कर सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info