1 मंथ बेबी का वेट कितना होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 10:39

New Born Baby Weight: बच्चे का किस महीने कितना वजन होना चाहिए ये जानने से बच्चे की ग्रोथ को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह जानना भी जरूरी है कि बच्चे के वजन को क्या प्रभावित कर सकता है.

Average Baby Weight: वजन अच्छे पोषण और बॉडी ग्रोथ का एक संकेतक है. इसलिए हर महीने शिशुओं के औसत वजन के बारे में जानना मददगार हो सकता है. सबसे पहले यह ध्यान देने योग्य बात है कि एवरेज वजन "सामान्य" वजन नहीं है. वयस्कों की तरह, बच्चे सभी साइज के होते हैं. अगर किसी बच्चे का वजन कम पर्सेंटाइल में है, तो यह जरूरी नहीं कि उसकी ग्रोथ या बॉडी ग्रोथ में किसी समस्या का संकेत हो. इसे ध्यान में रखते हुए बच्चे का किस महीने कितना वजन होना चाहिए बच्चे की ग्रोथ को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह जानना भी जरूरी है कि बच्चे के वजन को क्या प्रभावित कर सकता है.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक फुल टर्म मेल बेबी का औसत बर्थ वेट 3.3 किलोग्राम है. फुल टर्म फीमेल बेबी का औसत बर्थ वेट 7 3.2 किलोग्राम है.

37-40 सप्ताह में जन्म लेने वाले बच्चे का औसत वजन 2.5 से 4 किलो है.

प्रसव के समय, विशेषज्ञ जन्म के समय कम वजन को 2.5 किलोग्राम से कम मानते हैं.

जन्म के तुरंत बाद शिशुओं का अपना लगभग 10% वजन कम होना आम बात है. यह कमी ज्यादातर तरल पदार्थ के नुकसान के कारण होती है और आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं होती है. ज्यादातर शिशुओं का वजन 1 हफ्ते के भीतर वापस बढ़ जाता है.
वेट चार्ट किसी व्यक्ति को यह बताने में मदद कर सकता है कि उसके बच्चे का वजन हेल्दी या नहीं. माना जाता है कि जन्म के समय लड़की का वजन 3.2 किलोग्राम और बेबी बॉय का वेट 3.3 किलोग्राम होता है. वहीं एक महीने की बेबी गर्ल का वेट 4.2 किलोग्राम और बेबी बॉय का वेट 4.5 किलोग्राम होता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info