1 महीने के बच्चे को कितनी कितनी देर में दूध पिलाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 16:29

पहले महीने में सिर्फ इतनी बार पिलाना चाहिए शिशु को दूध, मांएं ऐसे समझें बच्‍चे का इशारा
मां बनने के बाद पहले महीने में महिलाओं को यह समझ नहीं आ पाता है कि शिशु को कितना, कब और कैसे दूध पिलाना है।
डिलीवरी के बाद मां का सबसे पहला काम होता है शिशु को दूध पिलाना। हालांकि, पहली बार मां बनने पर महिलाओं को यह अंदाजा नहीं होता है कि उन्‍हें दिन में कितनी बार शिशु को दूध पिलाना चाहिए और ब्रेस्‍टफीडिंग किस तरह करवाई जाती है।नई मांओं के लिए ब्रेस्‍टफीडिंग का पहला महीना थोड़ा मुश्किल होता है क्‍योंकि उन्‍हें इससे जुड़ी कई बातों के बारे में पता ही नहीं होता है। अगर आपकी भी डिलीवरी होने वाली है या अभी हुई है तो आप भी यहां जान लें कि पहले महीने में ब्रेस्‍टफीडिंग को लेकर किन बातों की जानकारी होना जरूरी है।
​कितनी बार पिलाएं दूध

पहले महीने में नवजात शिशु को दिन में लगभग 8 से 12 बार दूध पिलाना चाहिए। ब्रेस्‍ट मिल्‍क आसानी से पच जाता है इसलिए शिशु को जल्‍दी-जल्‍दी भूख लगती है। बार-बार दूध पिलाने से पहले कुछ हफ्तों में ब्रेस्‍ट में दूध भी ज्‍यादा बनता है।

एक से दो महीने के होने पर शिशु को दिन में 7 से 9 बार दूध पिला सकती हैं।

पहले कुछ हफ्तों में आपको शिशु को भूख लगने यानि हर डेढ़ से 3 घंटे में दूध पिलाना चाहिए। जैसे-जैसे बच्‍चा बड़ा होता जाता है, उसे हर थोड़ी देर में दूध पिलाने की जरूरत नहीं होती है और मां को भी समझ आने लगता है कि बच्‍चे को कब दूध पिलाना है। बच्‍चे को 4 घंटे से ज्‍यादा देर तक भूखा न रखें और रात के समय भी इस बात का ख्‍याल रखें।
कितनी देर का होना चाहिए गैप
पहले महीने में ही आपको पता चल जाएगा कि आपके शिशु को कब और कितनी देर में भूख लगती है। नोट करें कि आप शिशु को हर दो घंटे में दूध पिलाती हैं या कितनी देर का गैप लेती है। पहले महीने में शिशु को जल्‍दी-जल्‍दी भूख लगेगी लेकिन समय के साथ उसकी फीडिंग टाइम बढ़ता जाएगा।
​कितनी देर पिलाएं दूध

नवजात शिशु को 20 मिनट तक एक या दोनों ब्रेस्‍ट से दूध पिला सकती हैं। शिशु जैसै-जैसे बड़ा होता जाएगा, वैसे-वैसे वो स्‍तनपान करना सीखता जाएगा और अब वो एक ब्रेस्‍ट से 5 से 10 मिनट तक दूध पी सकता है।

अब यह मां और बच्‍चे पर निर्भर करता है कि शिशु एक ब्रेस्‍ट से कितनी देर तक दूध पीता है।
​पहले कुछ दिन कैसी होती है ब्रेस्‍टफीडिंग
जन्‍म के बाद पहले कुछ दिनों तक 24 घंटे के अंदर शिशु को 8 से 12 बार दूध पिलाना होता है। इससे शिशु के शरीर को पोषण मिलता है, उसका वजन बढ़ता है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमिली फिजीशियन, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्‍स और नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर हेल्‍थ एंड केयर एक्‍सेलेंस भी इस बात को सहमति देते हैं।
​कैसे पता करें बच्‍चे की मिट रही है भूख

पहले महीने में महिलाओं को समझ नहीं आ पाता है कि उनके दूध से शिशु का पेट भर भी पा रहा है या नहीं। अगर दूसरे और तीसरे दिन शिशु के 2 से 3 डायपर गीले बदलने पड़ रहे हैं और वो दो बार मल त्‍याग कर रहा है तो इसका मतलब है कि शिशु का दूध से पेट भर रहा है।

चौथे या पांचवे दिन पांच या इससे ज्‍यादा डायपर गीले होने और दो बार मल त्‍याग करने और पॉटी का रंग पीला होने का मतलब है कि शिशु को मां का दूध पूरा पड़ रहा है।

इसके अलावा पहले महीने के बाकी दिनों में बच्‍चा दो बार पॉटी करता है और रोज उसकी 6 या इससे ज्‍यादा डायपर बदलने पड़ते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info