1 साल का बच्चा दूध ना पिए तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 10:29

इन वजहों से भी शिशु नहीं पीना चाहते दूध

बर्थ इंजुरी
प्रीमेच्‍योर या लेबर के समय किसी तरह की समस्‍या के बाद जन्‍मे बच्‍चों में बर्थ इंजुरी की समस्‍या काफी कॉमन है. ऐसे में अगर बच्‍चा जन्‍म से ही दूध पीने पर रोने लगता है तो ये समस्‍या सीरियस हो सकती है.

सांस में समस्‍या
कई बार शिशु को दूध पीते वक्‍त सांस लेने में समस्‍या होने लगती है. खासतौर पर अगर उसे सर्दी लगी हो या नाक बंद हो. यही नहीं, कई बार उसे दूध पीने में गले में दर्द की समस्‍या से भी जूझना पड़ सकता है.

मुंह का स्‍वाद खराब होने से
कई बार बच्‍चे कुछ भी मुंह में लेने से इंकार कर देते हैं और जबरदस्‍ती करने पर रोने लगते हैं. इसकी वजह ओरल एवर्जन (oral aversion) यानी कि मुंह का स्‍वाद खराब होना हो सकता है.

दर्द होना
कई बार बच्‍चे के कान, गले आदि में इंफेक्‍शन की वजह से दर्द होने लगता है. ऐसे में वे दूध नहीं पीना चाहते हैं और रोने लगते हैं.

पेट में गैस
बच्‍चे के पेट में अगर गैस हो गई है तो ऐसे हाल में बच्‍चा दूध नहीं पीना चाहता है. इसकी वजह डाइजेशन की समस्‍या, फूड सेंसेटिव या कुछ अन्‍य वजह हो सकती है. ऐसे में बच्‍चे को चुप कराना मुश्किल हो जाता है.

मिल्‍क एलर्जी
अगर आपका बच्‍चा दूध नहीं पीना चाहता तो यह भी हो सकता है कि उसे दूध से एलर्जी हो. ऐसे में आप लैक्टिक एलर्जी टेस्‍ट करा सकते हैं.

तबियत खराब होना
कई बार अगर तबियत खराब है तो भी बच्‍चा दूध नहीं पी

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info