13 सप्ताह डी एंड सी?pregnancytips.in

Posted on Fri 12th Aug 2022 : 09:40

13 सप्ताह की गर्भावस्था
Neha
by Neha Khandelwal
In this article

13 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
13 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
गर्भावस्था के 13वें हफ्ते में क्या करें
आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव

13 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
आपका शिशु अब मटर की एक फली के जितना लंबा, यानि सिर से नितंब (क्राउन टू रंप) तक करीब 7.4 सेंमी. (2.9 इंच) लंबा हो गया है। उसका वजन करीब 23 ग्राम के लगभग होगा। उसके शरीर की कुल लंबाई का एक तिहाई हिस्सा उसके सिर का होगा।

इस सप्ताह, उसके दिमाग का वह हिस्सा बनना शुरु होगा, जो कि जटिल सोच जैसे कि समस्या सुलझाने, याददाश्त आदि के लिए जिम्मेदार होता है।

उसकी उंगलियों में अलग-अलग छोटी छापें (फिंगरप्रिंट) बनने लगी हैं। हालांकि, ये शिशु के 17 हफ्तों का हो जाने के बाद ही पूरी तरह विकसित होंगी। क्योंकि अब शिशु को चूसना आ गया है, वह अब इस नए कौशल का अभ्यास करने में व्यस्त रहेगा। हो सकता है वह अपना अंगूठा भी चूसने लगे।

आपका शिशु एमनियोटिक द्रव निगलना शुरु कर रहा है। यह द्रव अधिकांशत: पानी ही होता है, मगर इसमें पोषक तत्व भी होते हैं जिन्हें शिशु अवशोषित करता है, जैसे कि कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, ग्लूकोज़ और इलैक्ट्रोलाइट्स। जो द्रव बच जाता है, उसे शिशु के गुर्दे पेशाब में बदल देते हैं, जिसे शिशु फिर से एमनियोटिक द्रव में निकाल देगा।

यदि आपके गर्भ में पुत्र है, तो उसके वृषण अब बन गए हैं और उसका लिंग भी बढ़ रहा है। यदि आपके गर्भ में पुत्री है, तो उसके अंडाशय का बनना अब पूरा हो चुका है और उनमें करीब 20 लाख अंडे मौजूद हैं।

नोट: विशेषज्ञों का कहना है कि हर शिशु अलग ढंग से विकसित होता है-- गर्भाशय में भी। ये भ्रूण विकास की जानकारी आपको इस बात का सामान्य अंदाजा देती है कि गर्भ में शिशु किस तरह बढ़ रहा है।
गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
3 Dart, LLC for BabyCenter
इस सप्ताह के अंत में आप अपनी पहली तिमाही पूरी कर लेंगी। इसका मतलब है कि गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों जैसे कि मिचली और संवेदनशील स्तनों से अब आपको थोड़ा आराम मिलना शुरु हो जाएगा।

क्योंकि आपके गर्भाशय का बढ़ना जारी है, इसलिए अगले कुछ हफ्तों में आपका बढ़ा हुए पेट दिखना शुरु हो जाएगा। जैसे-जैसे आपका गर्भस्थ शिशु बड़ा होता जाता है, अतिरिक्त वजन आपकी पीठ और श्रोणि क्षेत्र पर दबाव डाल सकता है। कुछ सरल व्यायाम इन क्षेत्रों को मजबूती व सुरक्षा देने में मदद कर सकते हैं। हर दिन कुछ समय निकालकर इन व्यायामों को करें।
13 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
क्योंकि मिचली और थकान का अहसास अब कम होने लगता है, इसलिए यह चिंता होना सामान्य है कि आपकी गर्भावस्था जारी है या नहीं। यह सुनने में काफी अजीब लग सकता है, मगर जिन लक्षणों से आप पहले तीन महीने परेशान रही थीं, गर्भावस्था की याद दिलाने वाले उन्हीं लक्षणों की अब आपको कमी खलने लगेगी!

समय निकालें और गर्भावस्था के सकारात्मक संकेतों पर ध्यान दें। आप पर शायद अब गर्भावस्था का निखार दिखना शुरु हो गया होगा और आपके बाल भी अब घने और शानदार दिखने लगे होंगे। अपने गर्भस्थ शरीर को लेकर अच्छा महसूस करने पर आपको चिंताओं को भूलने में मदद मिल सकती है।

यदि चेक-अप के दौरान डॉक्टर यह पाएं कि आपकी ग्रीवा (सर्विक्स) कमजोर है, तो वे आपको सर्वाइकल स्टिच लगवाने की सलाह दे सकती हैं। ग्रीवा (सर्विक्स) यदि कमजोर हो (ग्रीवा की अक्षमता, सर्वाइकल इनकॉम्पीटेंस), तो इसकी वजह से गर्भावस्था की पूरी अवधि तक शिशु को गर्भ में रख पाना मुश्किल हो सकता है। ग्रीवा की अक्षमता के उपचार के लिए अक्सर ग्रीवा में टांके (सर्वाइकल सरक्लॉज़) लगाए जाते हैं। इससे ग्रीवा को मजबूत करने और श्लेम डाट (म्यूकस प्लग) को अपनी जगह पर बनाए रखने में मदद मिलती है।

यदि आपको अपने या शिशु के स्वास्थ्य को लेकर कोई भी सवाल हो, तो अपनी डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकती हैं।

"अगले कुछ महीनों में आपके शिशु के बढ़ने के साथ-साथ आपका पेट और बड़ा दिखने लगेगा। क्यों न आप अपने पति या किसी सहेली से हर महीने अपनी एक साइड व्यू फोटो लेने के लिए कहें। आप यह देखकर आश्चर्य करेंगी कि आप में कितना बदलाव आया है!"

रोहिणी
गर्भावस्था के 13वें हफ्ते में क्या करें

गर्भस्थ शिशु के बढ़ने के साथ-साथ आपको कमर व पीठ दर्द महसूस हो सकता है। इससे बचने के उपायों के बारे में यह लेख पढ़ें।
गर्भावस्था में गैस और सीने में जलन होना गर्भावस्था का एक आम दुष्प्रभाव है, इसके कारण व उपचारों के बारे में जानें।
गर्भावस्था के दौरान मेवे खाने के क्या फायदे हैं, यहां जानें।
क्या दूसरी तिमाही में संभोग करना सुरक्षित है, यहां पता लगाएं।
गर्भवती होने पर अतिरिक्त एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसे में क्या घर के कामकाज करना भी खतरनाक हो सकता है? इस बारे में हमारा यह लेख पढ़ें

आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव
कोशिश करें कि रात में सोने से एक या दो घंटे पहले कम पानी पीएं। इससे शायद आपको रात में बार-बार पेशाब जाने की जरुरत न पड़े और आपकी नींद भी बीच-बीच में नहीं टूटेगी। मगर इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं - गर्भावस्था में जलनियोजित रहना बहुत जरुरी है!

बेबीसेंटर कम्युनिटी में अपनी जैसी अन्य होने वाली माँओं के साथ बातचीत कर अपने विचार साझा करें!

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info