2 ऑपरेशन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 10:03

ऑपरेशन से डिलीवरी करवाने वाली हर महिला की दूसरी बार नॉर्मल डिलीवरी हो सकती है। अगर आपकी पहले ऑपरेशन से डिलीवरी हुई है तो अगली बार आप नॉर्मल डिलीवरी करवा सकती हैं। इसे वजाइनल बर्थ आफ्टर सिजेरियन कहते हैं। सिजेरियन डिलीवरी में पेट और गर्भाशय पर बड़ा कट लगाकर सर्जरी कर के बच्‍चा निकाला जाता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सलाह है कि डिलीवरी के बाद फिर से गर्भधारण करने से पहले दो साल का इंतजार करना चाहिए, भले ही आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई हो या नहीं। भारत में भी स्वास्थ और परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह है कि पहले बच्चे के जन्म के बाद दूसरे बच्चे के लिए तीन साल तक इंतजार करना चाहिए।

इसलिए बेहतर है कि आप बताई गई अवधि तक इंतजार के बाद ही फिर से गर्भधारण के प्रयास करें। आपको यह समय लंबा लग सकता है, लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है कि एक गर्भावस्था और डिलीवरी से पूरी तरह उबरने के बाद ही अगले की तैयारी की जाए। डिलीवरी से उबरने के साथ-साथ आपको अपने शरीर को खोए हुए पोषक तत्व वापिस पाने के लिए भी समय देना होगा।

सिजेरियन एक बड़ा ऑपरेशन होता है। अधिकांश सी-सेक्शन डिलीवरी में, जघवास्थि के बालों के ठीक ऊपर पेट और गर्भाशय में एक चीरा लगाया जाता है। इसे बिकिनी कट कहते हैं। यह आमतौर पर शिशु के जन्म के तीन महीने बाद ठीक हो जाता है, मगर हर महिला अलग होती है और ऑपरेशन से थोड़े अलग ढंग से उबरती है।

आप अपने सी-सेक्शन के घाव को ठीक होने के लिए जितना ज्यादा समय देंगी, यह उतना सुदृढ़ होगा। यदि चीरे का घाव बेहतर ढंग से ठीक हुआ हो, तो समय से साथ समस्याएं कम होती हैं। यदि आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद नॉर्मल डिलीवरी या वीबीएसी (जिसका उच्चारण वीबैक है- वेजाइनल बर्थ आफ्टर सिजेरियन) चाहती हैं, तो आपके लिए यह विशेषतौर पर जरुरी हो सकता है। वीबीएसी से आपके सिजेरियन के टांकों के खुलने का थोड़ा जोखिम रहता है। इसे अंग्रेजी में यूटेरीन रप्चर कहा जाता है। भले ही जोखिम कम हो, लेकिन अगर आपकी गर्भावस्थाओं के बीच अंतर कम (लगभग 18 महीने से कम) हो, तो यह खतरा बढ़ सकता है।

यदि दो गर्भावस्थाओं के बीच अंतराल कम हो, तो अपरा (प्लेसेंटा) नीचे स्थि​त होने (प्लेसेंटा प्रिविया) या प्लेसेंटा का गर्भाशय से अलग होने का जोखिम भी बढ़ता है। यह एक गंभीर जटिलता है जिसे अपरा का खंडन (प्लेसेंटल एबरप्शन) कहा जाता है। सुनने में ये काफी भयावह लग सकते हैं, मगर इन सभी जोखिमों का खतरा काफी कम है।

अगली गर्भावस्था के बारे में विचार बनाने से पहले आपको माता-पिता के रूप में अपने नए ​जीवन में समायोजित होने के लिए समय चाहिए होगा। डिलीवरी से उबरने और नई मॉं की भूमिका में ढलने के लिए खुद को समय देकर आप अपने अगले शिशु को जिंदगी की बेहतर शुरुआत दे पाएंगी।

सबसे जरुरी बात यह है कि आप और आपके पति एक और बच्चे को जन्म देने के बारे में क्या सोचते हैं। आप इस बारे में अपने पति से बात करें। इस निर्णय में बहुत सी बातों पर सोच-विचार शामिल होता है, जैसे कि गर्भ-निरोधक कब से बंद करने हैं, आप नौकरी में कितनी छुट्टी ले सकती हैं और इसका आपके परिवार की वित्तीय स्थिति पर क्या असर पड़ेगा।

बहरहाल, सिजेरियन डिलीवरी के बाद दोबारा गर्भवती होने के लिए उचित समय क्या रहेगा, यह हर महिला के लिए अलग हो सकता है। काफी कुछ आपकी सेहत, आपकी उम्र और पिछली गर्भावस्था या डिलीवरी में हुई जटिलताओं पर निर्भर करता है।

यदि आपकी उम्र 35 साल से ज्यादा है, तो आप शायद इस बात को लेकर चिंतित होंगी कि ज्यादा इंतजार करने से आपकी प्रजनन क्षमता पर असर पड़ सकता है। 35 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में दूसरी बार गर्भधारण करने में परेशानी होना कोई असामान्य बात नहीं है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ गर्भाधान में मुश्किल होने का खतरा भी बढ़ता जाता है।

यदि आप अपनी गर्भावस्थाओं के बीच ज्यादा अंतर नहीं रखना चाहतीं, तो अपनी विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में डॉक्टर से बात करें। वे आपको सलाह और सहयोग दे सकती हैं, जिससे आप अगली गर्भावस्था के लिए अधिक तैयार महसूस करेंगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info