2 महीने गर्भावस्था के लक्षण?pregnancytips.in

Posted on Sun 16th Feb 2020 : 03:11

Signs Of Pregnancy: प्रेगनेंसी के ये 8 शुरूआती लक्षण 2 महीने से पहले ही दिखने लगते हैं, आपको पता होने चाहिए
Early Signs Of Pregnancy: जी मिचलाना और आपके पीरियड्स न आना ही गर्भावस्था का एकमात्र लक्षण नहीं है.
Signs Of Pregnancy: यहां गर्भावस्था के टॉप 8 शुरुआती लक्षण दिए गए हैं.
खास बातें

गर्भावस्था के लक्षण उनकी तीव्रता, आवृत्ति और अवधि में भिन्न हो सकते हैं.
गर्भावस्था का पहला लक्षण इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग है.
आप बेहोशी, चक्कर आना और सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं.

Pregnancy Symptoms In First 2 Month: गर्भावस्था से गुजरना हर महिला के जीवन में एक मील का पत्थर होता है. प्रेगनेंसी टेस्ट करने या स्त्री रोग विशेषज्ञों के पास जाने से पहले कई लोग यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि वे गर्भवती हैं या नहीं. आमतौर पर गर्भावस्था के लगभग चार हफ्ते में इन लक्षणों का अनुभव होना शुरू हो जाता है. लगभग 60 प्रतिशत महिलाओं में 6 हफ्ते के होने तक गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण होते हैं और लगभग 90 प्रतिशत महिलाओं में 8 हफ्ते तक गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं. गर्भावस्था के लक्षण इंटेसिटी, फ्रीक्वेंसी और ड्यूरेशन में अलग-अलग हो सकते हैं. सुनिश्चित नहीं है कि क्या उम्मीद की जाए, या किस पर ध्यान दिया जाए? यहां

गर्भावस्था के टॉप 8 शुरुआती लक्षण दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए:
गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण | Early Pregnancy Symptoms

1. मिस्ड पीरियड्स
सबसे क्लियर लक्षण एक पीरियड्स का मिस होना है. वैकल्पिक रूप से, आप अपने नॉर्मल फ्लो की तुलना में बहुत हल्के पीरियड्स का अनुभव भी कर सकते हैं.

2. स्तन में परिवर्तन
गर्भाधान के दो सप्ताह बाद ही आपके स्तन कोमल, सूजे हुए हो सकते हैं. वे भरा हुआ और भारी, या कोमल, या पीड़ादायक भी महसूस कर सकते हैं.

3. थकावट
आप थका हुआ महसूस करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि शुरूआती गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का स्तर काफी बढ़ जाता है. हाई डोज में, प्रोजेस्टेरोन में आपको नींद दिलाने की क्षमता होती है!

4. इनप्लांटेशन ब्लीडिंग
आपको ऐंठन या मामूली रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है. यह सामान्य से धब्बेदार और हल्के रंग के पीरियड्स की विशेषता है और यह लंबे समय तक नहीं रहता है.

5. उबकाई
मतली होना निश्चित है और उल्टी के साथ हो भी सकता है और नहीं भी. भले ही इसे 'मॉर्निंग सिकनेस' कहा जाता है, लेकिन आप इसे दिन या रात के किसी भी समय अनुभव कर सकते हैं. कुछ के लिए गर्भधारण के पहले दो हफ्तों में मतली शुरू हो सकती है. कब्ज भी एक सामान्य लक्षण है.

6. भोजन की लालसा
आपको कुछ खाने की लालसा हो सकती है. ये आमतौर पर आपके शरीर में नाटकीय हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होते हैं.

7. चक्कर आना और सिरदर्द
आप बेहोशी, चक्कर आना और सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं. ये आमतौर पर लो ब्लड प्रेशर, लो ब्लड शुगर, या ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि के कारण होता है.

8. मिजाज
आप गंभीर मिजाज का अनुभव कर सकते हैं, जो आपको रोने या भावुक कर देने वाला है. फिर, यह आपके शरीर में नाटकीय हार्मोनल परिवर्तनों के कारण है.

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info