27 सप्ताह का गर्भवती चार्ट कितने महीने का होता है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 11:57

27 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
आपके शिशु का वजन अब करीब एक फूलगोभी के जितना, लगभग 875 ग्राम हो गया है, और उसका माप अब सिर से एड़ी तक शायद 36.6 सें.मी. (14.4 इंच) से भी ज्यादा हो गया है। आपके शिशु के लिए यह काफी रोमांचक सप्ताह है, क्योंकि इस हफ्ते पहली बार वह अपनी आंखें खोलता है!

आपका शिशु अब नियमित चरण में सोता और जागता है, जो शायद उसकी हलचल में भी दिख रहा होगा। यदि आपने अभी तक शिशु की हलचल के पैटर्न को नहीं समझ पाई हैं, तो शायद आने वाले हफ्तों आप ऐसा कर पाएंगी।

जब आपका शिशु सो रहा हो, तो वह शायद रैपिड आई मूवमेंट (आरईएम) का अनुभव करना शुरु कर सकता है। यह नींद का वह चरण है, जहां शिशु सपने देखता है। जब वह सपने देख रहा हो, उसकी आंखें बंद पलकों के पीछे आगे-पीछे घूम रही होंगी और आप शायद कभी-कभार शिशु की हरकत महसूस कर सकती हैं।

शिशु के फेफड़ों में विशेष कोशिकाएं अब आर्द्रक (सर्फेक्टेंट) नामक तत्व का उत्पादन कर रही हैं, जो कि जन्म के बाद शिशु के सांस लेना शुरु करने पर वायुकोषों को फूलने में मदद करता है। अभी, शिशु एमनियोटिक द्रव को सांस के जरिये बाहर-भीतर लेकर श्वसन क्रिया का अभ्यास करता है।

नोट: विशेषज्ञों का कहना है कि हर शिशु अलग ढंग से विकसित होता है- गर्भाशय में भी। ये भ्रूण विकास की जानकारी आपको इस बात का सामान्य अंदाजा देती है कि गर्भ में शिशु किस तरह बढ़ रहा है।
गर्भावस्था के 27वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन

आपके शरीर में अब तीव्र बदलाव आ रहे हैं। आपका गर्भाशय अब ऊपर आपके पंजर (रिब केज) के पास है और आपको टांगों में ऐंठन, बवासीर या वेरीकोज़ वेन्स जैसे लक्षण महसूस हो रहे होंगे। ये सभी परेशानियां शिशु के जन्म के बाद दूर हो जाएंगी।

सुडौल व आकर्षक महसूस करना गर्भावस्था का हिस्सा नहीं है। आप अपनी तीसरी तिमाही में शायद सबसे अधिक बेडौल महसूस करेंगी। निंश्चिंत रहें, शिशु के जन्म के बाद आप फिर से गर्भावस्था से पहले की ही तरह सुडौल और आकर्षक दिखने लगेंगी।

यदि आप अचानक गिर भी पड़ें, तो आपका शिशु आपकी श्रोणी और एमनियोटिक द्रव की वजह से पूरी तरह सुरक्षित होगा। हालांकि, यदि आप गिर जाएं तो अपनी डॉक्टर से मिलकर यह पुष्टि जरुर कर लें कि सब ठीक-ठाक है।
27 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
अगले तीन महीनों में आपको अपनी डॉक्टर से ज्यादा बार मिलना होगा, क्योंकि अब आप प्रसव और शिशु के जन्म की तैयारी में हैं। पता लगाएं कि गर्भावस्था में टिटनस टॉक्साइड (टी.टी.) का टीका कब और क्यों लगवाया जाता है।

28 से 32 सप्ताह की गर्भावस्था के बीच आपका ग्रोथ स्कैन भी कराया जाएगा। तीसरी तिमाही के अल्ट्रासाउंड स्कैन के बारे में यहां विस्तार से जानें।

आपका प्रसव ज्यादा दूर नहीं है, इसलिए यदि आपने अभी तक प्रसवपूर्व कक्षा का चयन नहीं किया है, तो अब ऐसा कर लें। आप बेबीसेंटर की मुफ्त आॅनलाइन प्रसवपूर्व कक्षाओं में भी शामिल हो सकती हैं।

"बादाम का दूध पीकर देखें! बादामों को रात में भिगो दें और सुबह उन्हें छीलकर दूध के साथ मिक्सी में पीस लें। आप इमें स्वाद के लिए चुटकी भर इलायची, वनिला अर्क या केसर भी डाल सकती हैं। बादाम का ठंडा दूध पीने से सीने में जलद से राहत मिलती है और साथ ही यह कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है।"

मिरेकल31
गर्भावस्था के 27वें हफ्ते में क्या करें

गर्भावस्था के दौरान गैस और सीने में जलन होना काफी आम है। इससे निपटने के उपायों के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।
गर्भवती होने पर जलनियोजित रहना बहुत जरुरी है। यदि आप सादा पानी पीकर ऊब चुकी हैं, तो हमारे ये सेहतमंद व ताजगी भरे पेय आजमाकर देखें।
क्या गर्भावस्था के दौरान ली गई आयरन की गोलियों से शिशु का रंग काला पड़ सकता है? इस तथ्य की सच्चाई के बारे में यहां जानें।
क्या आप किन्हीं चीजों को लेकर तनाव में हैं? गर्भावस्था में तनाव का सामना करने के ये 10 तरीके आजमाकर देखें।
इस चरण के आसपास बहुत से परिवारों में गोद भराई या वलाकप्पू को आयोजन किया जाता है। ऐसा गर्भावस्था की खुशी और आने वाले शिशु की अच्छी सेहत की प्रार्थना के लिए किया जाता है। गोद भराई के कार्यक्रम का और अधिक आनंद लेने के लिए हमारे ये सुझाव जानें।

प्रसव-पूर्व योग: परिवर्तित वज्रासन
गर्भावस्था के दौरान परिवर्तित वज्रासन करने का सही तरीका जानिए!प्रसव-पूर्व योग के और वीडियो।
आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव
अपने गर्भस्थ शिशु के साथ बातें करें, उसके लिए गाना गाएं या फिर तेज आवाज में उसे कुछ पढ़कर सुनाएं।

बेबीसेंटर कम्युनिटी में अपनी जैसी अन्य होने वाली माँओं के साथ बातचीत कर अपने विचार साझा करें!


solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info