28 सप्ताह में कितना महीना होता है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 12:19

अपनी प्रेगनेंसी के 28वें हफ्ते में हैं तो इसका मतलब है कि आपकी गर्भावस्‍था को 7 महीने पूरे हो चुके हैं। अब केवल दो महीने बचे हैं। इस समय आपके बच्‍चे का भी तेजी से विकास हो रहा है। आपको अपनी शारीरिक असहजता के बाद भी दिन भर में होने वाले उसके मूवमेंट पर ध्‍यान रखना है।
28 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
बधाई हो - अब आप गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में पहुंच गई हैं! गर्भ में आपके शिशु का वजन भी अब एक किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा ही है। वह अब लगभग एक बैंगन के जितना हो गया है और उसकी लंबाई तकरीबन 37.6 सें.मी. (14.8 इंच) है। उसकी ह्दय गति अब धीमी हो गई है, हालांकि यह अब भी 140 धड़कन प्रति मिनट की दर से धड़क रहा है। यह आपकी ह्दय गति से दोगुना तेज है। आपके शिशु की अब नाजुक पलकें आ गई हैं, और उसकी आंखें अब आंसू पैदा कर सकती हैं।

यदि आप गर्भ में छोटी और लयबद्ध हलचल महसूस कर रही हैं, वह शायद शिशु का हिचकी लेना है। कुछ होने वाली माँएं इसे गुदगुदी जैसी अनुभूति मानती हैं या फिर क्रमबद्ध ढंग से हल्के झटके लगना। इस चरण पर यह पता होना कि आपका शिशु भीतर क्या अनुभव कर रहा है, आपके लिए काफी राहत भरा हो सकता है। साथ ही यह आपको शिशु के साथ बंधन बनाने में भी मदद कर सकता है।

हिचकी आना स्वाभाविक और सामान्य क्रिया है, और आपके शिशु को इससे कोई नुकसान या परेशानी नहीं होती। हो सकता है आप इसे बार-बार महसूस करें या फिर कभी-कभार ही इसका अहसास हो। यदि आपको अभी तक शिशु की हिचकी महसूस नहीं हुई है, तो भी चिंतित न हों। शिशु की हिचकी को उसकी नियमित हलचल के बीच अलग से पहचान पाना मुश्किल हो सकता है।
गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
क्या अब आपको पहले से बहुत ज्यादा भूख लगती है? यदि ऐसा है, तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। आपका गर्भस्थ शिशु तेजी से बड़ा हो रहा है, और नियमित रूप से उसका वजन बढ़ रहा है। और इसलिए आपको तीसरी तिमाही में अतिरिक्त कैलोरी की जरुरत होती है। मगर आपके लिए सेहतमंद खान-पान मुश्किल नहीं होना चाहिए।

जैसे-जैसे आपके शिशु का वजन बढ़ता है, आप पाएंगी कि आपका पेट निरंतर बड़ा होता जा रहा है। हो सकता है शिशु के जन्म से पहले ही शायद रात में आराम से सोना आपके लिए मुश्किल हो जाए। बढ़ते पेट की वजह से बिस्तर में आरामदायक मुद्रा में सो पाना मुश्किल हो सकता है। या फिर हो सकता है कि गैस, सीने में जलन, कब्ज और टांगों में ऐंठन की वजह से आप न सो पा रही हों। यह भी संभव है कि आपको रात में बार-बार पेशाब जाना पड़ता हो, क्योंकि आपका बढ़ता गर्भाशय आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है। गर्भावस्था में आराम की नींद के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info