3 मंथ लेट पीरियड नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट?pregnancytips.in

Posted on Wed 4th Aug 2021 : 01:49

पीरियड में 11 दिन की देरी और प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव, ये हो सकती हैं वजहें

समय पर पीरियड न आए और प्रेग्नेंसी टेस्ट भी नेगेटिव हो तो महिलाएं चिंतित होती हैं। अगर पीरियड मिस होता है या 11 दिन बाद पीरियड आता है तो प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूरी होता है। लेकिन यदि प्रेग्नेंसी टेस्ट भी निगेटिव आता है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं।

तय समय पर पीरियड न आए और प्रेग्नेंसी टेस्ट भी निगेटिव हो तो महिलाएं चिंतित होती हैं। अगर पीरियड मिस होता है या 11 दिन बाद पीरियड आता है तो प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूरी होता है। लेकिन यदि प्रेग्नेंसी टेस्ट भी निगेटिव आता है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं जिनपर आपको ध्यान देना चाहिए। प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए लोग घरेलू उपाय भी प्रयोग में ला रहे हैं और यह सही भी साबित होते हैं। लेकिन कई बार हो सकता है कि यह टेस्ट गलत परिणाम दे। दरअसल घर में hCG हार्मोने के मुताबिक प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जाता है। यह यूरिन में मौजूद होता है और इसी के मुताबिक कुछ टेस्ट किए जाते हैं।




पीरियड में देरी और निगेटिव प्रेग्नेंसी टेस्ट का साधारण कारण
कई बार लोग काफी जल्दी प्रेग्नेंसी टेस्ट करते हैं, ऐसे में यह निगेटिव होता है। अगर टेस्ट जल्दी किया जाता है तो hCG हार्मोन काफी कम होता है इसलिए टेस्ट निगेटिव हो जाता है। कम से कम पीरियड मिस होने के बाद दो हफ्ते का इंतजार करना चाहिए। इसके बाद दोबारा टेस्ट करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी टेस्ट में गलती
कई बार टेस्ट करने में या फिर परिणाम जानने का अनुभव न होने की वजह से गलती हो जाती है। इसलिए अगर टेस्ट निगेटिव आता है तो दोबारा टेस्ट करके किसी जानकार की राय लेनी चाहिए।

हार्मोन का कम होना
महिलाओं में हार्मोन की मात्रा अलग-अलग होती है। कई महिलाओं में इस हार्मोन की मात्रा इतनी कम होती है कि रिजल्ट पॉजिटिव नहीं आता। कई बार ज्यादा पानी पीने के बाद भी प्रेग्नेंसी सेट्स निगेटिव आता है।


एक्टोपिक प्रेग्नेंसी
इस तरह की प्रेग्नेंसी कम ही लोगों में होती है। अगर प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव होने के बाद पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है, चक्कर आते हैं, ब्लीडिंग होती है या उल्टी आती है तो डॉक्टर से मिलना चाहिए।

अनियमित पीरियड
कई बार तनाव या जीवनशैली की वजह से पीरियड में देरी हो सकती है। स्मोकिंग, शराब या सेहत ठीक न होने से भी पीरियड में देरी हो सकती है। अगर इन वजहों से पीरियड लेट होता है तो प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव ही आता है।

पीसीओएस
थायराइड या फिर पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) की वजह से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव हो सकता है। इससे पीरियड में देरी हो जाती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। कई बार कुछ दवाओं के इस्तेमाल की वजह से भी पीरियड्स में देरी हो जाती है।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info