3 महीने के बच्चे को टीथर दे सकते हैं क्या?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 11:39

दांत निकलते समय बच्चे में दिखाई देते हैं ये लक्षण, रखें खास बातों का ख्याल

Symptoms of Teething: अगर आपका छोटा बच्‍चा (Baby) बिना किसी वजह के रो रहा है, हर चीज अपने मुंह में डाल रहा है या बिना वजह परेशान है तो हो सकता है कि आपके बच्‍चे के नए दांत (Teething) आ रहे हों. दरअसल, बच्‍चों के जब नए दांत निकलते हैं तो ये उनके लिए काफी तकलीफदेह (Painful) होता है. यही नहीं, दांत निकलने के क्रम में शरीर में कुछ बदलाव भी आते हैं लेकिन जानकारी के अभाव में पेरेंट्स समझ नहीं पाते और बेवजह परेशान होने लगते हैं.

कब निकलते हैं दांत?
वेमएमडी के मुताबिक, आमतौर पर बेबीज़ के दांत 4 से 7 महीने के बीच निकलने लगते हैं. हालांकि, कई बच्चों के दांत आने में देरी भी होती है, जो‍ चिंता की बात नहीं है.
ये हैं लक्षण
दरअसल, दांत निकलने के दौरान बच्चों के मसूड़ों में तकलीफ होती है. ऐसे में वे चिड़चिड़े और परेशान रहते हैं. उन्‍हें सोने में भी समस्या होती है. ऐसे में उन्‍हें शांत करने के लिए दुलारें और पसंदीदा चीजें करने दें. डिस्‍ट्रैक्‍ट करने की कोशिश करें.

2. लूज मोशन होना
बच्चे के दांत निकलने के दौरान डायरिया की समस्या बहुत कॉमन है. ये समस्‍या 2 से तीन दिन तक हो सकती है. कुछ बच्चों में ये समस्या नजर नहीं आती है. लेकिन कुछ बच्‍चों में ये समस्‍या अधिक होती है. अगर बच्‍चा वीक हो रहा है तो आप डॉक्‍टर से मदद ले सकते हैं. इस समय उन्‍हें दाल का पानी, चावल का पानी आदि दें.

3. हर चीज मुंह में डालना
अगर आपका बच्‍चा कुछ दिनों से हर चीज को मुंह में डाल रहा है तो ये भी दांत आने के लक्षण हैं. दरअसल, जब दांत निकलता है तो मसूड़ों में दर्द होता है. ऐसे में बच्‍चों को चबाने से आराम मिलता है. ऐसे में यह ध्‍यान रखें कि बच्‍चे के आसपास गंदी चीजें न हों. बेहतर होगा कि बच्‍चों के मसूड़ों पर साफ उंगलियों से मसाज करें. खिलौनों को हर बार साफ करने के बाद ही उन्हें दें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info