3 महीने के बच्चे में छाती में जमाव का इलाज कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 13:43

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और कफ की समस्या बहुत परेशान करती है. खासतौर से बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है तो उन्हें जल्दी संक्रमण होता है. बच्चे गले में जमा कफ को न निकाल पाते हैं और कई बार उल्टी भी कर देते हैं. ऐसे में बच्चे को कोई भी ठंडी या खट्टी चीज खिलाने से परहेज करें. बच्चे के गले में खराश, खिच-खिच और बलगम होने पर आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकते हैं. इससे कफ की समस्या दूर हो जाएगी और खांसी में भी आराम मिलेगा.

1- शहद-अदरक- बच्चे को खांसी और कफ की समस्या हो तो उसे शहद और अदरक का रस पिलाएं. इससे गले की खराश और कफ दूर हो जाएगा. अदरक और शहद खाने से जुकाम में भी आराम मिलेगा और बलगम निकल जाएगा. इसके लिए अदरक को घिस लें और उसका रस निकाल लें. अब इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. अब इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार खिलाएं.

2- गुड़-अदरक- कुछ बच्चों को लगातार कफ खांसी की समस्या बनी रहती है. ऐसे में बच्चे को रोजाना अदरक और गुड़ खिलाएं, इससे सर्दी-खांसी और गले के कफ़ में आराम मिलेगा. इसके लिए अदरक को गर्म करके घिस लें. गुड़ को थोड़ा मुलायम करके इसमें अदरक मिला दें. इससे गले को आसाम मिलेगा.

3- नींबू-प्याज का रस- बच्चों की छाती में बलगम जमा हो जाता है. ऐसे में उन्हें प्याज और नींबू का रस पिलाएं. इससे कफ दूर हो जाएगा. इसके लिए प्याज को छीलकर पीस लें और रस निकाल लें. अब इसमें नींबू का रस मिलाकर दें और गर्म कर लें. इसमें शहद मिलाकर पिलाएं.

4- शहद-कालीमिर्च- शहद और काली मिर्च भी खांसी जुकाम में फायदेमंद है. काली मिर्च में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले के इंफेक्शन को खत्म करते हैं. इससे खांसी और बलगम की शिकायत कम हो जाती है. काली मिर्च को पीसकर 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं. .

5- नमक के पानी के गरारे- कफ और बलगम होने पर नमक और गुनगुने पानी से गरारे करने चाहिए. इससे गले का बलगम साफ होता है और कफ भी दूर होता है. बच्चे को सुबह-शाम गर्म पानी से कुल्ला और गरारे करवाएं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info