34 सप्ताह कितने महीने होते हैं?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 12:09

34 सप्ताह मतलब आप गर्भावस्था के आठवें महीने में हैं।

34 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
इस सप्ताह तक आपका शिशु एक मध्यम आकार के खरबूजे जितना हो गया है। उसका वजन भी अब 2.1 किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा है। उसकी लंबाई सिर से एड़ी तक करीब 45 सें.मी. (17.7 इंच) हो गई है। आपके लिए यह एक राहत की बात हो सकती है कि 34 सप्ताह की गर्भावस्था में जन्मे शिशु गर्भ के बाहर जीवित रहने और फलने-फूलने में सक्षम होते हैं, बशर्ते उन्हें कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या न हो।

आपके शिशु के शरीर पर चर्बी चढ़ना जारी है। चर्बी की ये परतें जन्म के बाद उसे शरीर का तापमान नियंत्रित करने में मदद करेंगी। हालांकि, फिर भी आपको यह सुनिश्चित करने की जरुरत होगी कि शिशु को ज्यादा गर्मी या सर्दी न लगे।

आपका शिशु पहले से ही आपकी आवाज पहचानता है, मगर अब शायद उसके लिए लोरियों और गानों को भी पहचाना संभव है। ऐसा इसलिए क्योंकि उसके कान का जो हिस्सा मस्तिष्क तक संदेश भेजता है (कॉक्लीया), वह अब अधिक परिपक्व होता जा रहा है।

शोध दर्शाती है कि यदि आप गर्भस्थ शिशु को गाना गाकर सुनाती हैं, तो जन्म के बाद भी वह गाना सुनकर शिशु के शांत होने की पूरी संभावना होती है। यह अपने शिशु के साथ प्यार भरा बंधन बनाने का भी अच्छा तरीका है। गर्भ संस्कार संगीत सुनने का यह अच्छा समय है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info