35 सप्ताह में गर्भ में बच्चा कैसे चलता है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 15:16

35 सप्ताह की गर्भावस्था
In this article

35 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
गर्भावस्था के 35वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
35 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
गर्भावस्था के 35वें हफ्ते में क्या करें
आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव

35 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
आपका शिशु अब एक बड़े खरबूजे जितना भारी हो गया है, लगभग 2.4 किलोग्राम। उसकी लंबाई करीबन 46.2 सें.मी. (18.2 इंच) हो गई है। अगले कुछ हफ्तों में उसका प्रतिदिन करीब 28 से 30 ग्राम वजन बढ़ेगा।

संभव है कि आप केवल अपने पेट को देखकर ही यह बता पाएं कि शिशु किस तरह की हलचल कर रहा है। गर्भ में शिशु किस अवस्था में है, इस आधार पर आप शिशु के उलटने-पलटने पर उसका उतार-चढ़ाव देख सकेंगी या फिर हिचकियां आने पर आप लयबद्ध हरकत महसूस कर सकती हैं।

चूंकि अब शिशु बड़ा होता जा रहा है, उसकी हलचल पर आपको थोड़ा असहज महसूस हो सकता है।जैसे-जैसे आपका शिशु गर्भ में ज्यादा जगह घेरने लगता है, उसके चारों तरफ मौजूद एमनियोटिक द्रव स्वत: घटने लगता है। हालांकि, आपकी गर्भावस्था अब जल्द ही समाप्त होने वाली है, मगर अब भी आपके शिशु को जन्म से पहले थोड़ा-बहुत विकास करना है।

नोट:विशेषज्ञों का कहना है कि हर शिशु अलग ढंग से विकसित होता है- गर्भाशय में भी। ये भ्रूण विकास की जानकारी आपको इस बात का सामान्य अंदाजा देती है कि गर्भ में शिशु किस तरह बढ़ रहा है।
गर्भावस्था के 35वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन

हो सकता है आपको यह लग रहा हो कि आपके गर्भाशय में अब जगह नहीं बची है। आपका गर्भाशय अपने वास्तविक परिमाण से 1000 गुणा अधिक विस्तारित हो चुका है और अब यह ऊपर आपकी पसलियों के नीचे है। यदि आपकी गर्भावस्था की शुरुआत में आपका वजन सही था, तो अब तक आपका शायद 10.5 से 11 किलोग्राम तक वजन बढ़ गया होगा।

इस चरण से शायद आपका वजन अब ज्यादा न बढ़े।यदि आपके बाल सामान्य से अधिक चमकदार लग रहे हों, तो इसका मजा लें! गर्भावस्था के दौरान बाल घने हो जाते हैं, क्योंकि गर्भावस्था के हॉर्मोन बालों का गिरना कम कर देते हैं। हालांकि, सभी महिलाओं के बाल घने व चमकदार हो जाएं, ऐसा जरुरी नहीं है, खासकर कि यदि उनके बाल आमतौर पर रुखे हों तो।
35 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
जब आप 37 सप्ताह की गर्भवती होती हैं, तो आपकी गर्भावस्था को पूर्ण अवधि (फुल टर्म) की गर्भावस्था माना जाता है और अब से आपके शिशु का जन्म कभी भी हो सकता है। इसलिए चाहे आपको हमेशा इसका आभास न हो, मगर आपका शरीर प्रसव और शिशु के जन्म के लिए तैयार हो रहा है।

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपका गर्भाशय अपनी मांसपेशियों के तंतुओं (मसल फाइबर) को मुस्तैद कर रहा है, ताकि वे प्रसव के परिश्रम के लिए तैयार हों।

प्रसव के शुरुआती लक्षण किस तरह महसूस होते हैं, यदि इस बारे में जानकारी हो तो यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपका प्रसव और शिशु का जन्म नजदीक ही है। प्रसव के विभिन्न चरणों और प्रसव के लिए सबसे बेहतरीन अवस्थाओं के बारे में जानकारी होना भी काफी काम आता है।

साथ ही, यह सोचना भी शुरु करें कि शिशु के आने के बाद आपको अपना जीवन किस तरह व्यवस्थित करना होगा। ज्यादातर माँएं शिशु को अपने साथ सुलाना पसंद करती हैं, मगर इस बारे में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।

"अगर घर में किसी से अनबन हुई है, तो रात को सोने से पहले अपने सभी मसले सुलझाकर सोएं। शुरुआत में यह मुश्किल लग सकता है, मगर कुछ समय बाद यह आसान हो जाता है। कई बार हाव-भाव, शब्दों से अधिक असर रखते हैं। दूसरी तरफ से माफी मांगने का इंतजार न करती रहें।"

मिरेकल31
गर्भावस्था के 35वें हफ्ते में क्या करें

आयरन का सेवन गर्भावस्था के अंतिम चरण में भी उतना ही जरुरी है। आयरन से भरपूर आहारों के सेवन के आसान तरीकोंके बारे में यहां जानें।
शिशु को स्तनपान करवाने के लिए किस तरह की तैयारी जरुरी है, यहां पता करें।
प्रसव और शिशु के जन्म के बाद अधिकांश परिवारों में नई माँ और शिशु के लिए पारंपरिक एकांतवास का रिवाज होता है। इस बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।
जल्द ही आपका नन्हा शिशु आपकी गोद में होगा, मगर इससे पहले आप यहां जान सकती हैं कि नवजात शिशु वास्तव में कैसा दिखता है।
शिशु की नैपी कितनी बार बदलनी चाहिए और किस तरह की नैपी उसके लिए बेहतर रहती हैं? हमारे इस लेख में पढ़ें।

आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव
किराने के जरुरी सामान का संग्रह करके रख लें और जरुरी फोन नंबरों की लिस्ट बनाकर ऐसी जगह लगा दें, जहां घर के सभी सदस्य उसे देख सकें। सभी चीजों को पहले से तैयार करके रखने से आपको शिशु के जन्म के समय चिंतामुक्त रहने में मदद मिलेगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info