36 सप्ताह में कितना एमनियोटिक द्रव?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 12:46

एमनियोटिक द्रव की कमी (ओलिगोहाइड्रेमनियोस)
In this article

एमनियोटिक द्रव क्या है और यह इसका क्या काम है?
गर्भ में एमनियोटिक द्रव का सामान्य स्तर क्या होता है?
मुझे ओलिगोहाइड्रेमनियोस होने का कैसे पता चलेगा?
एमनियोटिक द्रव कम होने की क्या वजह होती है?
एमनियोटिक फ्लूइड कम होने से शिशु पर क्या असर पड़ता है?
एमनियोटिक द्रव कम हो जाने पर मुझे अब क्या सवाधानी बरतनी चाहिए?

एमनियोटिक द्रव क्या है और यह इसका क्या काम है?
गर्भावस्था के दौरान आपका गर्भस्थ शिशु गर्भाशय के अंदर तरल से भरी हुई थैली (एमनियोटिक सैक) में सुरक्षित होता है।

एमनियोटिक थैली दो झिल्लियों (मैम्बेन) से बनी होती है - कोरियान और एमनियॉन। ये झिल्लियां आपके शिशु को एमनियोटिक द्रव के थैले में सुरक्षित ढंग से बंद रखती है।

ये झिल्लियां आमतौर पर प्रसव के दौरान टूटती हैं, जब आपका शिशु जन्म लेने के लिए तैयार होता है और द्रव बाहर निकल जाता है। इसे पानी की थैली फटना कहा जाता है।

एमनियोटिक द्रव पूरी गर्भावस्था के दौरान आपके शिशु को विकसित होने में बहुत तरीकों से मदद करता है। जैसे कि:

यदि आपके पेट पर आघात लगे या फिर पेट दबने की स्थिति में शिशु को चोट लगने से बचाता है
आपके शिशु के फेफड़ों और पाचन तंत्र को परिपक्व होने में और मांसपेशियों और हड्डियों को विकसित होने में मदद करता है।
शिशु को इनफेक्शन से बचाता है
गर्भस्थ शिशु का तापमान एक समान बनाए रखता है

गर्भ में एमनियोटिक द्रव का सामान्य स्तर क्या होता है?
शिशु नियमित तौर पर एमनियोटिक द्रव निगलता रहता है और यह शिशु के शरीर से पेशाब के रूप में बाहर निकलता है। इसका मतलब है कि एमनियोटिक थैली में द्रव की मात्रा आमतौर पर रोजाना घटती-बढ़ती रहती है।

गर्भावस्था बढ़ने के साथ-साथ एमनियोटिक द्रव की मात्रा भी बढ़ती है। शुरुआत में केवल कुछ मि.ली. द्रव ही होता है मगर 36 सप्ताह की गर्भावस्था के आसपास यह द्रव 800 से 1000 मि.ली. के बीच पहुंच जाता है। 38 सप्ताह के बाद शिशु के जन्म तक यह धीरे-धीरे कम होना शुरु हो जाता है।

जब शिशु के आसपास एमनियोटिक फ्लूइड बहुत कम रह जाता है, तो इसे ओलिगोहाइड्रेमनियोस कहा जाता है। जब इस फ्लूइड की मात्रा बहुत ज्यादा हो, इस स्थिति को पॉलिहाइड्रेमनियोस या हाइड्रेमनियोस कहा जाता है।

एमनियोटिक द्रव कम होना गर्भावस्था में आम समस्या है।
मुझे ओलिगोहाइड्रेमनियोस होने का कैसे पता चलेगा?
एमनियोटिक द्रव कम होने का पता शायद नियमित अल्ट्रासाउंड के दौरान चल जाएगा।

यदि आपका पेट या शिशु आपकी गर्भावस्था के स्तर के अनुमान से छोटा लगे (स्माल फॉर डेट) तो डॉक्टर को एमनियोटिक द्रव का स्तर कम होने की आशंका हो सकती है।

जब किसी प्रसवपूर्व जांच के दौरान डॉक्टर मापन फीते से आपके पेट का माप लेंगी, तो उस दौरान उन्हें इस बारे में पता चल जाएगा।

डॉक्टर आपके एमनियोटिक द्रव के स्तर की जांच तब भी कर सकती हैं, जब आपके साथ कम जन्म वजन शिशु होने के निम्नांकित जोखिम हों:

आप पहले भी गर्भावस्था के स्तर से छोटे शिशु को या कम जन्म वजन शिशु जन्म दे चुकी हैं।
आपको कोई विशेष स्वास्थ्य स्थिति जैसे कि ल्यूपस आदि है।
आपको रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) से जुड़ी समस्याएं हैं।

यदि आपकी डॉक्टर को इसे लेकर कुछ चिंता हो तो वे आपको अल्ट्रासाउंड स्कैन कराने के लिए कहेंगी।

अल्ट्रासाउंड डॉक्टर (सोनोग्राफर) पूरी एमनियोटिक थैली को देखकर द्रव का स्तर जांचेंगी। वे गर्भ में एमनियोटिक द्रव की सबसे बड़ी पॉकेट की गहराई मापेंगी।

गर्भावस्था के हर सप्ताह के लिए एमनियोटिक फ्लूइड के सामान्य स्तर पहले से ही निर्धारित हैं, इसलिए आपके स्तर की तुलना भी इनसे की जाएगी। सामान्यत: दो सें.मी. (0.8 इंच) से कम का माप कम माना जाता है।
एमनियोटिक द्रव कम होने की क्या वजह होती है?
इसका हमेशा कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है, इसलिए सटीकता से यह बता पाना मुश्किल होता है कि आपके साथ यह क्यों हो रहा है। हालांकि, पानी की थैलीफटना इसका सबसे आम कारण है।

अन्य कारणों में शामिल हैं:

शिशु के जन्म की नियत तिथि निकल चुकी है (ओवरडयू)
आपकी अपरा में कोई समस्या (प्लेसेंटल इनसफिशिएंसी) है
आप जो दवा ले रही हैं उनमें से कुछ विशेष तरह की दवाएं एमनियोटिक द्रव के स्तर को प्रभावित कर रही है
यदि आपके शिशु की मूत्र प्रणाली में कोई आनुवांशिक चिकित्सकीय समस्या है।
आपके एक जैसे दिखने वाले जुड़वां शिशुओं में से एक उतनी अच्छी तरह विकसित नहीं हो रहा है जितना होना चाहिए


पानी की थैली फटना
अगर, एमनियोटिक थैली फट जाती है, तो पानी या तो अचानक तेज बहाव के साथ निकल सकता है या फिर एमनियोटिक थैली के हल्का सा फट जाने पर द्रव धीरे-धीरे रिस सकता है। कई बार यह अंतर कर पाना मुश्किल हो जाता है कि यह पानी की थैली फट गई है या फिर गलती से पेशाब का रिसाव हुआ है।

अगर, आप निश्चित न हों कि आपकी पानी की थैली फटी है या नहीं, तो तुरंत अपनी डॉक्टर से संपर्क करें। अगर प्रसव के संकुचन शुरु होने से पहले ही आपकी पानी की थैली फट जाए, मगर जल्द ही प्रसव शुरु न हो तो आपको इनफेक्शन होने का खतरा रहता है।

यदि आपको संक्रमण होने के संकेत हों, तो एंटिबायटिक दवाएं दी जा सकती हैं। यदि आपकी पानी की थैली 36 सप्ताह से पहले फटी है, गर्भावस्था को जारी रखने और आपको इनफेक्शन से सुरक्षा देने के लिए एंटिबायोटिक्स लेने की सलाह दी जाती है। जो एंटिबायोटिक दवाएं दी जाती हैं वे आपके और आपके शिशु के लिए सुरक्षित होती हैं। आप गर्भावस्था के कौन से सप्ताह में हैं, इसे देखते हुए यदि जरुरत हुई तो आपको स्टेरॉइड्स भी दिए जा सकते हैं।

हालांकि डॉक्टर की कोशिश यही रहेगी कि शिशु को जितने ज्यादा समय तक गर्भ में रखा जा सके उतना अच्छा है मगर, यदि जटिलताएं हुई तो वे आपको प्रसव पीड़ा प्रेरित करवाने की सलाह भी दी जा सकती है।

अगर, प्रसव प्रेरित नहीं किया जाता, तो प्राकृतिक तौर पर प्रसव शुरु होने तक आप पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। कभी-कभार एमनियोटिक थैली में हुआ चाक या छिद्र अपने आप बंद हो जाता है, और आपका द्रव रिसना रुक जाता है। डॉक्टर आप और आपके शिशु की सेहत पर नजर रखेंगी और इसे देखते हुए निर्णय लेंगी कि शिशु को जन्म देने का सबसे सही समय कौन सा रहेगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info