4 महीने की नींद प्रतिगमन क्या है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 10:13

4-महीने की नींद का प्रतिगमन

माता-पिता अच्छी तरह जानते हैं कि बच्चों के लिए बदलाव तेजी से आता है। वे तेजी से बढ़ते और विकसित होते हैं, और इसमें उनके बड़े होने के साथ-साथ उनकी नींद के पैटर्न में बदलाव भी शामिल है।

नवजात शिशु केवल छोटे खंडों में ही सोना शुरू करते हैं, लेकिन कुछ महीनों में अधिक समय तक सोने और रात में सोने में अधिक समय बिताने की दिशा में एक नया चलन विकसित होता है।

कई माता-पिता की निराशा के लिए, अधिक स्थिर नींद कार्यक्रम के लिए यह प्रगति फिट और शुरू में हो सकती है। नींद का पैटर्न तेजी से बदल सकता है और यहां तक ​​कि कई बार उल्टा भी लगता है। इसे अक्सर स्लीप रिग्रेशन कहा जाता है, और यह बचपन के विकास के विभिन्न बिंदुओं पर हो सकता है।
हर बच्चे के लिए स्लीप रिग्रेशन का समय और प्रकृति अलग-अलग हो सकती है, लेकिन लगभग चार महीनों में एक के लिए यह असामान्य नहीं है। चार महीने की नींद के प्रतिगमन के कारणों, संकेतों और तरीकों को जानने से माता-पिता को स्वस्थ नींद की आदतें विकसित करने और अपने बच्चे की नींद का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

चार महीने के शिशु को दिन में लगभग 12 से 17 घंटे सोना चाहिए। इसमें नाइट टाइम स्लीप और तीन या चार नैप भी शामिल है। लेकिन, हर शिशु की सोने की जरूरतें अलग होती है और अगर आपका शिशु इससे अधिक या कम सोता, तो ऐसा होना भी सामान्य है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info