4 साल के बच्चों को खाने में क्या क्या देना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 15:41

चार से पांच साल की उम्र में बच्चे एनर्जी का बंडल होते हैं यानी आप उन्हें थकते हुए नहीं देखेंगे। वो या तो आपको खेलते दिखेंगे या फिर घर में कोई नया एक्सपेरिमेंट करते हुए। आप उन्हें सोने या आराम करने के लिए कहेंगे, तो वो खेल में लग जाएंगे। अब जब बच्चे इतनी एनर्जी खर्च करेंगे, तो उनके लिए खाने में पोषक तत्वों की कमी (Nutritional deficiencies) बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। आपको बच्चे को इस उम्र में बैलेंस डायट देने की जरूरत है। बच्चे को खाने में क्या देना चाहिए, हो सकता है कि आपको इस बात को लेकर बहुत सारा कंफ्यूजन हो! परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको यहां 4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जानिए कौन-से फूड्स आपके बच्चे की एनर्जी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।
सुबह उठने के बाद – कुछ नट्स और दूध
ब्रेकफास्ट – इडली / डोसा / उपमा / पोंगल / दलिया / ऑमलेट / उबले अंडे(Boiled eggs) / या इनमें से कुछ भी, जो आपके घर में नाश्ते में बनता हो।
स्कूल में – जैम के साथ ब्रेड/कॉर्न (Corn)/ मौसमी फल/ वेजीटेबल स्टफिंग के साथ परांठा या फिर वेजीटेबल्स सैंडविच।
लंच में बच्चों का खाना – सांबर/रसम/दही के साथ चावल/ चावल किसी भी सब्जी के साथ/ अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो सब्जियों के साथ ही नॉनवेज भी एड किया जा सकता है। आप बच्चे की पसंद का ध्यान रखें और उसे जबरदस्ती न खिलाएं।
शाम का नाश्ता – एक गिलास दूध के साथ बिस्किट/मूंगफली (Peanut)/ बनाना चिप्स आदि।
रात का खाना– दाल या किसी भी सब्जी के साथ चावल या चपाती। अगर बच्चा चपाती या फिर रोटी नहीं खाता है, तो उसे आप ब्रेड भी दे सकते हैं। बच्चों को चावल ज्यादा पसंद आते हैं, तो आप उन्हें चावल दे सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info