5 वीं महीने गर्भावस्था आहार चार्ट?pregnancytips.in

Posted on Sun 7th Feb 2021 : 09:17

प्रेग्‍नेंसी के 5वें महीने में लें यह संतुलित आहार
No-Author | नवभारतटाइम्स.कॉमUpdated: 21 Feb 2019, 12:54 pm
200
Subscribe
आप प्रेग्‍नेंसी के उस दौर में हैं जब हर सप्‍ताह आपका वजन बढ़ता जाएगा। ऐसे में संतुलित आहार लेना जरूरी है ताकि मोटापा, हाई बीपी और डायबीटीज से बचाव हो सके।

​प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र
प्रेग्‍नेंसी के पांचवें महीने में हर सप्‍ताह आधा से एक किलो वजन बढ़ता है। इसके लिए पर्याप्‍त मात्रा में पोषक भोजन खाना जरूरी है। भोजन का चुनाव करते समय इस बात का भी ख्‍याल रखना चाहिए कि बहुत सी चीजें ऐसी हैं जो प्रेग्‍नेंसी में नुकसान करती हैं। इन सब बातों का ख्‍याल रखने के बाद इस समय ऐसी डायट लेनी चाहिए जिसमें ये चीजें हों:

टॉप रेटेड स्मार्ट LED TV | ₹13,499 से शुरू |

संतुलित आहार
चूंकि आने वाले समय आपका वजन तेजी से बढ़ेगा साथ ही आपको तेजी से भूख भी लगेगी ऐसे में संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। अगर अभी ऐसा नहीं किया गया तो वजन बहुत अधिक बढ़ जाने के बाद डिलिवरी में समस्‍या हो सकती है। डिलिवरी के बाद भी बढ़ा हुआ वजन घटाने में दिक्‍कत पैदा होगी। इसके अलावा बढ़े वजन से हाई बीपी और डायबीटीज जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

संतुलित आहार के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से पोषक तत्‍वों को अपनी डायट में शामिल करें। इसमें साबुत अनाज, प्रोटीन, फल, सब्जियों के साथ हेल्‍दी फैट भी शामिल होने चाहिए।

इनसे दूर रहें
इस दौरान पपीता, अनानास जैसे फलों से परहेज करें क्‍योंकि इनमें मौजूद कुछ तत्‍व अर्बाशन की वजह बन सकते हैं। इसके कच्‍चे या अधपके मीट या मछली से भी दूर रहें। इनसे आपको फूड पॉयज़निंग की शिकायत हो सकती है। कच्‍चे या बासे डेयरी उत्‍पादों से भी दूर रहें।

अधिक मात्रा में रेशेदार फल, सब्जियों और दालों का सेवन करें। इनसे आपको कब्‍ज नहीं होगा। इसके साथ ही पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बना रहेगा साथ ही कब्‍ज में भी इससे लाभ मिलेगा।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info