C सेक्शन के बाद क्या बेल्ट जरूरी है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 10:46

सिजेरियन डिलीवरी के बाद जरुर पहने एब्‍डामनल बेल्‍ट

कई महिलाएं सी सेक्‍शन यानी की सिजेरियन के बाद अपनी एब्‍डामनल बेल्‍ट को उतार कर फेंक देती हैं। उन्‍हें शिकायत होती है कि बेल्‍ट को पहनने से उन्‍हें परेशानी महसूस होती है और उनका ब्‍लड प्रेशर भी बढ जाता है। लेकिन अगर आपका सिजेरियन ऑपरेशन हुआ है, तो आपको यह एब्‍डामनल बेल्‍ट जरुर पहननी चाहिये। इससे पेट को सर्पोट मिलता है और पेट की बढी हुई चर्बी भी अंदर जाती है। अगर आकपो अपने बढ़े हुए पेट को और बाहर नहीं निकलने देना है, एब्‍डामनल बेल्‍ट जरुर पहने। आइये जानते हैं और इस बेल्‍ट के बारे में-

क्‍यों पहने एब्‍डामनल बेल्‍ट
1. पीठ को सर्पोट- प्रेगनेंसी के समय शिशु का अधिक भार आपकी पीठ पर ही होता है, जिससे मासपेशियां कमजोर हो जाती हैं। लेकिन डिलीवरी के बाद भी पीठ में दर्द बना रहता है, इसलिए बेल्‍ट पहनने से पीठ की मासपेशियों को सर्पोट मिलता है और वह फिर जैसी ऊर्जा ले कर तैयार हो जाती हैं।
2. प्राकृतिक टमी टक- अगर आप डिलिवरी के बाद भी प्रेगनेंट दिखती हैं, तो बेल्‍ट का इस्‍तमाल जरुर करें। वे औरते जिनकी डिलिवरी नार्मल हुई हो, उन्‍हें बेल्‍ट की इतनी जरुरत नहीं पड़ती जितनी आपको। इसको पहनने से आप पतली दिखेगी क्‍योंकि यह आपके पेट को अंदर दबा देगी।
3. चलने-फिरने में आसानी- सिजेरियन करवाने के बाद हालत ऐसी नहीं रहती कि आप आराम से चल-फिर सकें। खासतौर पर पेरशानी ततब होती है जब बैठ कर उठना होता है। एब्‍डा‍मनल बेल्‍ट पेट के पास ढीली पड गइ चमडी को सर्पोट करती है और आपको आसानी से चलने-फिरने में मदद करती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info