Delivery ke baad sonth khane ke fayde?pregnancytips.in

Posted on Tue 8th Dec 2020 : 00:51

सर्दियों में जरूर खाएं सोंठ का लड्डू, शरीर में दिनभर बनी रहेगी गर्मी और दूर होगा घुटनों का दर्द

सोंठ के लड्डू डिलीवरी के बाद महिलाओं को दिए जाते हैं, लेकिन इन्‍हें आप सर्दियों में कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी खा सकते हैं। यहां जानें खुद को सेहतमंद रखने के लिए इनका सेवन कैसे फायदेमंद हो सकता है।

health benefits of consuming sonth ke ladoo in winters
सर्दियों में जरूर खाएं सोंठ का लड्डू, शरीर में दिनभर बनी रहेगी गर्मी और दूर होगा घुटनों का दर्द

सर्दी में चलने वाली ठंड हवाओं से होने वाले नुकसान से तो आप सभी वाकिफ होंगे। ये सर्द हवाएं छोटी-छोटी बीमारियों से लेकर व्यक्ति को बड़े नुकसान तक पहुंचा सकती हैं और जानलेवा साबित हो सकती हैं। ऐसे में शरीर को इन सभी नुकसानों से बचाने के लिए और खुद को सेहतमंद रखने के लिए सर्दियों में व्यक्ति तरह-तरह के उपाय करता है। खासकर कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत रखना और भी जरूरी हो गया है।

तो अगर आप भी सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं, अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखेगी बल्कि आपके शरीर को मजबूत भी बनाएगा और यह चीज है सोंठ यानी सूखी अदरक के लड्डू।

जी हां, सोंठ के लड्डू ना सिर्फ आपके शरीर को गर्माहट पहुंचाते हैं बल्कि स्किन को ड्राई होने से बचाने और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने जैसे काम भी करते हैं। रोजाना 1 सोंठ का लड्डू आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से दूर रख सकता है। जिनमें चेस्ट पेन से लेकर स्ट्रोक तक, कई गंभीर समस्याएं भी शामिल हैं। तो चलिए बताते हैं आपको सोंठ के लड्डू के कुछ ऐसे शानदार फायदों के बारे में, जो आपको सर्दी में होने वाली एक-दो नहीं बल्कि कई बीमारियों से दूर रखता है-
​शरीर को रखे गर्म

सोंठ के लड्डू शरीर को अंदर से गर्म रखने में काफी मददगार होते हैं। यही नहीं रोजाना 1 गिलास हल्के गर्म दूध के साथ सोंठ का लड्डू खाने से वात की समस्या भी दूर होती है, जो कि सर्दियों के मौसम की सबसे आम समस्या होती है। ये शरीर और हड्डियों को गर्माहट पहुंचाते हैं, जिससे दर्द और ठंड की समस्या से राहत मिलती है।

गर्म तासीर वाली होती हैं ये 8 चीजें, कड़ाके की सर्दी में रोज करें इनका सेवन
​इम्यूनिटी बूस्ट करे

कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना और भी जरूरी हो गया है। खुद को और अपने परिवार को इस खतरनाक संक्रमण से बचाने के लिए अपनी डाइट में सोंठ के लड्डू जरूर शामिल करें। क्योंकि, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं।
​डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाए

सर्दी में तले-भुने, मसालेदार खाने को लेकर हर किसी का जी ललचाता है। इस मौसम में ओवरईटिंग सामान्य बात है, लेकिन इसे पचा पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में सोंठ के लड्डू आपको खाना पचाने में भी काफी मदद करता है। सालों से सोंठ के लड्डू का इस्तेमाल पाचन संबंधी परेशानियों को दूर रखने में किया जा रहा है।
​चेस्ट पेन को दूर करे

ज्यादा काम या एक्सरसाइज करने से सर्दियों के मौसम में कभी-कभी सीने में दर्द होने लगता है। ऐसे में इस दर्द को आप दूर रखने के लिए सोंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप सीने के दर्द से परेशान हैं तो इससे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें। कई हेल्थ रिपोर्ट्स में सोंठ के सेवन से सीने में होने वाले दर्द को ठीक किया जा सकता है।
​डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए लाभदायक

सोंठ के लड्डू डिलीवरी के बाद महिलाओं को दिए जाते हैं, यह बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्यों दिए जाते हैं इसके बारे में कम ही लोगों को पता होता है। तो आपको बता दें कि, सोंठ के लड्डू सिर्फ शरीर को गर्म रखने का काम ही नहीं करते, बल्कि शरीर को मजबूत बनाने और स्तन में दूध का उत्पादन करने का भी काम करते हैं, यही कारण है कि प्रसव के बाद महिलाओं के लिए ये लड्डू दिए जाते हैं। वहीं डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कमजोरी आ जाती है। सर्दी में बीमारियों का खतरा और भी अधिक होता है। महिलाओं में आयरन, कैल्शियम के साथ उनका इम्यून मजबूत बनाने के लिए उन्हें ये लड्डू दिए जाते हैं।
​मेटाबॉलिज्म रखे दुरुस्त

ये बात तो सभी जानते हैं कि बीमारियों को दूर रखने में मेटाबॉलिज्म का कितना बड़ा रोल होता है। जितना तेज मेटाबॉलिज्म, शरीर से बीमारियां उतनी ही दूर रहेंगी। यही नहीं, तेज मेटाबॉलिज्म से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यानी शरीर की चर्बी कम करने में भी आप सोंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं।
​सर्दी जुकाम से मिले राहत

सर्दियों के मौसम में बहती नाक और जुकाम की समस्या बेहद आम बात होती है। जैसे ही मौसम में बदलाव होता है, सर्दी-जुकाम शरीर को जकड़ लेता है। अगर आप भी बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो सूखी अदरक के पाउडर और सोंठ के लड्डू आपको काफी हद तक इससे छुटकारा दिला सकते हैं। क्योंकि, सोंठ के लड्डू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसे आप गर्म पानी के साथ खा सकते हैं और सर्दी और फ्लू से राहत पा सकते हैं।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info