अगर मैं गर्भवती होने पर मिफेप्रिस्टोन लेती हूं तो क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 11:27

13 हफ्ते या उससे कम की गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का संयोजन उपयोग करना बहुत प्रभावी है (95%)। [2]

याद रखें कि यह जानकारी उन महिलाओं के लिए है जिनकी गर्भावस्था आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन से लेकर 13 हफ्ते या उससे कम है [1, 2]। यदि आप 13 हफ्ते से अधिक की गर्भवती हैं तो हम आपका समर्थन करने के लिए योग्य नहीं है, लेकिन हम आपको एक ऐसे संगठन को रेफर करने की पूरी कोशिश करेंगे जोकि आपका समर्थन करने में सक्षम हो।

यह पुष्टि करने के लिए कि ये विधि आपके लिए बिलकुल सुरक्षित है, हम आपको गर्भपात की गोलियों का उपयोग करने के मतभेद के बारे में पिछले भाग को पढ़ने की सलाह देते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह प्रक्रिया आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, तो हमसे संपर्क करें।
मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल की खुराक

आपको मिफेप्रिस्टोन की 1 गोली और मिसोप्रोस्टोल की 8 गोलियों की आवश्यकता होगी।

यदि 8 गोलियां प्राप्त करना मुश्किल है, तो आप मिसोप्रोस्टोल की केवल 4 गोलियों के साथ आगे बढ़ना चुन सकते हैं, लेकिन उससे प्रभावशीलता कम हो जाएगी, और आपको हमारे सलाहकारों से संपर्क करना चाहिए।

यदि आप 10-13 सप्ताह के बीच गर्भवती हैं, तो मिसोप्रोस्टोल की 8 गोलियों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। [1, 2, 3]

मिफेप्रिस्टोन की गोली 200 mg (या 200 mg के बराबर) और मिसोप्रोस्टोल की प्रत्येक गोली 200 mcg की होनी चाहिए। [8]

यदि आपके द्वारा ली जा रही गोलियों में mg और/या mcg की अलग-अलग खुराक हैं, तो आपको गोलियों की कुल संख्या को फिर से गिनना होगा, ताकि आप सही मात्रा में दवाई का उपयोग कर सकें।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करने में संकोच न करें। हम गर्भपात प्रक्रिया में आपका समर्थन करने के लिए यहाँ मौजूद हैं।
सुरक्षित गर्भपात के लिए मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का उपयोग कैसे करें:
स्टेप 1: मिफेप्रिस्टोन गोली को पानी के साथ निगल लें।

यदि आप मिफेप्रिस्टोन को निगलने के बाद, पहले 30 मिनट में उल्टी कर देती हैं, तो संभावना है कि गोली असर नहीं करेगी। इस स्थिति में, यदि आपके पास अतिरिक्त मिफेप्रिस्टोन है, तो आपको स्टेप 1 को दोहराना होगा। यदि नहीं है, तो हमसे संपर्क करें।


मिसोप्रोस्टोल का उपयोग करने के तुरंत बाद अधिकांश लक्षण शुरू हो जाएंगे, इसलिए ऐसा समय चुनें जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक हो।
स्टेप 2: मिसोप्रोस्टोल का उपयोग करने से 1 घंटे पहले 800 mg की आइबूप्रोफेन लें।

इस चरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हम इसकी विशेष सलाह देते हैं। आइबूप्रोफेन ऐंठन की तीव्रता को कम करेगा और मिसोप्रोस्टोल के संभावित दुष्प्रभावों से राहत दिलाने में मदद करेगा [9]। याद रखें, कि आप प्रक्रिया के दौरान और बाद में जब जरूरत हो तब आइबूप्रोफेन का उपयोग कर सकती हैं। जिन महिलाओं को आइबूप्रोफेन और NSAIDs (नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इन्फ्लेमेटरी ड्रग्स) से एलर्जी है, वे FAQs पृष्ठ पर दर्द से राहत पाने के बारे में दिए गए विकल्पों पर सलाह ले सकती है।

यदि आपके पास मतली-रोकने वाली कोई दवाई है, तो आप इस समय उसका उपयोग कर सकती हैं।

1 घंटे तक प्रतीक्षा करें
स्टेप 3: अपनी जीभ के नीचे (सबलिंगुअल) मिसोप्रोस्टोल की 4 गोलियाँ 30 मिनट के लिए रखें।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि गोलियाँ आपकी जीभ के नीचे 30 मिनट तक रहें ताकि वे आपके सिस्टम में अच्छी तरह से घुल जाएं। यदि 30 मिनट बाद भी गोलियों के कुछ अंश रहते हैं, तो उन्हें निगलने के लिए आप पानी पी सकती हैं। [1]

यदि आप 30 मिनट तक अपनी जीभ के नीचे गोलियाँ रखने के बाद उल्टी करती हैं, तो स्टेप 4 को दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि गोलियाँ पहले से ही आपके सिस्टम में पूरी तरह से घुल चुकी हैं।

3 घंटो तक प्रतीक्षा करें
स्टेप 4: स्टेप 3 दोहरायें और अपनी जीभ के नीचे (सबलिंगुयल) मिसोप्रोस्टोल की 4 अन्य गोलियाँ 30 मिनट तक रखें।

रक्तस्राव आमतौर पर कई घंटों के भीतर शुरू होता है। यदि मिसोप्रोस्टोल की आपकी पहली 4 गोलियों को 24 घंटे हो गए हैं और आपको अभी भी कोई रक्तस्राव या ऐंठन नहीं हुआ है,तो हमसे संपर्क करें। हम आपको अधिक गोलियों का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं जब तक कि हम स्थिति का एक साथ मूल्यांकन नहीं कर लेते हैं।
मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल के अपेक्षित लक्षण

मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद, अधिकांश महिलाओं में कोई प्रत्यक्ष लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें कुछ भी महसूस नहीं होता है। यदि मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद आपको रक्तस्राव होता हैं, तो भी यह बहुत जरुरी होता है कि आप मिसोप्रोस्टोल का उपयोग करें। [16]

मिसोप्रोस्टोल का उपयोग करने के बाद आपको ऐंठन और रक्तस्राव होगा। कुछ महिलाओं (सभी नहीं) के शरीर से रक्त के थक्के भी बाहर निकलते हैं। यह ठीक से जानना संभव नहीं है कि दर्द और रक्तस्राव कब शुरू होगा, लेकिन अक्सर यह मिसोप्रोस्टोल की पहली 4 गोलियों के उपयोग के बाद पहले 24 घंटो के अंदर या कुछ अधिक घंटो बाद भी हो सकता है। [10]

अपेक्षित रक्तस्राव आपकी माहवारी से अधिक या समान तो होना ही चाहिए। गोलियों का उपयोग करने के बाद भी कई दिनों या हफ्तों तक रक्तस्राव जारी रह सकता हैं। आपके रक्तस्राव और गर्भावस्था के लक्षण अगले कुछ हफ़्तों में धीरे-धीरे ठीक होने चाहिए। [11]

जो महिलाएं 10-13 हफ्ते के बीच की गर्भवती होती हैं, उनमें रक्तस्राव और ऐंठन के लक्षण होंगे, हालांकि आप भ्रूण के निकलने को देख भी सकती हैं [1]। आमतौर पर यह भ्रूण, रक्त और थक्कों में मिल जाता है, और अक्सर किसी का ध्यान इस पर नहीं जाता है, लेकिन यह जानना ज़रूरी है कि अगर आप इसकी पहचान कर लेती है तो यह सामान्य ही है। घबराएं नहीं, इसे सैनिटरी पैड में लपेटा या शौचालय में फ्लश किया जा सकता है।

याद रखें कि प्रत्येक गर्भपात का अनुभव अलग होता है और हर महिला में इसके लक्षण भी अलग-अलग हो सकते हैं।

अधिकांश महिलाएं, जिनमे गर्भावस्था के लक्षण होते हैं, मिसोप्रोस्टोल का उपयोग करने के लगभग 5 दिन बाद वे लक्षण समाप्त हो जाते हैं। यदि गोलियों का उपयोग करने के बाद आपके गर्भावस्था के लक्षण कम और गायब होने लगते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है कि अब आप गर्भवती नहीं हैं [12]।
मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल के दुष्प्रभाव

मिसोप्रोस्टोल का उपयोग करने के बाद, कुछ महिलाएं इसके दुष्प्रभावों को महसूस करती हैं जो कुछ घंटों या दिनों तक रह सकते हैं [1]। इन दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

बुखार
दस्त
मतली/उल्टी
सिरदर्द
ठंड लगना

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info