अनवांटेड 72 पिल कितना असरदार है?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 21:25

इसका 90 प्रतिशत रिजल्ट पॉजिटिव आता है। हालांकि, इसे इमरजेंसी में ही खाना चाहिए। यह गोली स्पर्म को निष्क्रिय कर देती है, जिससे आप प्रेग्नेंट नहीं हो पाती हैं।
अनवांटेड 72 (Unwanted 72) कैसे काम करती है?
अनवांटेड 72 अनचाहे गर्भ को रोकने का काम करती है। अगर कोई महिला सेक्स के बाद प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती है तो अनवांटेड 72 गर्भनिरोधक गोली का यूज कर सकती है। अनसेफ सेक्स के कुछ घंटों के भीतर ही गोली का यूज करने से अनचाहे गर्भ की समस्या से बचा जा सकता है। गोली का उपयोग करने से प्रेग्नेंसी की संभावना को कई हद तक रोका जा सकता है। अनवांटेड 72 को हार्मोनल टैबलेट भी कहते हैं क्योंकि इस टैबलेट में प्रोजेस्टिन हार्मोन होता है जो कि प्रेग्नेंसी को रोकने का काम करता है। इस मेडिसिन का यूज करने से अनसेफ सेक्स के 72 घंटों के भीतर ही कर लेना चाहिए।
अनवांटेड 72 का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। इस गोली को खाने के बाद शरीर में विभिन्न प्रकार के परिवर्तन भी होते हैं। ऐसे परिवर्तनों के लिए महिला को तैयार रहना चाहिए। अगर आपने अनसेफ सेक्स के 72 घंटों के भीतर किसी भी प्रकार की सावधानी नहीं बरती है तो बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। अनसेफ सेक्स से मतलब बिना कॉन्डम का यूज किए सेक्स करना या फिर अन्य गर्भनिरोधक के इस्तेमाल के बिना ही सेक्स करना है जिससे अनचाहे गर्भ का खतरा रहता है। कई बार कॉन्डम का यूज करने के बाद अगर कॉन्डम रप्चर हो जाता है तो भी अनचाही प्रेग्नेंसी का खतरा रहता है, ऐसे में मेडिसिन के उपयोग की सलाह डॉक्टर दे सकती हैं।

दवा का कैमिकल कंपोजिशन क्या है?

इस दवा में मुख्य रूप से लेवोनोर्जेस्ट्रेल मुख्य कंपोनेंट के रूप में पाया जाता है। लेवोनोर्जेस्ट्रेलहार्मोनल दवा है जो कि ओरल कॉन्ट्रासेप्टिक पिल है। अनवांटेड 72 की एक स्ट्रिप में एक मेडिसिन होती है। एक मेडिसिन में 0.75 एमजी लेवोनोर्जेस्ट्रेल मौजूद होता है। दवा का इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करना चाहिए।
डोसेज
अनवांटेड 72 की सामान्य डोज क्या है?
अनवांटेड 72 का यूज टैबलेट के रूप में किया जाता है। अगर किसी भी महिला ने अनसेफ सेक्स किया है तो उसे सेक्स के 72 घंटों के भीतर अनवांटेड 72 की एक गोली या टैबलेट खानी चाहिए। अगर आप लेवोनोर्जेस्ट्रेलके दो प्रोडक्ट टैबलेट का यूज कर रही हैं तो पहली टैबलेट 72 घंटों के भीतर और दूसरी टैबलेट 12 घंटे के बाद जरूर लें। एक बात ध्यान रखें कि अगर आपने कभी भी अनसेफ सेक्स किया है तो सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करें और उसके बाद ही मेडिसिन का सेवन करें। बिना डॉक्टर की सलाह के दवा का सेवन न करें।
दवा का उपयोग करने से ओवरी से एग का रिलीज नहीं होता है। इसी कारण से एग का स्पर्म से फर्टिलाइजेशन नहीं हो पाता है। दवा के इस्तेमाल से यूट्रस लाइनिंग में चेंज होता है। एक बात ध्यान रखें कि अनवांटेड 72 का यूज करने से अनचाही प्रेग्नेंसी का खतरा तो टल जाता है लेकिन संक्रामक बीमारी जैसे कि एचआईवी या एड्स का खतरा नहीं टलता है। इस दवा का प्रयोग करने से यौन संचारित रोग दूर नहीं होते हैं।
अनवांटेड 72 का ओवरडोज लेने पर चक्कर, उल्टी, पेट दर्द की समस्या हो सकती है। वहीं दवा का यूज न करने पर प्रेग्नेंसी के चांसेज बढ़ जाते हैं। दवा का ओवरडोज न हो, इसके लिए बेहतर है कि आप मेडिसिन लेने से पहले डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर लें। दवा का मिसडोज होना प्रेग्नेंसी का चांसेज बढ़ाता है, इसलिए बेहतर होगा कि अनसेफ सेक्स के बाद डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info