अनवांटेड किट खाने का सही तरीका?pregnancytips.in

Posted on Thu 14th Jan 2021 : 07:51

अनवांटेड किट टैबलेट
डॉक्टर की पर्ची ज़रूरी है
निर्माता
मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड
दवा के घटक
मिफेप्रिस्टोन (200मि.ग्रा) + मिसोप्रोस्टोल (200mcg)
स्टोरेज के निर्देश
30°c . से कम तापमान पर स्टोर करें
सभी विकल्प देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
Product introduction
अनवांटेड किट टैबलेट दो दवाओं का मिश्रण है, जिसका इस्तेमाल चिकित्सीय गर्भपात (गर्भपात) के लिए किया जाता है. यह दवा आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोजेस्टेरोन नामक महिला हार्मोन को प्रभावी रूप से ब्लॉक करती है और गर्भाशय को सिकोड़ती है जिससे गर्भपात में आसानी होती है.

अनवांटेड किट टैबलेट को खाने के साथ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए. आपको मिफेप्रिस्टोन की खुराक से शुरू करना चाहिए. इसे मुंह से लेना चाहिए, एक गिलास पानी के साथ टैबलेट को पूरा निगल जाना चाहिए. अगर टैबलेट लेने के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव होता है, तो डॉक्टर को बताएं या अन्य टैबलेट लें. . 36-48 घंटों की अवधि के बाद, आपको मिसोप्रोस्टोल टैबलेट मुंह में या योनि में लेना होगा. आपको इस खुराक के सेवन के बाद पर्याप्त आराम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे पेट में गंभीर दर्द या योनि से ब्लीडिंग हो सकती है जिससे गर्भपात हो सकता है.

इस दवा के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली आना , उल्टी, डायरिया (दस्त) और पेट में मरोड़े आना शामिल हैं. अगर आप इनसे परेशान हैं या स्थिति गंभीर होती जा रही है, तो अपने डॉक्टर को बताएं. उन्हें कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं.. कुछ साइड इफेक्ट का मतलब है कि अगर आपको योनि में अधिक ब्लीडिंग या पेट में दर्द होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको कभी एक्टोपिक गर्भावस्था थी, या आप स्तनपान करा रहे हैं या गर्भनिरोधक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. आपके डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में भी जानना चाहिए जो आप ले रहें हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं गर्भपात के दौरान आपको भारी व्यायाम, दौड़ना और गाड़ी चलाना जैसी कठोर गतिविधियों से बचना चाहिए क्योंकि यह रक्तस्राव को प्रभावित कर सकती हैं. यह देखने के लिए कि गर्भपात पूरा हो गया है, आपका डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड या पेल्विक एग्जाम कर सकता है.
अनवांटेड किट टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल

चिकित्सीय गर्भपात

अनवांटेड किट टैबलेट के लाभ
चिकित्सीय गर्भपात में
अनवांटेड किट टैबलेट को गर्भावस्था के शुरुआती भाग में गर्भपात कराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. . यह दवा प्रोजेस्टेरोन नामक प्राकृतिक महिला हार्मोन, जो आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है, को प्रभावी रूप से ब्लॉक करती है. कृपया डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल करें.
अनवांटेड किट टैबलेट के साइड इफेक्ट
इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
अनवांटेड किट के सामान्य साइड इफेक्ट

मिचली आना
उल्टी
डायरिया (दस्त)
पेट में क्रैम्प
गर्भाशय में सिकुड़न
मेनोरेजिया ( माहवारी के दौरान ज्यादा खून निकलना)

अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें
इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. अनवांटेड किट टैबलेट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.
अनवांटेड किट टैबलेट किस प्रकार काम करता है
अनवांटेड किट टैबलेट इन दो दवाओं मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल से मिलकर बना है जो गर्भपात (एबॉर्शन) कराता है. मिफेप्रिस्टोन प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को रोकता है, यह एक प्राकृतिक फीमेल हार्मोन है जो गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. इस हार्मोन के बिना, गर्भाशय की लाइनिंग टूट जाती है क्योंकि यह मासिक अवधि के दौरान होती है और गर्भावस्था के विकास को रोकती है. मिसोप्रोस्टोल, गर्भपात के कारण गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाता है.
सुरक्षा संबंधी सलाह
warnings
अल्कोहल
असुरक्षित
अनवांटेड किट टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं है.
warnings
गर्भावस्था
असुरक्षित
गर्भावस्था के दौरान अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल अत्यंत असुरक्षित है. अपने डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि जानवरों और गर्भवती महिलाओं पर किए गए अध्ययनों में इससे विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव देखा गया है.
warnings
स्तनपान
असुरक्षित
अनवांटेड किट टैबलेट का स्तनपान के दौरान इस्तेमाल असुरक्षित है. आंकड़ों से पता चलता है कि यह दवा बच्चे में टॉक्सिसिटी कर सकती है.
warnings
ड्राइविंग
असुरक्षित
अनवांटेड किट टैबलेट के इस्‍तेमाल से सजगता में कमी आ सकती है, आपकी दृष्टि प्रभावित हो सकती है या आपको नींद और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है.. इन लक्षणों के महसूस होने पर वाहन न चलाएं.
warnings
किडनी
डॉक्टर की सलाह लें
ऐसे मरीज जिन्हें किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है, उनके अनवांटेड किट टैबलेट के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी बहुत कम है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
warnings
लिवर
डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षित
लिवर की बीमारी वाले मरीजों के लिए अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित है. ऐसी कम ही जानकारी उपलब्ध है जिससे पता चलता है कि इस तरह के मरीजों के लिए अनवांटेड किट टैबलेट की खुराक कम या ज्यादा करने की ज़रूरत नहीं है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
अगर आप अनवांटेड किट टैबलेट लेना भूल जाएं तो?
अगर आप अनवांटेड किट टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें.
सभी विकल्प
यह जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. कृपया कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें.
अनवांटेड किट टैबलेट
₹393.14/Tablet
फेस्टोन कॉम्बी किट
लीफोर्ड हेल्थकेयर लिमिटेड
₹11.25/tablet
97% cheaper
डिस्मिस एमएम किट
Orchid Chemicals & Pharmaceuticals Ltd
₹49/tablet
88% cheaper
सेफ अबोर्ट किट
पीएसआई इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
₹78/tablet
80% cheaper
पेनेट्रेक्स नॉट टैबलेट
ज़ायडस कैडिला
₹81.66/tablet
79% cheaper
AB2 किट
अजंता फार्मा लिमिटेड
₹81.67/tablet
79% cheaper
सभी विकल्प देखें
ख़ास टिप्स
video img
play img

अनवांटेड किट टैबलेट, गर्भावस्था को समाप्त करने में मदद करता है.
ड्राइविंग करते समय या कोई भी ऐसा काम करते समय जिसमें एकाग्रता की आवश्‍यकता हो, सावधानी बरतें, क्योंकि इससे चक्कर आने और नींद आने की समस्या हो सकती है.
यह प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है. गर्भावस्था से बचाव के लिए गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करें.
गर्भावस्था समाप्ति के लिए:
अपने अंतिम पीरियड के पहले दिन के 1 से अधिक दिन बाद न लें.
मिफेप्रिस्टोन लेने के 36 – 48 घंटे बाद मिसोप्रोस्टोल लें.
मिसोप्रोस्टोल लेने के बाद कम से कम 3 घंटे तक आराम करें.
इसे डॉक्टर द्वारा पर्ची में लिखे अनुसार लें. अपूर्ण गर्भपात होने पर, अस्पताल में भर्ती होने की नौबत, सर्जरी और संभावित बांझपन जैसी गंभीर मेडिकल जटिलताएं हो सकती हैं.
अगर अत्यधिक ब्लीडिंग हो रही है या आप पेट में बहुत तेज़ दर्द से पीड़ित हैं तो अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें.

फैक्ट बॉक्स
लत लगने की संभावना
नहीं
चिकित्सीय वर्ग
GYNAECOLOGICAL
यूजर का फीडबैक
अनवांटेड किट टैबलेट लेने वाले मरीज
दिन में एक बा*
83%
सप्ताह में एक*
17%
*दिन में एक बार, सप्ताह में एक बार
आप अनवांटेड किट टैबलेट का उपयोग किस लिए कर रहे हैं?
चिकित्सीय गर्*
88%
अन्य
12%
*चिकित्सीय गर्भपात
अब तक कितना सुधार हुआ है?
खराब
41%
बढ़िया
33%
औसत
27%
अनवांटेड किट टैबलेट के सेवन से आपको क्या साइड इफ़ेक्ट हुए ?
कोई दुष्प्रभा*
41%
पेट में क्रैम*
22%
मिचली आना
15%
उल्टी
11%
डायरिया (दस्त*
9%
*कोई दुष्प्रभाव नहीं, पेट में क्रैम्प, डायरिया (दस्त)
आप अनवांटेड किट टैबलेट किस तरह से लेते हैं?
खाने के साथ
56%
खाली पेट
23%
भोजन के साथ य*
21%
*भोजन के साथ या उसके बिना
कृपया अनवांटेड किट टैबलेट को कीमत के आधार पर रेटिंग दें
महंगा
42%
औसत
35%
महंगा नहीं
22%
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
प्र. अनवांटेड किट टैबलेट क्या है और इसका इस्तेमाल क्या किया जाता है?
अनवांटेड किट टैबलेट में दो दवाएं, मिफेप्रिस्टोन, और मिसोप्रोस्टोल मौजूद हैं. अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था की समाप्ति (मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी) के लिए किया जाता है. यह केवल ऐसी गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है जो पिछले मासिक अवधि के पहले दिन से ही 63 दिन से अधिक नहीं होनी चाहिए.
प्र. मुझे अनवांटेड किट टैबलेट कैसे और किस खुराक में लेना चाहिए?
अनवांटेड किट टैबलेट को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए. यह कोर्स मिफेप्रिस्टोन से शुरू होता है. मिफेप्रिस्टोन लेने के 36-48 घंटों के बाद मिसोप्रोस्टोल को लेने की सलाह दी जाती है. हालांकि, मिसोप्रोस्टोल को क्लीनिक या हॉस्पिटल में स्त्रीरोग विशेषज्ञ के देखरेख में ही लिया जाना चाहिए.
प्र. अनवांटेड किट टैबलेट का कोर्स पूरा करने के बाद मुझे क्या आशा करनी चाहिए?
मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद, आपको वेजाइनल ब्लीडिंग हो सकती है या नहीं भी हो सकती है. हालांकि, मिसोप्रोस्टोल लेने के तुरंत बाद आपको पेट में ऐंठन, डायरिया (दस्त), पेट दर्द और मिचली आना महसूस हो सकते हैं. मिसोप्रोस्टोल लेने के 4 घंटों के भीतर योनि से रक्तस्राव भी हो सकता है. आपको इस दवा लेने के कम से कम 3 घंटे बाद क्लीनिक या हेल्थकेयर सेंटर पर रहने के लिए भी कहा जा सकता है. मिफेप्रिस्टोन (वह गोली जो आपने मिसोप्रोस्टोल से पहले ली थी) लेने के 14 दिनों के बाद, आपकी गायनकोलॉजिस्ट कुछ ब्लड टेस्ट तथा सोनोग्राफी करके यह सुनिश्चित कर सकती है कि आपकी गर्भावस्था समाप्त हो गई है.
प्र. क्या अनवांटेड किट टैबलेट गर्भवती होने की मेरी भावी संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है?
नहीं, अध्ययनों से पता चला है कि यह दवा महिलाओं की प्रजनन क्षमता को कम नहीं करती है. भविष्य में आपके गर्भवती होने की संभावनाएं उन महिलाओं के बराबर हैं जिन्होंने इस दवा का सेवन नहीं किया है.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info