अरण्डी के बीज का उपयोग?pregnancytips.in

Posted on Fri 24th Apr 2020 : 23:07


अरंडी के बीज के फायदे और नुकसान
अरंडी के बीज अरंडी के बीज का पौषणिक मूल्य अरंडी के बीज के स्वास्थ लाभ अरंडी के बीज के उपयोग अरंडी के बीज के साइड इफेक्ट & एलर्जी अरंडी के बीज की खेती

अरंडी के पौधे से प्राप्त अरंडी का बीज उन कुछ औषधीय पौधों में से एक है, जिनके उपयोग से विभिन्न सभ्यताओं में मानव इतिहास का वापस पता लगाया जा सकता है। अरंडी के बीजों के उपयोग का एक सबसे सामान्य रूप है अरंडी के बीज का तेल, जिसे सावधानी से बीजों से निकाला जाता है, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि पौधे के जहरीले तत्व इससे ना मिल जाये । अरंडी के बीज में मांसपेशियों के उपचार गठीया और गठिया जैसी संयुक्त समस्याओं के बीच प्रमुख के साथ अनुप्रयोगों और लाभों की एक बड़ी संख्या है। अरंडी के बीजों के अन्य आश्चर्यजनक लाभों में मासिक धर्म में दर्द से राहत, त्वचा की टोन और बनावट में सुधार, चोटों और घावों के लिए एक महान उपाय होना और बहुत कुछ शामिल हैं। विभिन्न बीमारियों और समस्याओं के लिए अरंडी के बीज का उपयोग करके, आप उल्लेखनीय रूप से कम अवधि में अद्भुत प्रभाव देख सकते है ।
अरंडी के बीज

सदियों से, अरंडी के बीजों का उपयोग विभिन्न प्रकार की दवाओं में मुख्य सामग्री के रूप में किया जाता है। यद्यपि अरंडी के बीज को आमतौर पर गठिया और गठिया के लिए एक उपाय के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसके लाभ दूर तक होते हैं और बीज का उपयोग आमतौर पर सौंदर्य प्रसाधन के लिए किया जाता है क्योंकि इसका उपयोग आम बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। अरंडी के पौधे से अरंडी के बीज प्राप्त होते हैं, जिसे वैज्ञानिक रूप से रिकिनस कम्युनिस के नाम से जाना जाता है। बीज को बाहरी आवरण में रखा जाता है जिसमें एक घातक जहर होता है जिसे रिकिन कहा जाता है, और इसका उपयोग केवल एक बार पतवार को हटाने के बाद किया जा सकता है। अरंडी के बीज ओलिक एसिड, रिकिनोइलिक एसिड और लिनोलिक एसिड में अन्य फैटी एसिड से भरपूर पाए जाते हैं जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। फैटी एसिड के अलावा अरंडी के बीज प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम से भी भरपूर होते हैं।
अरंडी के बीज का पौषणिक मूल्य
हर 100 ग्राम अरंडी के बीज में लगभग 310 किलो कैलोरी होती है, जो ज्यादातर फैटी एसिड का परिणाम होती है। अरंडी के बीजों में मौजूद कुल वसा प्रति 100 ग्राम में 5.8 ग्राम है। अरंडी के बीज में 100 ग्राम में 65.37 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अरंडी बीज के हर 100 ग्राम में प्रोटीन सामग्री 11.5 ग्राम है। अरंडी के बीजों में भी प्रत्येक 100 ग्राम में 110 ग्राम कैल्शियम और 95 ग्राम लोहा मौजूद होता है।
अरंडी के बीज के स्वास्थ लाभ
अरंडी के बीज के स्वास्थ लाभ
नीचे उल्लेखित सेब के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभ हैं
गठिया के इलाज में मदद करता है

गठिया एक संयुक्त और मांसपेशियों के रोगों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक व्यापक शब्द है, जो मानव शरीर में पुरानी बीमारियों का कारण बन सकता है। अरंडी के बीजों में ओलिक एसिड, रिकिनोइलिक एसिड, लिनोलिक एसिड और अन्य फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, ये सभी गठिया से संबंधित बीमारियों के इलाज में बेहद प्रभावी हैं। अरंडी के बीज वास्तव में गठिया के इलाज में प्रभावी हैं, गठिया एक विशिष्ट स्थिति है जो दर्द, जलन और जोड़ों में अचानक सूजन पैदा कर सकती है।
नई माताओं के लिए लाभ

अरंडी के बीज का लाभ श्रम के चरण में शुरू होता है, अरंडी के बीज और अरंडी का तेल श्रम को प्रेरित करने में सहायक होते हैं। ऐसे समय होता हैं जब एक महिला अत्यधिक दर्द में होती है लेकिन श्रम उतना सुचारू रूप से शुरू नहीं होता है जितना कि कोई उम्मीद करेगा। ऐसे में का इस्तेमाल बेहद मददगार साबित हो सकता है। बच्चे के जन्म के बाद, सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक बच्चे को खिलाना है। अगर मां को उसी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तो अरंडी का बीज स्तनपान प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। गैलेक्टागॉग गुण अरंडी के बीज कैस्टर बीजों में उनके इमेनगॉग प्रकृति के लिए बहोत फायदेमंद होते हैं, जिससे बीज दूध के स्राव को उत्तेजित करने के लिए एकदम सही हैं।। अरंडी का तेल दूध के प्रवाह को आसान बनाते हुए दूध की गुणवत्ता में सुधार करता है। अरंडी के बीज में स्वस्थ फैटी एसिड की उच्च मात्रा सुनिश्चित करती है कि नई माताओं में दूध की सामान्य आपूर्ति हो और बच्चे के बढ़ने पर इस दूध की मात्रा बढ़ती रहे ।
गर्भधारण को नियंत्रण करने में मदद करता है

गर्भधारण को रोकने में जन्म से लेकर , अरंडी के बीज पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं। जैसा कि पहले चर्चा की गई थी, अरंडी के बीज में टॉक्सिक प्रोटीन रिकिन की मात्रा होती है। बहुत कम खुराक में इस्तेमाल होने वाला यह प्रोटीन, जन्म नियंत्रण के लिए काफी प्रभावी होता है। तथ्य यह है कि अरंडी का तेल कीटाणुनाशक पदार्थों के प्रभाव के बराबर है, यह शुक्राणुनाशक लोशन, जैल और क्रीम के लिए एक महान घटक जैसा है।
त्वचा के लिए बढ़िया है

अरंडी के बीज और अरंडी के तेल का सबसे बड़ा लाभ त्वचा संबंधी बीमारियों से लड़ने में उनकी प्रभावशीलता है। अरंडी के बीज के तेल का उपयोग मुँहासे, खिंचाव के निशान, सूखापन और अन्य चीजों के बीच सनबर्न से लड़ने में मदद करता है । अरंडी का तेल तेल दुनिया भर में त्वचा क्रीम के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है जो स्ट्रेच मार्क्स के इलाज का दावा करता है। समान रूप से प्रभावी त्वचा संक्रमण और खमीर और फंगल संक्रमण , मौसा और कई ऐसे मुद्दों के इलाज के लिए अरंडी के बीज का उपयोग होता है । अरंडी का तेल भी एक त्वचा मॉइस्चराइजर के रूप में अच्छा काम करता है। फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण, यह तेल आपकी त्वचा में आसानी से प्रवेश कर सकता है, जल्दी हैसूखापन और टूट त्वचा से राहत प्रदान करता है । बिना गंध वाला होने के कारण इसके फायदे बढ़ जाते हैं क्योंकि जब आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपको कोई अजीब सी गंध नहीं आती है।
मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करता है

मासिक धर्म के समय, बहुत सारी महिलाएं पेट में ऐंठन और उच्च मात्रा में दर्द से पीड़ित होती हैं और कुछ बाधित और देरी से मासिक धर्म से भी पीड़ित होती हैं। अत्यधिक रक्तस्राव भी महिलाओं को एनीमिक बना सकता है, जो बदले में अवसाद और अनिद्रा का कारण बन सकता है । अरंडी के बीजों में पाया जाने वाला रिकिनोइलिक एसिड मासिक धर्म के प्रवाह को आसान बनाता है और ऐंठन के साथ चरम दर्द से राहत देता है।
गठिया के लिए उपाय

गठिया हड्डियों और जोड़ों के लिए एक अत्यधिक दर्दनाक बीमारी के रूप में जाना जाता है, और कुछ गंभीर मामलों में रोगी काफी हद तक लाचार या विकलांगता से भी पीड़ित हो सकते हैं। गठिया के कारण होने वाले दर्द के चरम स्तर को अरंडी के बीज के तेल के नियमित उपयोग से काफी हद तक कम किया जा सकता है, इसे प्रभावित क्षेत्रों पर मालिश करें। अरंडी के बीजों का उपयोग तंत्रिका सूजन, गले की मांसपेशियों, जोड़ों के दर्द और गठिया के अन्य सभी परिणामों से राहत प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।
कब्ज का इलाज करता है

अरंडी के बीज लंबे समय से कब्ज के लिए एक अत्यधिक प्रभावी उपाय माना जाता है । अरंडी का तेल एक महान रेचक के रूप में कार्य करता है और अगर कोई कब्ज से पीड़ित है तो मल त्याग को आसान बनाता है। सुबह के समय बस एक चम्मच अरंडी के बीज का तेल एक लाभकारी घरेलू उपाय बनाता है। कड़वे स्वाद से बचने के लिए एक चम्मच तेल के साथ एक रस ले सकते हैं। हालांकि, आपको जुलाब के लिए अरंडी के बीज के उपयोग में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और दस्त के लक्षणों को रोकने के लिए तीन दिनों से अधिक समय तक उपयोग से बचना चाहिए।
प्रभावी रोगाणुरोधी गुण

अरंडी के बीजों के इस्तेमाल से हर तरह के फंगल इंफेक्शन , खरोंच, कटने और खरोंच का इलाज किया जा सकता है। अरंडी के बीज के तेल का व्यापक रूप से पहले बच्चों में दर्द और खुजली से राहत के लिए उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। अरंडी के बीज के तेल का उपयोग करके बाहरी घावों और गहरे घावों को काफी प्रभावी ढंग से उपचारित किया जा सकता है।
बाल विकास को आगे बढ़ाता है

कई स्वास्थ्य लाभों के अलावा, अरंडी के बीज बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक आकर्षण की तरह काम करते हैं । अरंडी के बीज का तेल बड़ी संख्या में हेयर केयर उत्पादों का एक अनिवार्य हिस्सा है । तेल बालों को जड़ों से पोषण देता है और वृद्धि को बढ़ाते हुए उन्हें मजबूत बनाता है। अरंडी के बीज भी विभाजन के उपचार और बाल टूटने की समस्या को नियंत्रित करने के लिए एक उपाय है। जो लोग मोटी और गहरी भौहें चाहते हैं, उनके लिए अरंडी के बीज का तेल उनकी बहुत मदद कर सकता है। अरंडी के बीज के तेल का उपयोग भी आपकी पलकों की मोटाई बढ़ाने में मदद कर सकता है।
दाद को दूर करता है

एक बार जब यह शरीर को प्रभावित करता है, तो दाद से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल हो सकता है। ठीक से इलाज न किए जाने पर दाद भी पुरानी स्थिति को जन्म दे सकता है। अरंडी के बीजों में मौजूद अघुलनशील एसिड रिंगवर्म का प्रभावी ढंग से इलाज में इस्तमाल करने से आपको आसानी से इनसे छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।
अत्यधिक तरल पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

अरंडी के तेल का पैक का उपयोग आपके फेफड़ों और यकृत से अत्यधिक तरल से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। यह एक तेज़ एजेंट के रूप में कार्य करता है और आप इसके उपयोग के एक घंटे के भीतर इसका लाभ महसूस कर सकते हैं।
अरंडी के बीज के उपयोग

अरंडी के बीज के उपयोग का सबसे आम रूप अरंडी के बीज का तेल है। अरंडी का तेल बड़ी संख्या में बीमारियों, दवाओं, कॉस्मेटिक उत्पादों और बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। यह बालों की देखभाल के उत्पादों और त्वचा क्रीम में व्यापक रूप से कई लाभों को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। अरंडी के बीजों का उपयोग उनके औषधीय गुणों के कारण रोगाणुरोधी क्रीम में भी किया जाता है। आप केवल प्रभावित क्षेत्रों पर तेल की मालिश करके कई मांसपेशियों और जोड़ों से संबंधित बीमारियों के लिए अरंडी के बीज के तेल का उपयोग कर सकते हैं । यह नर्सिंग माताओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिन्हें स्तनपान कराने में परेशानी हो रही है।
अरंडी के बीज के साइड इफेक्ट & एलर्जी

गर्भावस्था के दौरान अरंडी के बीज के तेल के अत्यधिक उपयोग से गर्भपात हो सकता है । नर्सिंग माताओं के लिए, जबकि तेल स्तनपान में सुधार करने में मदद करता है, तेल का अत्यधिक उपयोग बच्चे को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है। अरंडी के बीज को जुलाब के रूप में इस्तेमाल करते समय, दस्त से बचने के लिए हमेशा इसे संयम से इस्तेमाल करना चाहिए। अत्यधिक विषैले प्रोटीन, रिकिन से बचने के लिए हमेशा बाहरी आवरण को ठीक से हटाने के बाद अरंडी के बीजों का उपयोग करना चाहिए। त्वचा पर अरंडी के तेल का अत्यधिक उपयोग कुछ मामलों में त्वचा को लाल कर सकता है और यदि ऐसा है, तो उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप आंतों या अस्पष्टीकृत पेट दर्द को रोकते हैं, तो आपको अरंडी के बीज के तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए ।
अरंडी के बीज की खेती

अरंडी के पौधे पूर्वी अफ्रीका में पाए जाते है। वर्षों से, भारतीय उपमहाद्वीप और भूमध्य सागर अरंडी के पौधे के दो व्यापक स्रोत पाए गए हैं।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info