अल्ट्रासाउंड क्यों करवाते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 11:33

प्रेग्‍नेंसी कंफर्म करने, शिशु की उम्र और ग्रोथ के बारे में जानने, डिलीवरी डेट का पता लगाने, शिशु की दिल की धड़कन, मसल टोन, मूवमेंट और विकास के बारे में जानने के लिए अल्‍ट्रासाउंड करवाया जाता है। अल्‍ट्रासाउंड से पता चलता है कि गर्भ में एक बच्‍चा है या जुड़वा शिशु पल रहे हैं।अल्ट्रासाउंड यह नहीं बता सकता कि ट्यूमर कैंसर है या नहीं। इसका उपयोग शरीर के कुछ हिस्सों में भी सीमित है क्योंकि ध्वनि तरंगें हवा (जैसे फेफड़ों में) या हड्डी के माध्यम से नहीं जा सकती हैं।कुछ स्थितियों के निदान में अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का भी उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग मूत्राशय, अंडाशय, प्लीहा, गुर्दे, यकृत, थायरॉयड, गर्भाशय, अंडकोष, आंखों और रक्त वाहिकाओं जैसे अंगों से संबंधित स्थितियों की जांच के लिए किया जाता है।

अल्ट्रासाउंड क्या है?

अल्ट्रासाउंड एक ऐसा उपकरण है जो हमारे शरीर के अंदरूनी हिस्सों की लाइव इमेज बनाने के लिए सोनार और रेडियो तकनीक का उपयोग करता है। सोनोग्राफी एक चिकित्सा परीक्षण है जो एक अल्ट्रासाउंड डिवाइस का उपयोग करके किया जाता है।

गर्भवती महिलाओं को उनके अजन्मे बच्चों की छवियों को दिखाने के लिए सोनोग्राफी आमतौर पर भ्रूण इमेजिंग से जुड़ी होती है। हालाँकि, इस चिकित्सा परीक्षण का उपयोग विभिन्न रोगों और स्थितियों के निदान और उपचार में भी किया जाता है। आमतौर पर यह टेस्ट बाहर से किया जाता है, लेकिन कुछ मामलों में शरीर के अंदर अल्ट्रासाउंड डिवाइस लगा दी जाती है।

बायोप्सी प्रक्रियाओं के दौरान चिकित्सा पेशेवर अल्ट्रासाउंड डिवाइस का उपयोग करते हैं। सोनोग्राफी की लाइव तस्वीरें उन्हें सटीकता के साथ नेविगेट करने में मदद करती हैं। गर्भावस्था के साथ, अल्ट्रासाउंड की छवियां डॉक्टर को मां के गर्भ में बढ़ रहे भ्रूण की निगरानी करने में मदद कर सकती हैं। अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का उपयोग करके कुछ जन्म दोष, बच्चे का लिंग, बच्चे का वजन और किसी भी संभावित समस्या का निर्धारण किया जा सकता है।

कुछ स्थितियों के निदान में अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का भी उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग मूत्राशय, अंडाशय, प्लीहा, गुर्दे, यकृत, थायरॉयड, गर्भाशय, अंडकोष, आंखों और रक्त वाहिकाओं जैसे अंगों से संबंधित स्थितियों की जांच के लिए किया जाता है। हालांकि, निदान और उपचार के लिए सोनोग्राफी का उपयोग करने की अपनी सीमाएं हैं।
यदि आप अल्ट्रासाउंड से पहले पेशाब करते हैं तो क्या होता है?

श्रोणि क्षेत्र के अल्ट्रासाउंड के मामले में पेशाब करना प्रतिबंधित है, जिसमें गर्भाशय, अंडाशय, गर्भाशय ग्रीवा, योनि और मूत्राशय जैसे अंगों की छवि स्कैनिंग शामिल है। तकनीक से कम से कम 1 घंटे पहले मूत्राशय को पूरी तरह से भरने के लिए बहुत सारा पानी पीया जाता है। यह गर्भाशय और अंडाशय जैसे अंगों की एक स्पष्ट छवि दृश्य सुनिश्चित करता है।
अल्ट्रासाउंड कैसे किया जाता है?

अल्ट्रासाउंड परीक्षण आमतौर पर दर्द रहित होते हैं क्योंकि इसमें चीरा लगाना या इंजेक्शन लगाना शामिल नहीं होता है। अल्ट्रासाउंड इमेजिंग भी सुरक्षित है क्योंकि इसमें कोई विकिरण शामिल नहीं है। इस प्रकार, गर्भावस्था के दौरान भ्रूण की जांच करना आदर्श है। सोनोग्राफी के लिए डॉक्टर टेस्ट से पहले 12 घंटे तेज और पर्याप्त पानी पीने की सलाह दे सकते हैं।

बाहरी अल्ट्रासाउंड में, ट्रांसड्यूसर को शरीर के उस हिस्से के ऊपर ले जाया जाता है जिसकी जांच की आवश्यकता होती है। अल्ट्रासाउंड तकनीशियन पहले जांच किए जा रहे क्षेत्र पर एक जेल लगाएंगे। यह जेल त्वचा को चिकनाई देता है और भ्रूण की जांच के लिए ट्रांसड्यूसर को गर्भाशय के ऊपर रखा जाता है। इस परीक्षण का उपयोग पित्ताशय की थैली की बीमारी का पता लगाने के लिए या कैंसर का निदान करने के लिए स्तन में गांठ की जांच करने के लिए भी किया जा सकता है।

आंतरिक अल्ट्रासाउंड में, महिलाओं के लिए योनि और पुरुषों के लिए मलाशय की जांच के लिए एक ट्रांसड्यूसर छड़ी का उपयोग किया जाता है। यह अल्ट्रासाउंड इमेजिंग टेस्ट जननांगों की असामान्यताओं के निदान में मदद करता है। इसका उपयोग कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कि प्रजनन अंगों के निदान के लिए भी किया जाता है। डॉक्टर अंडाशय, गर्भाशय, कुछ ग्रंथियों या प्रोस्टेट की जांच के लिए आंतरिक अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं।

तीसरे प्रकार की अल्ट्रासाउंड इमेजिंग एक ट्रांसड्यूसर जांच का उपयोग करके की जाती है। अन्नप्रणाली की जांच करने और पेट या हृदय के साथ इसकी जांच करने के लिए इस एंडोस्कोप को मुंह के माध्यम से डाला जाता है। डॉक्टर एक शामक दवा प्रदान करेंगे ताकि प्रक्रिया के दौरान रोगी को कोई असुविधा या दर्द महसूस न हो।


क्या आप अल्ट्रासाउंड पर मल देख सकते हैं?

अल्ट्रासाउंड आमतौर पर बच्चों में कब्ज की गंभीरता का निदान करने के लिए पसंद किया जाता है, क्योंकि इसका कोई विकिरण जोखिम नहीं है। यह उन रोगियों में सुधार का आकलन करने का एक तरीका है जो कब्ज की पुरानी स्थिति का इलाज करवा रहे हैं। इस स्कैन में, मलाशय में मौजूद मल को अर्धचंद्राकार छाया के रूप में चित्रित किया जाता है, जो ध्वनि से भी संबंधित होता है। यह मल के भार और मल की ऊंचाई को एक सुसंगत तरीके से मापने का एक उपकरण है, जो कब्ज के उपचार के तरीकों में आवश्यक पैरामीटर हैं।
अल्ट्रासाउंड के लिए कौन पात्र है? (उपचार कब किया जाता है?)

निम्नलिखित मामलों में, डॉक्टर अल्ट्रासाउंड परीक्षण की सिफारिश करेंगे:

स्तन में गांठ की जांच करने के लिए।
गर्भवती महिलाओं के लिए अजन्मे बच्चे की निगरानी के लिए सोनोग्राफी की सिफारिश की जाती है; ताकि बच्चे के लिंग का पता लगाया जा सके और किसी भी जन्म दोष का पता लगाया जा सके।
आपको पित्ताशय की थैली की बीमारी है या नहीं, इसका निदान करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड की सिफारिश की जाएगी।
डिम्बग्रंथि के सिस्ट का पता लगाने के लिए
पुरुषों के लिए, एक अल्ट्रासाउंड परीक्षण जननांगों, प्रोस्टेट या मलाशय में किसी भी असामान्यता का पता लगाने में मदद करता है।
रक्त प्रवाह में समस्याओं का पता लगाने और रक्त वाहिकाओं की जांच करने के लिए डॉक्टर डॉपलर अल्ट्रासाउंड की सिफारिश कर सकते हैं।

अल्ट्रासाउंड के लिए कौन पात्र नहीं है?

अल्ट्रासाउंड टेस्ट आमतौर पर एक अपेक्षाकृत दर्द रहित प्रक्रिया होती है जिसे गर्भ में भ्रूण के लिए भी सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। बहुत कम बार ऐसा होता है कि अल्ट्रासाउंड की सिफारिश नहीं की जाती है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई रोगी अधिक वजन का है, तो इमेजिंग अस्पष्ट हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उच्च आवृत्ति वाली ध्वनि तरंगों के लिए ऊतक की अधिकता से गुजरना मुश्किल होता है। इन मामलों में, डॉक्टर इसके बजाय एमआरआई या एक्स-रे की सिफारिश कर सकते हैं।

उच्च घनत्व की हड्डियों से गुजरने पर ध्वनि तरंगें कमजोर हो जाती हैं। इस प्रकार, हड्डी की संरचना के अंदर की जांच करने के लिए, अल्ट्रासाउंड पर्याप्त नहीं हो सकता है। डॉक्टर दूसरे प्रकार के इमेजिंग उपकरण का उपयोग करेंगे।
क्या अल्ट्रासाउंड के कोई दुष्प्रभाव हैं?

अल्ट्रासाउंड के साथ, आयनकारी विकिरण का कोई जोखिम नहीं होता है। इसलिए, अल्ट्रासाउंड परीक्षण के साथ रोगियों को शायद ही कभी जोखिम होता है। बाहरी अल्ट्रासाउंड में, रोगियों को किसी भी तरह के दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं होता है। हालांकि, आंतरिक अल्ट्रासाउंड के संभावित दुष्प्रभाव दर्द, बेचैनी और आंतरिक रक्तस्राव का मामूली जोखिम होता हैं। कुल मिलाकर, अल्ट्रासाउंड परीक्षण सुरक्षित हैं।
अल्ट्रासाउंड का नुकसान क्या है?

अल्ट्रासाउंड एक इमेजिंग तकनीक है जिसके अपने फायदे और नुकसान हैं। तौर-तरीके से जुड़े मुख्य नुकसान सिस्टिक डक्ट की छवि लेने में असमर्थता के साथ-साथ पित्त नली के पत्थरों की छवियों की कम स्पष्टता है। यह तकनीक पूरी तरह से मरीज और ऑपरेटर पर निर्भर होता है। तीव्र कोलेसिस्टिटिस जैसे मामलों में, यह सटीक निष्कर्ष देने में असमर्थ है।
अल्ट्रासाउंड के उपचार के बाद के दिशानिर्देश क्या हैं?

अल्ट्रासाउंड की प्रक्रिया में लगभग आधे घंटे का समय लगता है जिसके बाद आप गतिविधियों को छोड़ने और फिर से शुरू करने में सक्षम होंगे। तब परीक्षण के परिणामों की व्याख्या की जाएगी और आपके सामने प्रकट किया जाएगा, या तो एक सामान्य चिकित्सक या एक प्रशिक्षित अल्ट्रासाउंड तकनीशियन द्वारा। यदि यह परीक्षण स्थिति का निदान करने में मदद करता है, तो डॉक्टर उपचार प्रक्रिया शुरू करने का सुझाव देंगे।

यदि स्थिति को और अधिक मूल्यांकन की आवश्यकता है, तो प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर आपको एक्स-रे, एमआरआई या सीटी स्कैन जैसे अन्य परीक्षणों से गुजरने की सलाह देगा। फिर अल्ट्रासाउंड के साथ-साथ इन परीक्षणों के निष्कर्षों के आधार पर आपकी स्थिति का निदान किया जाएगा। हालत में किसी भी बदलाव की निगरानी के लिए अनुवर्ती परीक्षाओं की सिफारिश की जा सकती है।
अल्ट्रासाउंड से ठीक होने में कितना समय लगता है?

अल्ट्रासाउंड प्रक्रिया एक मेडिकल इमेजिंग टेस्ट होता है जिसमें बहुत कम या कोई जोखिम या जटिलताएं नहीं होती हैं। इसलिए, कोई पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया नहीं है। प्रक्रिया पूरी होते ही आप सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं।
भारत में अल्ट्रासाउंड उपचार की कीमत क्या है?

भारत में अल्ट्रासाउंड टेस्ट की कीमत 1000 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक होती है।
क्या अल्ट्रासाउंड के परिणाम स्थायी हैं?

अल्ट्रासाउंड टेस्ट एक चिकित्सा परीक्षण है। इस प्रक्रिया का उपयोग निदान में किया जाता है लेकिन स्थितियों का इलाज नहीं करता है। इसलिए, न तो स्थायी और न ही अस्थायी परिणाम हो सकता है।
मुझे अपने अल्ट्रासाउंड से पहले क्या खाना चाहिए?

अल्ट्रासाउंड को भोजन से पहले की जाने वाली तैयारी की आवश्यकता होती है। यदि प्रात:काल करना ही हो तो मध्यरात्रि के बाद कोई भी ठोस या तरल खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे दवाएँ थोड़ी मात्रा में पानी के साथ ली जा सकती हैं, जबकि यदि दोपहर के बाद की जाती है, तो हल्का नाश्ता पसंद किया जा सकता है जैसे कि ओट्स या ब्रेड जैम। अल्ट्रासाउंड से 4 से 6 घंटे पहले भोजन का सेवन नहीं किया जाता है। इससे पहले च्युइंग गम से बचना चाहिए क्योंकि यह छवि गुणवत्ता को बुरी तरह प्रभावित करता है।
अल्ट्रासाउंड से पहले क्या नहीं खाना चाहिए?

खाद्य पदार्थों के संबंध में प्रोटोकॉल हैं जिनका रोगियों को पालन करने की आवश्यकता है। पेट के अल्ट्रासाउंड के मामले में, पित्ताशय की थैली के लिए या किसी अन्य कारण से, प्रक्रिया से पहले एक छोटा आहार अधिमानतः वसा रहित लिया जाना चाहिए। ऐसी स्थितियों में अनुशंसित खाद्य पदार्थों में उबली हुई सब्जियां और साथ ही ताजी सब्जियां और फल शामिल हैं।
क्या मैं अल्ट्रासाउंड से पहले पानी पी सकता हूँ?

श्रोणि क्षेत्र के अल्ट्रासाउंड के मामले में पीने का पानी आवश्यक है जिसमें गर्भाशय, अंडाशय, गर्भाशय ग्रीवा और मूत्राशय जैसे अंगों की इमेजिंग शामिल है। बेहतर इमेज स्कैन के लिए तैयार होने के लिए टेस्ट से पहले ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। अधिक पानी पीने से मूत्राशय पूरी तरह से भर जाता है ताकि बेहतर निदान के लिए आवश्यक अंगों की स्पष्ट छवि देखने को मिल सके।
अल्ट्रासाउंड के विकल्प क्या हैं?

कुछ मामलों में, अल्ट्रासाउंड पर्याप्त स्पष्ट छवि प्रदान नहीं कर सकता है और इसकी कुछ सीमाएँ हैं। डॉक्टर एक विकल्प के रूप में एक्स-रे, एमआरआई, पीईटी या सीटी स्कैन की सिफारिश कर सकते हैं।

अल्ट्रासाउंड एक इमेजिंग तकनीक है जिसे आमतौर पर किसी भी बीमारी या स्थिति की गंभीरता का निदान करने के लिए पसंद किया जाता है क्योंकि इसके कोई विकिरण जोखिम नहीं होता है। प्रक्रिया से पहले जिन कुछ प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता होती है उनमें छोटे से आहार का सेवन, ताजे फल और सब्जियां और बहुत सारा पानी पीना शामिल है। इस तकनीक का मुख्य नुकसान यह है कि यह पूरी तरह से रोगी और ऑपरेटर पर निर्भर करता है और कुछ मामलों में, यह सटीक निष्कर्ष देने में असमर्थ होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info