आपको कैसे पता चलेगा कि आपके सी सेक्शन के टांके फट गए हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 15:23

क्या आपके मन में भी यह सवाल और दुविधा है कि सिजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी में से कौन सी बेहतर है? आपके लिए किस तरह की डिलीवरी सुरक्षित होगी यह बहुत सी बातों पर निर्भर करता है जैसे कि आपका चिकित्‍सकीय इतिहास, गर्भस्‍थ शिशु की सेहत और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अन्‍य कोई परेशानी। अगर गर्भावस्‍था या प्रसव सबंधी कोई जटिलताएं नहीं हैं तो सिजेरियन डिलीवरी की बजाय नॉर्मल डिलीवरी करवाना ज्‍यादा सुरक्षित विकल्‍प है। हालांकि कुछ मामलों में सिजेरियन ऑपरेशन करवाना जरूरी और यहां तक कि जीवन रक्षक विकल्‍प हो सकता है। बहरहाल सी-सेक्‍शन ऑपरेशन पेट का एक बडा ऑपरेशन होता है, इसलिए इससे आपके और शिशु के लिए जटिलाएं होने की संभावना बढृ सकती है। इसलिए बेहतर है कि बिना किसी चिकित्सकीय कारण के नॉर्मल डिलीवरी की बजाय सी-सेक्शन डिलीवरी करवाने का विकल्‍प न चुनें।
सिजेरियन और नाॅर्मल डिलीवरी के बीच क्या अंतर है?
योनि के जरिये होने वाला सामान्‍य प्रसव शिशु के जन्‍म दिलवाने की प्राकतिक प्रक्रिया है। आपकी ग्रीवा पतली होकर खुलती है और आपका गर्भाशय संकुचित होकर शिशु को नीचे प्रसव नलिका में धकेलता है और वह योनि से बाहर आता है।

सिजेरियन ऑपरेशन या सी सेक्‍शन शिशु को जन्‍म दिलावाने की सर्जिकल प्रक्रिया है। इसमें शिशु का जन्‍म योनि कि बाजाय मां के पेट में चीरा लगाकर करवाया जाता है। यह पेट का एक बड़ा ऑपरेशन होता है। सिजेरियन ऑपरेशन दो तरह का हो सकता है

पूर्वनियोजित सी-सेक्‍शन
आपातकाल सी-सेक्‍शन

नाॅर्मल डिलीवरी या सिजेरियन ऑपरेशन में से क्या बेहतर है?
इस सवाल का कोई जवाब नहीं है क्‍योंकि यह बात कई कारकों पर निर्भर करती है।

हालांकि, सिजेरियन ऑपरेशन एक आम प्रकिया है, मगर यह एक बड़ा ऑपरेशन होता है और इसीलिए इसमें कुछ जोखिम भी होते हैं। यही वजह है कि जब तक चिकित्सकीय कारणों से सिजेरियन करना जरुरी न हो, तब तक डॉक्टर इसकी सलाह नहीं देते।

यदि आपकी गर्भावस्था या प्रसव में कोई जटिलता नहीं है, तो नॉर्मल डिलीवरी से शिशु को जन्म देना सिजेरियन ऑपरेशन की तुलना में अधिक सुरक्षित होता है। यह बात केवल आपकी पहली प्रेग्नेंसी में लागू नहीं होती, बल्कि आगे की गर्भावस्थाओं के लिए भी यह सच है। भविष्य में आपकी प्रजनन क्षमता के लिए भी योनि के जरिये प्रसव बेहतर रहता है।

कई बार माँ या शिशु की जान बचाने के लिए सिजेरियन ऑपरेशन करना जरुरी होता है। ऐसे मामलों में निस्संदेह सिजेरियन डिलीवरी का विकल्प ही आपके और आपके शिशु के लिए सबसे सुरक्षित है।

यदि आपका प्रसव प्रेरित किया गया था, और यह आगे न बढ़ रहा हो तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपको सी-सेक्शन करवाने की सलाह दे सकती हैं। वे यह निर्णय आपकी स्थिति का जायजा लेने के बाद ही लेंगी। वे यह देखेंगी कि आपका शिशु स्थिति का सामना कितने बेहतर ढंग से कर पा रहा है। प्रसव के दौरान शिशु के दिल की धड़कन पर नजर रखकर डॉक्टर यह जान पाती हैं कि गर्भ में शिशु की स्थिति कैसी है।

कुछ मामलों में डॉक्टर प्रसव प्रेरित करवाने या सिजेरियन डिलीवरी करवाने का निर्णय आप पर छोड़ सकती हैं। प्रसव प्रेरित करवाने की स्थिति में डिलीवरी के दौरान उपकरणों की सहायता जैसे कि फोरसेप्स या वैक्यूम डिलीवरी की जरुरत पड़ सकती है, और इनके अपने जोखिम होते हैं। इसलिए आप और आपकी डॉक्टर को इन जोखिमों की तुलना सिजेरियन डिलीवरी के जोखिमों से करनी होगी और फिर निर्णय लेना होगा।

कई बार स्थिति ऐसी होती है कि कोई स्पष्ट निर्णय नहीं लिया जा सकता। ऐसे में आप और आपकी डॉक्टर को सिजेरियन डिलीवरी के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा करनी होगी और निर्णय लेना होगा कि आपके लिए क्या सही रहेगा।

हो सकता है अपनी ड्यू डेट से काफी पहले आपको इस बारे में निर्णय लेने का समय मिल जाए या फिर संभव है कि प्रसव के दौरान आपको यह फैसला लेना हो। इसलिए आपको सभी फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप उसके अनुसार खुद को तैयार कर सकें।

आपकी सामान्य सेहत और जीवनशैली भी इस निर्णय को प्रभावित करेगी। आपको सिजेरियन ऑपरेशन के बाद जटिलताएं होने का उच्च खतरा रहता है, यदि:

आपका वजन सामान्य से ज्यादा है
आपके पेट पर पहले भी कोई ऑपरेशन हो चुका है
आपके साथ पहले से ही कोई स्वाथ्य स्थिति है, जैसे कि हृदय रोग आदि।

नाॅर्मल डिलीवरी में ज्यादा दर्द होता है या सिजेरियन डिलीवरी में?
प्रसव का दर्द कैसा होता है इसे तब तक समझा नहीं जा सकता जब तक आपने खुद शिशु का जन्म न दिया हो - गर्भावस्था की तरह ही, हर महिला का प्रसव का अनुभव भी अलग होता है।

आपने प्रसव पीड़ा के बारे में बहुत कुछ सुन रखा होगा, मगर सिजेरियन डिलीवरी का मुख्य नकारात्मक पहलू ऑपरेशन के बाद होने वाला दर्द है - आॅपरेशन के दौरान होने वाला नहीं।

ऑपरेशन के बाद शायद कुछ घंटों तक आपको ड्रिप लगी रहेगी, ताकि आपको जरुरत के अनुसार दर्दनिवारक दवाएं दी जा सकें।

ऑपरेशन के बाद शुरुआती कुछ दिनों तक आपको चीरे के घाव में दर्द रहेगा और पहले एक-दो हफ्ते तक पेट पर असहजता महसूस होगी। धीरे-धीरे आपका शरीर ऑपरेशन से उबरता है।

ऑपरेशन के बाद कुछ समय तक आपको दर्द निवारक दवाएं लेनी होंगी। नॉर्मल डिलीवरी की तुलना में सी-सेक्शन से उबरने में ज्यादा समय लगता है।

कुछ महिलाओं को सिजेरियन के बाद बहुत तेज सिरदर्द होता है। पीठ के निचले हिस्से में एपिड्यूरल या स्पाइनल लगने वाली जगह पर और गर्दन में भी दर्द रहता है। यदि आपको कोई दर्द हो तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। वे आपकी दवाओं में बदलाव करके आपको राहत दिलाने का प्रयास कर सकती हैं।

बहुत सी माँएं प्रसव पीड़ा से बचने के लिए सिजेरियन करवाना चाहती हैं, मगर यह ध्यान रखें कि नॉर्मल डिलीवरी में होने वाला दर्द आमतौर पर कम अवधि के लिए होता है, जबकि सिजेरियन के बाद काफी समय तक दर्द रहता है।

सी-सेक्शन डिलीवरी का असर ​कुछ समय तक आपके रोजमर्रा के काम पर भी पड़ सकता है। कुछ महिलाओं को ऑपरेशन के कुछ महीनों बाद तक भी पेट पर असहजता रह सकती है।
अगर गर्भनाल शिशु की गर्दन में लिपटी हो तो नाॅर्मल डिलीवरी होगी या सी-सेक्शन?
यह स्थिति पर निर्भर करता है।

अगर शिशु की गर्भनाल उसकी गर्दन के चारों तरफ लिपट जाती है (न्यूकल काॅर्ड ) तो शायद आपको पता चलने से पहले ही डाॅक्टर इस मामले को सुलझा लेंगी। यह स्थिति काफी आम है और इससे आपको या शिशु को कोई नुकसान पहुंचने की संभावना काफी कम होती है।

न्यूकल काॅर्ड अक्सर जन्म के दौरान बिना किसी दिक्कत के आसानी से निकल जाती है। हालांकि, यदि डाॅक्टर को शिशु गर्दन के चारों तरफ काॅर्ड लिपटी होने का पता तब चले जब जन्म के दौरान शिशु का सिर बाहर आ चुका हो तो वे इसे आसानी से ठीक कर लेंगी। वे गर्भनाल को थोड़ा ढीला करेंगी ताकि उसके कंधे इससे बाहर निकल सकें या वे इसे उसके सिर से निकाल देंगी।

दो ऐसी दुर्लभ स्थितियां हैं जिसमें शिशु के गले में गर्भनाल लिपटी होना चिंता का विषय हो सकता हैः अगर गर्भनाल शिशु की गर्दन में बहुत कसकर लिपटी हुई है
अगर किसी वजह से गर्भनाल में रक्त का प्रवाह बाधित हो रहा है

अगर गर्भनाल शिशु की गर्दन में कसकर लिपटी हुई हो तो डाॅक्टर जन्म के दौरान शिशु के कंधे बाहर निकलने से पहले ही गर्भनाल पर चिपटी लगाकर काट देंगी। हालांकि, इसकी जरूरत बहुत कम ही पड़ती है।

डाॅक्टर आपके शिशु पर नजदीकी निगरानी रखेंगी और यदि गर्भनाल में रक्त प्रवाह से संबंधित कोई समस्या हुई तो इसका पता वे शिशु के दिल की धड़कन से लगा लेंगी। संकुचन के दौरान कई बार गर्भनाल दब जाती है, जिसकी वजह से कुछ समय के लिए शिशु की धड़कन कम हो सकती है।

यदि शिशु पर निगरानी के दौरान यदि कोई अन्य समस्या नहीं है तो आपका प्रसल बिना किसी चिकित्सकीय दखल के जारी रहेगा।

हालांकि, ध्यान रखें कि यदि शिशु संकट में हो (फीटल डिस्ट्रेस) या कोई और जटिलताएं हों तो आपातकाल सिजेरियन डिलीवरी करवाना शिशु को जन्म दिलवाने का सबसे सुरक्षित तरीका है। आपकी डाॅक्टर तय करेंगी कि आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प क्या रहेगा।
सिजेरियन ऑपरेशन के बाद मेरे शिशु के लिए क्या जोखिम हैं?
सिजेरियन ऑपरेशन के दौरान और इसके बाद आपके शिशु के पूरी तरह स्वस्थ होने की पूरी संभावना होती है हालांकि, सिजेरियन डिलीवरी से जन्मे शिशुओं की नवजात आईसीयू में रहने की संभावना नॉर्मल डिलीवरी से जन्मे शिशुओं की तुलना में ज्यादा होती है।

कुछ शिशुओं को जन्म के बाद सांस संबंधी समस्याएं होती हैं। सिजेरियन के बाद श्वास संबंधी समस्याएं आमतौर पर गंभीर नहीं होती हैं, मगर कई बार शिशुओं को इससे उबरने के लिए विशेष देखभाल की जरुरत पड़ती है।

श्वास संबंधी समस्याएं इन शिशुओं में अधिक आम होती हैं:

सिजेरियन के जरिये समय से पहले जन्मे शिशु
प्रसव शुरु होने से पहले किए गए सिजेरियन ऑपरेशन से जन्मे शिशु, खासकर कि 39 सप्ताह की गर्भावस्था से पहले

कई बार डॉक्टर की चिकित्सकीय ब्लेड (स्केलपल) से शिशुओं की त्वचा हल्की सी कट सकती है। मगर इससे शिशु को नुकसान नहीं होता और यह आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है।

दीर्घकाल में देखा जाए तो सिजेरियन से जन्मे शिशु में बचपन में दमा (अस्थमा) होने का खतरा थोड़ा ज्यादा होता है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि सी-सेक्शन के जरिये जन्मे बच्चों का वजन सामान्य से अधिक होने का खतरा भी थोड़ा ज्यादा होता है। मगर इस बारे में और शोध की जरुरत है।

सिजेरियन प्रसव से उबरने के लिए आप जो एंटिबायटिक्स लेती हैं, वे स्तनदूध के जरिये आपके शिशु तक पहुंच सकती हैं। मगर, आप चिंता न करें, डॉक्टर आपको वही दवाएं देंगी जो आपके और शिशु के लिए सुरक्षित हों।
क्या सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद माँ के लिए कोई खतरे हैं?
सी-सेक्शन पेटा का एक बड़ा आॅपरेशन होता है, इसलिए इससे जटिलताएं होने की संभावना ज्यादा रहती है, जैसे किः

ज्यादा खून बहना
नॉर्मल डिलीवरी की तुलना में सिजेरियन ऑपरेशन में ज्यादा खून निकलता है।

अधिकांश ब्लीडिंग ऑपरेशन के दौरान होती है, इसलिए डॉक्टर इसे संभाल लेते हैं। मगर कई बार ऑपरेशन के दौरान उम्मीद से ज्यादा खून बह जाता है और यह सी-सेक्शन का एक मुख्य जोखिम है।

हालांकि, बहुत ज्यादा खून बहना इतना आम नहीं है, मगर यदि ऐसा हो तो आपको खून चढ़वाने की जरुरत पड़ सकती है। यह सब आपको काफी भयावह लग सकता है, मगर चिंता न करें डॉक्टर स्थिति को अच्छी तरह संभाल लेते हैं।

संक्रमण
ऑपरेशन से पहले आपको एंटिबायोटिक दवा की एकल खुराक दी जाएगी, ताकि इनफेक्शन के खतरे को कम किया जा सके। हालांकि, कुछ महिलाओं को फिर भी सिजेरियन डिलीवरी के बाद इनफेक्शन हो जाता है।

मुख्यत: तीन तरह के संक्रमणों का खतरा रहता है, ये हैं:

चीरे के घाव में इनफेक्शन। घाव में संक्रमण होने के लक्षणों में शामिल हैं त्वचा का लाल होना, स्त्राव होना, दर्द अधिक बढ़ जाना या चीरे का खुल जाना। यदि आपको मधुमेह है या फिर आपका वजन सामान्य से ज्यादा है तो इसकी संभावना ज्यादा होती है।

गर्भाशय की परत का संक्रमण। इसे एंडोमेट्राइटिस कहा जाता है। इसके लक्षणों में शामिल हैं बहुत ज्यादा रक्तस्त्राव, अनियमित रक्तस्त्राव, दुर्गंध वाला स्त्राव या डिलीवरी के बाद बुखार। ऐसा होने की संभावना तब ज्यादा होती है, जब आपका प्रसव शुरु होने से पहले आपकी पानी की थैली फट जाए या फिर सिजेरियन से पहले आपकी योनि के जरिये बहुत सी अंदरुनी जांचें हुई हों।

मूत्रमार्ग का संक्रमण (यूटीआई)। ऑपरेशन के दौरान आपके मूत्राशय को खाली करने के लिए एक पतली नलिका या कैथेटर अंदर डाली जाती है। यह इनफेक्शन के प्रवेश का कारण हो सकता है। यह नलिका कम से कम 12 घंटों तक या फिर जब तक आप चलने-फिरने न लगे, तब तक लगी रहती है। यूटीआई के लक्षणों में शामिल हैं पेट में काफी नीचे की तरफ या ऊसन्धि में दर्द, तेज बुखार, कंपकंपी और भ्रमित सा लगना। आपको शायद पेशाब करते समय दर्द और जलन हो सकती है।

खून के थक्के (ब्लड क्लॉट)
किसी भी ऑपरेशन से खून के थक्के बनने की संभावना बढ़ जाती है। इस कारण से सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको जितना जल्दी हो सके अपने पैरों पर खड़े होने और चलने-फिरने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे रक्त संचरण बेहतर होगा और खून के थक्के जमने का खतरा कम होगा।

ये थक्के किस जगह बने हैं, इसे देखते हुए ये गंभीर भी हो सकते हैं। यदि खून के थक्के आपके फेफड़ों में बनें (पल्मनरी एम्बोलिस्म), तो ये जानलेवा भी हो सकते हैं। निम्नलिखित संकेत बताते हैं कि कोई समस्या है:

खांसी
सांस की कमी
पिंडलियों में दर्द या सूजन

यदि सिजेरियन ऑपरेशन के बाद आपको इनमें से कोई लक्षण दिखाई दें, तो डॉक्टर से बात करें।

डॉक्टर आपको बचाव उपचार बता सकती हैं, जैसे कि रक्त को पतला करने वाली दवाएं और इलास्टिक सपोर्ट (कम्प्रेशन) स्टॉकिंग्स, ताकि टांगों में रक्त के प्रवाह में सुधार हो सके।

ऊत्तकों का एक साथ चिपकना (एड्हीशन)
पेट या श्रोणि क्षेत्र के किसी अन्य ऑपरेशन की तरह सिजेरियन में भी ठीक होते समय एड्हीशन होने का खतरा रहता है। एड्हीशन, स्कार टिश्यू का जत्था होते हैं, जो कि आपके पेट के अंदर के अंगों को एक-दूसरे से या फिर पेट की दीवार की अंदरुनी सतह से चिपका सकते हैं।

यह कह पाना मुश्किल है कि सी-सेक्शन के बाद वास्वत में कितनी महिलाएं एड्हीशन से प्रभावित होती हैं, क्योंकि अक्सर इसके कोई लक्षण सामने नहीं आते। मगर आपके जितने ज्यादा सिजेरियन ऑपरेशन होंगे एड्हीशन की दर भी उतनी ज्यादा बढ़ती जाती है।

एड्हीशंस में दर्द हो सकता है, क्योंकि ये आपके आंतरिक अंगों की हलचल को सीमित कर देते हैं। कभी-कभार, एड्हीशंस यदि आसपास के अंगों पर दबाव डालें या उन्हें अवरुद्ध कर दें, तो मल अवरोध और प्रजनन अक्षमता की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि, ऐसा होना आम नहीं है।

एनेस्थेटिक का प्रभाव
अधिकांश सिजेरियन ऑपरेशन जनरल एनेस्थीसिया के बिना किए जाते हैं। जनरल एनेस्थीसिया से आपको नींद आ जाती है। इसकी बजाय एपिड्यूरल या स्पाइनल से आपके पेट को सुन्न कर दिया जाता है।

जनरल एनेस्थीसिया की तुलना में एपिड्यूरल या स्पाइनल आपके और आपके शिशु के लिए सुरक्षित है। हालांकि, किसी भी तरह का एनेस्थीसिया लेने में थोड़ा-बहुत जोखिम रहता ही है। एपिड्यूरल और स्पाइनल्स से आपको निम्न परेशानियां हो सकती हैं:

बहुत तेज सिरदर्द। हालांकि, ऐसा होना दुर्लभ है, मगर इसकी संभावना तब ज्यादा होती है, जब आपको शिशु के जन्म तक एक से ज्यादा प्रकार का रीजनल एनेस्थीसिया दिया गया हो। आपको शायद सिरदर्द का तुरंत अहसास नहीं होगा। यह धीरे-धीरे शुरु होता है और इसमें तेज दर्द हो सकता है। जब आप बैठे या खड़ी हों तो यह दर्द और बढ़ सकता है। इस तरह आपके लिए शिशु को स्तनपान करवाना और मुश्किल हो सकता है। आपको ऐसा लग सकता है कि आपका सिर बज रहा है।

नसों का क्षतिग्रस्त होना। ऐसा होना दुर्लभ ही है, मगर यदि यह हो, तो आमतौर पर यह कुछ दिनों या सप्ताह तक रहता है। नसों का स्थाई रूप से क्षतिग्रस्त होना बहुत ही दुर्लभ है।

अस्पताल में ज्यादा दिन तक रुकना
नॉर्मल डिलीवरी के बाद अस्पताल से जल्दी छुट्टी मिल जाती है, वहीं सी-सेक्शन के बाद अस्पताल में ज्यादा दिन रुकना पड़ता है। फिर चाहे आपका ऑपरेशन पूर्वनियोजित हो या फिर प्रसव के दौरान आपातकाल में किया गया हो।

यदि आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो आपको इसके बाद तीन से पांच दिन तक अस्पताल में रहना होगा। हालांकि, कुछ मामलों में इससे ज्यादा दिन भी रुकना पड़ सकता है। यह आपकी रिकवरी और शिशु की स्थिति पर निर्भर करेगा।

कुछ महिलाओं को सिजेरियन ऑपरेशन के बाद जटिलताएं होने की वजह से हाई-डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) में रहना पड़ सकता है। एचडीयू में रहने का मतलब है कि अस्पताल स्टाफ आप पर ज्यादा ध्यान देगा।

साथ ही, जिन महिलाओं की सी-सेक्शन डिलीवरी होती है उनकी प्रसवोत्तर अवधि के दौरान अस्पताल में दोबारा भर्ती होने की संभावना नॉर्मल डिलीवरी की तुलना में दोगुने से भी ज्यादा होती है।

चीरे के घाव का असमान ढंग से भरना
आमतौर पर चीरे का निशान (स्कार) पतला और समतल और यह सफेद या त्वचा की रंगत जैसा ही हो जाएगा। मगर कुछ मामलों में शरीर रिकवरी के दौरान अति प्रतिक्रिया करता है और ऐसे निशान बन जाते हैं जो आसानी से नहीं भरते, जैसे कि:

कीलॉइड निशान। कीलॉइड एक तरह का उठा हुआ निशान होता है, जो मूल घाव से बड़ा हो जाता है और मोटा और गांठ वाला दिखता है। कीलॉइड में खुजलाहट और दर्द हो सकता है।
हाइपरट्रोफिक निशान। ये मोटे, उठे हुए निशान हो सकते हैं, जिनमें खुजलाहट और दर्द हो सकता है। ये कीलॉइड निशान जैसे होते हैं, मगर ये मूल घाव के किनारों के भीतर ही रहते हैं, बाहर नहीं निकलते।

कीलॉइड और हाइपरट्रोफिक निशान गहरी रंगत वाले लोगों में ज्यादा आम होते हैं। यदि आपको इस तरह के निशान होने का खतरा रहता है, तो डॉक्टर से इनके बचाव और उपचार के बारे में बात करें।
क्या सी-सेक्शन डिलीवरी से गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं?
यदि सिजेरियन के दौरान आपको गंभीर जटिलताएं हुईं, तो आपको खून चढ़वाने की जरुरत पड़ सकती है।

अच्छी बात यह है कि अधिकांश गंभीर जटिलताएं होना दुर्लभ है। हालांकि, यदि आपके दो से ज्यादा सिजेरियन ऑपरेशन हुए हों, तो जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। इन जटिलताओं में शामिल हैं:

आंत या मूत्राशय में चोट
गुर्दों को मूत्राशय से जोड़ने वाली नलिकाओं (मूत्रवाहिनी) में चोट। हालांकि, यह बहुत दुर्लभ है।

सिजेरियन के बाद आगे और उपचार की जरुरत पड़ने का जोखिम भी काफी कम होता है। मगर संभव है कि आपको निम्न उपचार की जरुरत पड़े:

सिजेरियन के बाद आईसीयू में भर्ती होना
गर्भाशय निकालने के लिए आपातकाल ऑपरेशन (हिस्टेरेक्टॉमी)
बाद में फिर से एक और ऑपरेशन की जरुरत होना

सी-सेक्शन डिलीवरी के क्या फायदे हैं?
यदि आपका आपातकालीन सिजेरियन ऑपरेशन किया गया या फिर स्वास्थ्य संबंधी कारणों से पूर्वनियोजित सिजेरियन किया गया, तो अवश्य ही यह आपके और आपके शिशु के जन्म के लिए सबसे सुरक्षित तरीका होगा।

कुछ मामलों में पूर्वनियोजित सिजेरियन डिलीवरी करवाना जरुरी हो सकता है, विशेषज्ञकर यदि शिशु पेट में उल्टा हो (ब्रीच अवस्था), यदि अपरा ग्रीवा में शिशु के बाहर निकलने के रास्ते को ढके हुए हो तो। कभी-कभार आपातकाल सिजेरियन की जरुरत पड़ती है, खासतौर पर यदि आपका प्रसव लंबा चल रहा हो या शिशु संकट में आ गया हो।

यदि आपने पूर्वनियोजित सिजेरियन करवाना चुना था, तो इसका एक फायदा यह है कि आपको पता होता है कि आपके शिशु का जन्म कब होने वाला है। शिशु के जन्म की तारीख पता होने से आपको मातृत्व अवकाश, डिलीवरी के बाद सहायता या बाद में होने वाली अन्य जरुरतों के बारे में विचार करने का समय मिल जाएगा। हालांकि, संभव है कि आपका प्रसव ऑपरेशन की तय तारीख से पहले ही शुरु हो जाए, और इतने बड़े ऑपरेशन से उबरने में भी आपको उम्मीद से ज्यादा समय लग सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info