उच्च जोखिम गर्भावस्था?pregnancytips.in

Posted on Mon 21st Jun 2021 : 23:14

उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था

परिचय
लक्षण
कारण
निदान
प्रबंधन
रोकथाम

उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था
या
हाई रिस्क प्रेग्नेंसी

परिचय

| गर्भावस्था | (गर्भकाल) मादा के गर्भाशय में भ्रूण के शारीरिक विकसित होने की प्रक्रिया है। उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था शब्द का उपयोग स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं द्वारा एक गर्भावस्था का सीमांकन (गर्भावस्था के प्रकार के निर्धारण) करने के लिए किया जाता है, जिसके तहत एक मां, उसके भ्रूण या दोनों को सामान्य गर्भावस्था की तुलना में गर्भावस्था के दौरान या बच्चे के जन्म के दौरान जटिलताओं से पीड़ित होने का जोखिम अधिक होता है। उच्च जोखिम गर्भधारण करने वाली महिलाओं को बेहतर संभावित परिणाम सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के विशेष स्वास्थ्य समूह से स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करनी चाहिए।

उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था विभिन्न स्थितियों के कारण हो सकती है, जो कि या तो गर्भवती होने से पूर्व होती है, जैसे कि मधुमेह या उच्च रक्तचाप और पूर्व गर्भावस्था से जटिलताएं या गर्भावस्था या प्रसव के दौरान की स्थिति हो सकती है।

भारत में लगभग बीस से तीस फीसदी गर्भधारण उच्च जोखिम वाले होते हैं, जो कि पचहत्तर प्रतिशत प्रसवकालीन रुग्णता और मृत्यु दर के लिए उत्तरदायी है। उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था का शीघ्र पता लगाना और प्रभावी प्रबंधन मां और भ्रूण के प्रतिकूल परिणामों को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

| प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान | भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक पहल है, जो कि उच्च जोखिम वाले गर्भधारण की जल्द पहचान करने और उनकी जांच करने के लिए है, ताकि उन्हें उचित स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में भेजा जा सकें, जिससे उच्च जोखिम गर्भधारण करने वाली महिलाओं को स्वस्थ गर्भावस्था और जटिलताओं के बिना प्रसव हो सकें।




solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info