एक पुरुष कितने बच्चे पैदा कर सकता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 26th Oct 2022 : 20:49

एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है

दोस्तों क्या आपने किसी आदमी को बच्चे पैदा करते हुए देखा है. अब आपका जवाब होगा. जी नहीं, हमने आदमी को बच्चे पैदा करते हुए नहीं देखा हैं. लेकिन महिला को बच्चे पैदा करते हुए देखा हैं. जी हां यही आपके सवाल का जवाब है. कोई भी आदमी बच्चे पैदा नहीं करता हैं. बच्चे तो महिला पैदा करती हैं.

आदमी स्पर्म पैदा करते है. और उस स्पर्म के माध्यम से बच्चे पैदा होते हैं. आदमी का स्पर्म महिला के अंडाणु से मिलने के बाद बच्चे पैदा होते हैं. अगर देखा जाए तो आदमी के एक स्पर्म से एक बच्चा पैदा होता हैं. लेकिन सच बात यह है की आदमी बच्चे पैदा नहीं करता हैं. बच्चे महिला पैदा करती हैं.

भारत में 1 दिन में कितने बच्चे पैदा होते हैं
भारत की वर्तमान जन संख्या 134 करोड़ के आसपास हैं. भारत में हुई एक गणना के अनुसार भारत में 1 मिनिट में 50 बच्चे पैदा होते हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो 1 घंटे में 3000 बच्चे पैदा होते हैं. और 1 दिन यानि की 24 घंटे में 72000 बच्चे पैदा होते है.

परिवार में कितने बच्चे होने चाहिए?
वैसे देखा जाए तो परिवार में यानि की 1 कपल के बीच दो बच्चे होने चाहिए. लेकिन बढती हुई जनसंख्या को देखते हुए और अपनी स्थिति को देखते हुए 1 बच्चा भी काफी हैं. अगर कोई कपल दो बच्चा चाहता है. तो दो बच्चे कर सकता है. लेकिन इससे अधिक बच्चे के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

अगर परिवार में 1 या 2 बच्चे होगे तो उसकी शिक्षा आदि पर अधिक ध्यान रहेगा. और उसका भविष्य उज्जवल बनेगा. लेकिन परिवार में इससे अधिक बच्चे होने पर माता-पिता किसी भी बच्चे पर ध्यान नहीं दे पाते हैं.

इस वजह से बच्चो का जीवन भी खराब होता हैं. इसलिए हमारा मानना है. की परिवार में 1 या 2 बच्चे होने चाहिए. इससे अधिक बच्चो के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info