एक्टोडर्म क्या है?pregnancytips.in

Posted on Mon 1st Jul 2019 : 23:39

एक्टोडर्म यह क्या है और गर्भावस्था में कैसे विकसित होता है


सबसे बड़ी प्रणाली या अंग जो हमें मनुष्यों और जानवरों दोनों को आकार देता है, वह है त्वचा। कहा अंग पूरे जीव के सुरक्षात्मक अवरोध के कार्य को पूरा करता है और तीन मुख्य परतों से बना होता है: एपिडर्मिस, हाइपोडर्मिस और हाइपोडर्मिस। इनमें से पहला, एपिडर्मिस (त्वचा की सबसे बाहरी परत), भ्रूण के समय से इसका विकास शुरू करता है, ऊतकों के पहले सेट से जिसे एक्टोडर्म कहा जाता है.
एक्टोडर्म क्या है?

एक्टोडर्म है प्रारंभिक भ्रूण में बाहरी रोगाणु परत. यह भ्रूण की उत्पत्ति के तीन रोगाणु परतों में से एक है, जो कशेरुक जानवरों और अकशेरुकी जानवरों दोनों में पाया जाता है। मोटे तौर पर, यह कोशिकाओं का एक समूह है जो हमारे शरीर के बड़े ऊतकों का निर्माण करता है, और जो कि गर्भधारण के पहले हफ्तों से उत्पन्न होता है।.

1817 से एक्टोडर्म का अध्ययन किया गया है, जब जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ वुर्जबर्ग में पीएचडी के छात्र क्रिश्चियन पैंडर ने कशेरुक में दो भ्रूण प्लेटों की खोज की, जिसके कारण बाद में उन्हें एक तीसरे की खोज की गई जिसे बाद में एक्टोडर्म कहा गया। इसके बाद, 1825 में, भ्रूणविज्ञानी मार्टिन रथके ने अकशेरुकी जानवरों में समान कोशिका परतों की खोज की.

19 वीं सदी की ओर, यह प्रशिया में कोनिग्सबर्ग विश्वविद्यालय के कार्ल अर्न्स्ट वॉन बेयर थे, जिन्होंने इन जांचों को बढ़ाया और उन्हें विभिन्न प्रजातियों में ले गए। पहले शोधकर्ता को ब्लास्टुला के चरण के पहले विवरण के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जिसे हम बाद में विकसित देखेंगे.
यह गर्भावस्था में कैसे विकसित होता है?

भ्रूण के विकास के दौरान, कोशिका कोशिका विभाजन की कई प्रक्रिया से गुजरती हैं। आखिरकार, इस प्रक्रिया से उत्पन्न कोशिकाएं गैस्ट्रुलेशन नामक एक अवस्था में पहुँच जाती हैं. यह बाद में होता है जब भ्रूण तीन अलग-अलग रोगाणु परतों का आयोजन करता है.

इन परतों में से एक एक्टोडर्म है। अन्य मेसोडर्म और एंडोडर्म हैं। साथ में, तीन परतें जो त्वचा, तंत्रिकाओं, अंगों और मांसपेशियों के ऊतकों को बनाती हैं। वे एक दूसरे से उस गहराई से भिन्न होते हैं, जिसमें वे पाए जाते हैं, साथ ही साथ उनके विशेष कार्यों में भी.

एक बार गैस्ट्रुलेशन खत्म हो जाने के बाद, भ्रूण न्यूरोलेशन के रूप में जाना जाने वाला एक और चरण में प्रवेश करता है, जिस बिंदु पर तंत्रिका तंत्र विकसित होना शुरू होता है। इस चरण को एक्टोडर्म के एक मोटा होना की विशेषता है, जो "तंत्रिका प्लेट" उत्पन्न करने की अनुमति देता है। बदले में, तंत्रिका प्लेटें धीरे-धीरे मोटी हो जाती हैं और दोनों तंत्रिका तंत्र के विकास की नींव रखना.

दूसरे शब्दों में, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र एक्टोडर्मल कोशिकाओं से बने पहले न्यूरल प्लेट से बनता है जो भ्रूण की पृष्ठीय सतह पर पाए जाते हैं। यह एक न्यूरल ट्यूब उत्पन्न करता है जो बाद में परिधीय तंत्रिका तंत्र और इसे बनाने वाले मोटर फाइबर को मजबूत करने के लिए आवश्यक निलय और कोशिकाओं का निर्माण करेगा। इस प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझाने के लिए, एक्टोडर्म को विभिन्न भागों में विभाजित किया गया है.

शायद आप रुचि रखते हैं: "एंडोडर्म: गर्भावस्था में भागों और विकास"

एक्टोडर्म के भाग

न्यूरॉन्स के चरण के दौरान, एक्टोडर्म को दो बड़े भागों में विभाजित किया गया है: सतही एक्टोडर्म और न्यूरोटोडर्म.
1. सतह एक्टोडर्म

सतही एक्टोडर्म को जन्म देता है ऊतक जो शरीर की बाहरी सतह पर होते हैं, उदाहरण के लिए एपिडर्मिस, बाल या नाखून.
2. न्यूरोएक्टोडर्म

न्यूरोएक्टोडर्म में, इसे दो मुख्य तत्वों में विभाजित किया गया है, जो बाद में तंत्रिका तंत्र को आकार देगा। उनमें से एक तंत्रिका ट्यूब, भ्रूण में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के अग्रदूत, साथ ही मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी है.

अन्य एक तंत्रिका शिखा है, यह सिर और चेहरे की हड्डियों और संयोजी ऊतकों के कई आकार, साथ ही साथ परिधीय तंत्रिका तंत्र के कुछ हिस्सों, जैसे कि कुछ तंत्रिका गैन्ग्लिया, और अधिवृक्क ग्रंथियों और मेलेनोसाइट्स (जो माइलिन को जन्म देते हैं) ).

अन्य प्रजातियों में, एक्टोडर्म समान कार्यों को पूरा करता है। विशेष रूप से मछली में, तंत्रिका शिखा रीढ़ को आकार देती है, और कछुओं में यह कार्पस बनाने में मदद करती है.
आपके कार्य

जैसा कि हमने देखा है, एक्टोडर्म वह परत है जिससे त्वचा और सभी संवेदनशील संरचनाएं निकलती हैं. एक परत होने के नाते, इसमें कोशिकाओं के समूह होते हैं जो सभी जानवरों के भ्रूण के विकास के दौरान एक दूसरे के साथ फ्यूज होते हैं। कशेरुक जानवरों में, एक्टोडर्म निम्नलिखित ऊतकों के विकास के लिए जिम्मेदार है:

त्वचा
नाखून
आँख का लेंस
उपकला, वह है, ऊतक जो इंद्रियों को नियंत्रित करने वाले अंगों को कवर करता है.
स्कैल्प और बाल
नाक गुहा
परनासल पापी
दांत, तामचीनी सहित मुंह
गुदा चैनल
तंत्रिका ऊतक, पिट्यूटरी शरीर और क्रोमैफिन ऊतक जैसे अंतःस्रावी कोशिकाएं शामिल हैं

दूसरी ओर, अकशेरुकी जानवरों जैसे कि सिनीडरियन या केटोफोरेस (टैक्सोनोमिक श्रेणी के "फिला" के अपेक्षाकृत सरल जलीय जानवर), एक्टोडर्म पूरे शरीर को ढंकता है, इसलिए इन मामलों में एपिडर्मिस और एक्टोडर्म एक ही परत है.

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info