एग रप्चर होने के बाद क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 24th Dec 2020 : 21:42

संतान प्राप्ति की चाह में हैं परेशान? ये जानकारी जरूर करेगी मदद
अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, अंडोत्सर्ग क्या है, एग फर्टिलाइजेशन के लक्षण, एग रप्चर होने के बाद क्या होता है, ओवुलेशन Meaning in Hindi, ओवुलेशन का हिंदी अर्थ, ओवुलेशन कितने दिन में होता है, ओवुलेशन के क्या लक्षण होते हैं, ओवुलेशन के बाद निषेचन के लक्षण, ओवुलेशन कैलकुलेटर फॉर बॉय इन हिंदी, ओवुलेशन कैलेंडर कैलकुलेटर, ओवुलेशन न होने के लक्षण, ओवुलेशन पीरियड के लक्षण, ओवुलेशन पीरियड कैलकुलेटर इन हिंदी, ओवुलेशन पीरियड फॉर बेबी बॉय in Hindi, कैलेंडर विधि से अपने फर्टाइल पीरियड को जानना, कैसे पता लगाये की ओवुलेशन हो रहा है, डाॅक्टर शोभा गुप्ता, नई दिल्ली, पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं, पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है, मदर्स लैप आईवीएफ सेंटर, महिला ओवुलेशन के बाद गर्भधारण, मां बनने का सही समय क्या है, मेडिकल डायेक्टर व फर्टिलिटी एक्सपर्ट, संतान पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं

क्या आप संतान प्राप्ति की चाह में परेशान हैं, अगर कई कोशिशों के बाद भी आप संतान का सुख नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं ये तो ये जानकारी आपको जरूरी मदद करेगी। आज हम विशेषज्ञ की बताई जरूरी बातों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जानना जरूरी है (how to get pregnant fast and easy)। अगर आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं, तो आपके पास सफलता की सबसे अच्छी संभावना तभी होती है जब आप अपने मासिक धर्म या पीरियड्स के चक्र को अच्छी तरह से समझती हों और उस दौरान आपके शरीर में होने वाले परिवर्तनों से अवगत हों।

इस जानकारी से आपको यह जानने में मदद होती है कि आप कब अधिक फर्टाइल हैं और गर्भवती होने में सक्षम हैं। एक महिला का बेस्ट फर्टाइल टाइम आमतौर पर उसके मासिक धर्म चक्र के बीच में प्रति माह कुछ दिन होता है। आपके फर्टाइल समय को ट्रैक करने के मुख्य रूप से तीन तरीके हैंः पहला बॉडी टेम्परेचर मेथड, दूसरा कैलेंडर मेथड, तीसरा ओव्यूलेशन मेथड। कई महिलाओं में गर्भपात होने की समस्या होती है और कुछ महिलाएं बिल्कुल भी गर्भधारण नहीं कर पाती हैं, इसी समस्या को बांझपन भी कहा जाता है। महिलाओं में बांझपन अधिक उम्र, पीसीओएस, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस और श्रोणि सूजन की बीमारी और नकारात्मक जीवनशैली आदि के कारण हो सकता है। बांझपन की समस्या संतान प्राप्ति की चाह में सबसे बड़ा रोड़ा होती है।

कई मामलों में पुरूषों में बांझपन की समस्या पाई जाती है, पुरुषों में बांझपन शुक्राणु जीन दोष, नकारात्मक जीवनशैली (शराब आदि का अधिक सेवन) एसटीडी, मधुमेह और प्रोस्टेट या अंडकोष की समस्याएं की वजह से हो सकता है। दवाओं, सर्जरी, कृत्रिम गर्भाधान, सहायक प्रजनन तकनीक, सरोगेसी आदि कई तकनीक हैं, जिनकी सहायता से बांझपन का इलाज किया जा सकता है।
कब एक कपल को बिना देर किए डाॅक्टर के पास जांच के लिए जाना चाहिए?

संतान सुख की इच्छा रखने वाले कपल को कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए, कुछ संकेतों को समय रहते समझ लेने में ही फायदा होता है। आइए जानते हैं कि किन संकेतों के सामने आते ही आपको बिना देर किए किसी फर्टिलिटी एक्सपर्ट के पास परामर्श के लिए जाना चाहिएः

अगर आप 35 वर्ष से कम उम्र के हैं और बिना गर्भनिरोधक के एक साल तक लगातार सेक्स करने के बाद भी गर्भधारण नहीं कर पाए हैं।
अगर आपकी उम्र 35 वर्ष या उससे अधिक है और आप बिना गर्भनिरोधक के छह महीने तक लगातार सेक्स करने के बाद भी गर्भधारण नहीं कर पाई हैं।
आप मानते हैं कि आपको या आपके साथी को भविष्य में प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं (गर्भवती होने की कोशिश शुरू करने से पहले ही) तो आपको सलाह के लिए विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
अगर आपको या आपके साथी को यौन क्रिया या कामेच्छा में समस्या है, तो बिना हिचकिचाहट आपको विशेषज्ञ के पास जाना जरूरी हो जाता है।
कैलेंडर विधि से अपने फर्टाइल पीरियड को जाननाः

यह तरीका सबसे ज्यादा महिलाओं द्वारा अपनाया जाने वाला तरीका है। इसमें महिलाएं मासिक धर्म चक्र को आठ से 12 महीनों के लिए एक कैलेंडर टिक लगाकर रिकार्ड करती हैं। आपकी पीरियड्स के पहला दिन को दिन-1 माना जाता है। आपके पीरियड्स की लंबाई हर महीने अलग-अलग हो सकती है। इसलिए हर बार यह कुल कितने दिनों तक चलता है, उसे लिख लें। इस रिकॉर्ड का उपयोग करके, आप आने वाले महीनों में उन दिनों का पता लगा सकते हैं जब आप सबसे अधिक फर्टाइल होती हैंः

पहले दिन का पता लगाने के लिए जब आप सबसे अधिक फर्टाइल होते हैं, तो अपने सबसे छोटे चक्र के दिनों की कुल संख्या में से 18 घटाएं। यह नया नंबर लें और आगे गिनें कि आपकी अगली माहवारी के पहले दिन से कितने दिन आगे हैं। अपने कैलेंडर पर इस डेट पर एक्स ड्रा करें। ये एक्स पहले दिन को बताता है जब आपके अधिक फर्टाइल होने की संभावना होती हैं। फर्टिलिटी के आखिरी दिन का पता लगाने के लिए, अपने सबसे लंबे चक्र के दिनों की कुल संख्या में से 11 घटाएं। यह नया नंबर लें और आगे गिनें कि आपकी अगली माहवारी के पहले दिन से कितने दिन आगे हैं। अपने कैलेंडर पर इस तिथि के माध्यम से एक एक्स ड्रा करें। इन दो तारीखों के बीच का समय आपका सबसे अधिक फर्टाइल समय होता है।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info