एचसीजी इंजेक्शन के बाद अंडे के फटने के लक्षण?pregnancytips.in

Posted on Sun 16th Feb 2020 : 19:50

एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन
डॉक्टर की पर्ची ज़रूरी है
निर्माता
ज़ायडस कैडिला
दवा के घटक
ह्यूमन कोरियोनिक गोंडोट्रोपिन (एचसीजी) (5000iu)
स्टोरेज के निर्देश
रेफ्रिजरेटर (2 - 8डिग्री सेल्सियस) में स्टोर करें. फ्रीज़ न करें.
सभी विकल्प देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
Product introduction
एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन को महिलाओं में बांझपन के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. यह पुरुष हार्मोन में कमी (डि‍लेड प्यूबर्टी, और लो स्‍पर्म काउंट) के इलाज में भी मददगार है. यह महिलाओं में अंडाशय से अंडे रिलीज करके और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाकर काम करता है.

एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन को डॉक्टर की देखरेख में एक इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है. आपका डॉक्टर इंजेक्शन लेने का सही समय निर्धारित करेगा, इसलिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें. डोज़ और कितनी बार आपको इसकी ज़रूरत है यह इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं. आपको जब तक इस दवा को लेने के दिशानिर्देश मिले हों, तब तक इस दवा को लें.

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट में इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द , सिर दर्द, थकान, और डिप्रेशन शामिल हैं. अगर आप इनसे परेशान हैं या स्थिति गंभीर होती जा रही है, तो अपने डॉक्टर को बताएं. उन्हें कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं.. पुरुष मुंहासे, या पसीना और आवाज का भारी होना नोटिस कर सकते हैं.. अगर आपको इंजेक्शन लगने के तुरंत बाद चक्कर आने, बेहोशी, पेट में दर्द और उल्टी जैसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको कभी हृदय रोग था, या ओवेरियन सिस्ट था, या थायरॉइड ग्लैंड विकार था, तो अपने डॉक्टर को बताएं. आपके डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में भी जानना चाहिए जो आप ले रहें हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं. अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. आपको शराब से परहेज करना चाहिए या इस दवा को लेने के दौरान आहार से संबंधित डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए.
एचसीजी इन्जेक्शन के मुख्य इस्तेमाल

उपचार महिला बांझपन
उपचार पुरुष हार्मोन में कमी

एचसीजी इन्जेक्शन के लाभ
महिला बांझपन के इलाज में
एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन में एक हार्मोन मौजूद है जो महिला के अंडाशय (महिला प्रजनन अंग) में अंडे के सामान्य विकास में मदद करता है और अंडाशय के ओव्यूलेशन दौरान अंडे के बाहर आने को आसान बनाता है. इसका उपयोग ओव्यूलेशन के लिए किया जाता है. यह महिलाओं में बांझपन के इलाज में मदद करता है. इससे सफल गर्भधारण की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसे डॉक्टर या नर्स द्वारा दिया जाता है. बेहतर असर के लिए दवा का इस्तेमाल निर्देशों के अनुसार ही करें.. गर्भवती होने के बाद आपको इस इलाज को जारी रखने के लिए कहा जा सकता है.
पुरुष हार्मोन में कमी के इलाज में
हाइपोगोनाडिज्म पुरुषों में टेस्ट्स और महिलाओं में अंडाशय जैसे प्रजनन अंगों का ठीक तरह से कार्य ना करना है, जिससे जनन के लिए आवश्यक सेक्स हार्मोन नहीं बन पाते हैं. एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन शरीर में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मदद करता है और पुरुषों में स्पर्म बढ़ाता है. इससे बांझपन कम हो सकता है और पुरुषों में हाइपोगोनैडिज़्म के इलाज में मदद मिलती है. सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें.
show more
एचसीजी इन्जेक्शन के साइड इफेक्ट
इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
HCG के सामान्य साइड इफेक्ट

इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द
सिर दर्द
थकान
डिप्रेशन
जलन
बेचैनी

एचसीजी इन्जेक्शन का इस्तेमाल कैसे करें
आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह दवा देगा. कृपया स्वयं उपयोग ना करें.
एचसीजी इन्जेक्शन किस प्रकार काम करता है
एचसीजी 5000IU इन्जेक्शन एक सेक्स हार्मोन है. महिलाओं में, यह अंडाशय से अंडे रिलीज करने में मदद करता है. पुरुषों में, यह, टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाकर काम करता है जो देरी से युवा होने और शुक्राणुओं की कम संख्या के इलाज में मदद करता है.
सुरक्षा संबंधी सलाह
warnings
अल्कोहल
सावधान
एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन के साथ शराब का सेवन करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
warnings
गर्भावस्था
डॉक्टर की सलाह लें
गर्भावस्था के दौरान एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है.. हालांकि, इंसानों से जुड़े शोध सीमित हैं लेकिन जानवरों पर किए शोधों से पता चलता है कि ये विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव डालता है. आपके डॉक्टर पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों की तुलना करेंगें और उसके बाद ही इसे लेने की सलाह देंगें. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
warnings
स्तनपान
डॉक्टर की सलाह लें
स्तनपान के दौरान एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन के इस्तेमाल से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
warnings
ड्राइविंग
सेफ
एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन के सेवन से आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है.
warnings
किडनी
डॉक्टर की सलाह लें
ऐसे मरीज जिन्हें किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है, उनके एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी बहुत कम है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
warnings
लिवर
डॉक्टर की सलाह लें
लीवर की बीमारी से पीड़ित मरीजों में एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन के उपयोग से जुड़ी सीमित जानकारी उपलब्ध है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
अगर आप एचसीजी इन्जेक्शन लेना भूल जाएं तो?
अगर आप एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें.
सभी विकल्प
यह जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. कृपया कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें.
एचसीजी 5000iu इन्जेक्शन
₹397.18/Injection
ओवूनल एससी 5000 इन्जेक्शन
इंटास फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
₹411.32/injection
4% costlier
सिफासी 5000IU इन्जेक्शन
सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड
₹429.5/injection
8% costlier
एएमा एचपी 5000 इन्जेक्शन
कोरोना रेमेडीज़ प्राइवेट लिमिटेड
₹433.04/injection
9% costlier
नियो एचसीजी 5000IU इन्जेक्शन
नियोन लैबोरेटरीज लिमिटेड
₹434.5/injection
9% costlier
मैटर्ना एचसीजी 5000IU इन्जेक्शन
एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लि
₹436.94/injection
10% costlier
सभी विकल्प देखें
ख़ास टिप्स
video img
play img

एचसीजी 5000IU इन्जेक्शन को एक और हार्मोन के साथ मिलकर जिसे फॉलिकल स्टीमूलेटिंग हार्मोन (fsh) कहा जाता है उसको महिलाओं में बांझपन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
पुरुषों में, इसका उपयोग देरी से युवा होने, अनडिसेंडेड टेस्ट या ओलिगोस्पर्मिया (कम स्पर्म काउंट) के इलाज में मदद करने के लिए किया जाता है.
इसे मांसपेशियों या त्वचा में इन्जेक्शन के रूप में दिया जाता है.
अगर इलाज के दौरान आपको पेडू में तेज़ दर्द, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त, अचानक वजन का बढ़ना, सांस लेने में दिक्कत या पेशाब का कम अथवा न होने जैसी समस्या होती है तो अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें, क्योंकि ये ओवेरियन हाइपरस्टिमुलेशन सिंड्रोम (ohss) के लक्षण हो सकते हैं.
अगर आपकी अंडाशय से अधिक उत्तेजित हों तो आपको सेक्स नहीं करना चाहिए, या कम से कम चार दिनों के लिए बैरियर कॉन्ट्रासेप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए.

फैक्ट बॉक्स

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info