औरत की छाती में दूध कितना होता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 14:10

स्तनों से दूध का रिसाव

मेरे स्तनों से रिसाव क्यों हो रहा है?
शिशु के जन्म के बाद शुरुआती कुछ हफ्तों के दौरान नई माँ के स्तनों से रिसाव होना या फिर स्तनदूध का स्प्रे के तौर पर निकलना एकदम सामान्य है। आपके स्तनों से रिसाव निम्न तरीके से हो सकता है:

अक्सर सुबह के समय, जब आपके स्तन सबसे ज्यादा भरे हुए होते हैं।
केवल एक स्तन से, हर बार दूध पिलाने के दौरान।
दोनों स्तनों से, जब आप स्तनपान न करवा रही हों, इसमें रात का समय भी शामिल है।


स्तनों से रिसाव आपके लिए परेशानी का सबब हो सकता है, मगर वास्तव में यह एक अच्छा संकेत है। इसका मतलब है कि आपका शरीर शिशु के लिए बहुत सारा स्तनदूध बना रहा है।

आपके स्तनों से रिसाव तब होता है जब वे दूध से इतने भर जाते हैं कि उनमें से दूध बाहर निकलने लगता है (ओवरफ्लो) या फिर जब आॅक्सीटोसिन हॉर्मोन आपके स्तनों की मांसपेशीय कोशिकाओं को दूध निकालने के लिए प्रेरित करता है (लेटडाउन रिफ्लेक्स)।

कुछ विशिष्ट समय पर स्तनों से रिसाव हो सकता है, जैसे कि:

जब आप शिशु को अपने एक स्तन से दूध पिला रही हों, तो दूसरे स्तन से रिसाव हो सकता है।
जब आप अपने शिशु का रोना सुने या फिर शिशु के बारे में केवल सोचने पर।
जब आप नहा रही हों या किसी गर्म कमरे में हों जहां हीटर चल रहा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्माहट से दूध का प्रवाह अधिक आसानी से होने में मदद मिलती है।

स्तनों से दूध का रिसाव कितने समय तक जारी रहेगा?
हर महिला अलग होती है, मगर सबसे ज्यादा रिसाव शायद स्तनपान शुरु करने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान ही रहेगा। शरीर को भी शिशु के स्तनपान करने के तरीके के अनुसार व्यवस्थित होने में समय लगता है।

बहुत सी माँएं पाती हैं कि उनके स्तनों से रिसाव स्तनपान शुरु करने के छह से 10 हफ्तों के बीच बंद हो जाता है। वहीं कुछ माँओं का कहना है कि जब तक वे स्तनपान जारी रखती हैं, तब तक यह रिसाव जारी रहता है।
क्या स्तनों से दूध के रिसाव को रोका जा सकता है?
स्तनों से रिसाव रोकने का कोई पक्का तरीका नहीं है। नियमित तौर पर स्तनपान करवाने और एक फीड से दूसरे फीड के बीच ज्यादा अंतर न रखने से मदद मिल सकती है। आप जितना ज्यादा स्तनपान करवाएंगी, स्तनों से रिसाव की संभावना उतनी ही कम होगी।

अलग-अलग अवस्थाओं में स्तनपान करवाकर देखें कि कौन सी अवस्था में शिशु सही ढंग से स्तन मुंह में ले पाता है। जब स्तनपान का तरीका आप और आपके शिशु दोनों के अनुसार सही तय हो जाएगा तो रिसाव भी बंद हो जाएगा।

आप अपने दूध के प्रवाह को तो नियंत्रित नहीं कर सकतीं, मगर आप इसके लिए पहले से तैयारी कर सकती हैं:

ब्रा के अंदर ब्रेस्ट पैड पहनें। जब वे गीले हो जाएं तो उन्हें बदल लें ताकि निप्पलों में दर्द होने से बचा जा सके। यदि आपको कहीं बाहर जाना हो, तो ये ब्रेस्ट पेड अपने साथ रखें।
जब आप स्तनपान करवा रही हों तो दूसरे स्तन से रिसाव होने पर एक कपड़ा, ब्रेस्ट पैड या ब्रेस्ट शैल अपनी ब्रा के अंदर लगा लें।
अलग-अलग पैटर्न वाले या प्रिंटेड टॉप या कुर्ती पहनें जिससे दूध के धब्बे साफ दिखाई न दें। यदि आप दिन भर कहीं बाहर हों, तो अपने साथ अतिरिक्त ब्रा और टॉप ले जाएं। साड़ी का पल्लू या दुपट्टा भी दूध के दाग छिपाने में काम आ सकता है। यदि सर्दी का मौसम हो और स्तनों से रिसाव हो तो आप जैकेट, स्वैटर या शॉल से खुद को ढक सकती हैं।
स्तन पूरी तरह भर जाने से पहले ही आप अपने दूध को निकाल (एक्सप्रेस) सकती हैं।
कुछ महिलाओं का कहना है कि धुल सकने वाले प्लास्टिक ब्रेस्ट शैल काफी मददगार रहती हैं। कुछ तो इन ब्रेस्ट शैल को पहले कीटाणुमुक्त (स्टेरलाइज) कर लेती हैं और इनमें इकट्ठा होने वाला दूध फ्रीज कर लेती हैं।
यदि रात में रिसाव होना एक समस्या है तो आप रात के लिए विशेषतौर पर आने वाले ब्रेस्ट पैड ले सकती हैं। आप अपनी चादर के ऊपर तौलिया बिछाकर सो सकती हैं।
अक्सर इस तरह की परेशानियों को हंसकर टाल देना काफी काम आता है। जब रिसाव कम हो जाएगा, तो आपके पास अन्य माँओं के साथ साझा करने के लिए स्तनपान से जुड़ी बहुत सी कहानियां होंगी, जिन्हें सुनकर आप सभी हंसेंगी।

रिसाव का अहसास होने पर इसे कम करने या रोकने के लिए क्या कर सकती हूं?
जब शिशु को दूध नहीं पीना हो और तब आपके स्तनों में लेटडाउन की सिहरन महसूस हो तो आप अपनी हथेलियों को हल्के से निप्पलों पर दबा सकती हैं।

आप अपनी बाजुओं को आड़ा करके अपने स्तनों को हल्के से दबा सकती हैं। इससे शायद अनावश्यक प्रवाह रुक सकता है। यदि आप मेज के साथ बैठी हों, तो अपनी ठोड़ी को हाथों पर रखें और अपनी अग्रबाजू से स्तनों को दबाएं।

महत्वपूर्ण है कि स्तनों को केवल हल्के से दबाया जाए, क्योंकि पूरे स्तनों पर बहुत ज्यादा दबाव डालने से मैस्टाइटिस होने का खतरा रहता है।
मेरे स्तनों से कभी रिसाव नहीं होता। क्या उनमें पर्याप्त स्तनदूध है?
बहुत सी माँओं में स्तनदूध का रिसाव कभी नहीं होता। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके निप्पल के छिद्रों के आसपास छोटी मांसपेशियां किस तरह काम करती हैं। ये मांसपेशियां भिंचकर खुलती और बंद होती हैं। यदि ये मांसपेशियां अत्याधिक सक्षम हो, तो शायद आपके स्तनों से कभी रिसाव नहीं होगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info