कच्चे पपीते से गर्भपात कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Jun 2019 : 19:20

अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में कारगर हैं पपीते के बीज, ये रहा खाने का तरीका

पपीता
पपीता एक ऐसा फल है जिसमे कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। ये मात्र एक फल ही नहीं बल्कि कई मामलों में तो ये औषधि का भी काम करता है। इसे खाने से पेट संबंधी कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

लेकिन कम ही लोगों को जानकारी होगी कि पपीता एक नेचुरल बर्थ कंट्रोलर है। बिना डॉक्टर के पास जाए आप पपीते के बीजों की मदद से अनचाही प्रेग्नेंसी को रोक सकते हैं। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से रोका जाता है। लेकिन अगर गर्भधारण से बचना है तो भी पपीते के बीज कारगर साबित होते हैं।

इसके लिए पपीते के बीजों को धोकर सुखा लें और उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। उन दिनों जब प्रेग्नेंसी की संभावना बन रही हो, नियमित रूप से दो चम्मच पाउडर पानी के साथ सेवन करें।

प्रेग्नेंट महिलाएं
पपीते के बीज का इस्तेमाल प्रेग्नेंटऔर बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये बच्चों के विकास में बाधा पहुंचाता है। साथ ही ये नेचुरल बर्थ कंट्रोल में भी मदद करता है। इसमें पेपेन पाया जाता है जो महिलाओं को प्रेग्नेंट होने से बचाता है। साथ ही ये पुरुषों की फर्टिलिटी को भी कम करता है।
विज्ञापन

लिवर सिरोसिस
लिवर सिरोसिस ऐसी बीमारी है जो शराब के ज्यादा सेवन से होती है। इसमें लिवर सिकुड़कर कठोर हो जाता है। इससे बचने के लिए आप पपीते के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते के 4-5 बीजों को सुखाकर पीस लें। इसे नींबू जूस को साथ मिलाकर पीएं। इसे 1 महीने तक दिन में दो बार पीएं, फर्क आप खुद देखेंगे।
पेट का दर्द
अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो भी पपीते के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। पपीते के बीज में डाइजेस्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं।
विज्ञापन
कैंसर
पपीते के बीज कैंसर के सेल्स को और ज्यादा फैलने से भी रोकते हैं। इसमें आइसोथायोसाइनेट पाया जाता है जो ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info