काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे?pregnancytips.in

Posted on Fri 18th Sep 2020 : 16:41


काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे? प्रेगनेंसी में काली मिर्च के फायदे और नुकसान
351

काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे – कई महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पाना चाहती है. असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद जब गर्भ ठहर जाता है तो ऐसे में वे गर्भ गिराने के बारे में सोचने लगती है. कई महिलाएं गर्भ गिराने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं तो वहीँ कुछ महिलाएं गर्भपात के घरेलु नुस्खे अपनाती है. कई ऐसी घरेलू नुस्खे हैं जो 1 से 2 महीने के गर्भ को ख़त्म कर सकती है.

गर्भपात के घरेलू उपाय में काली मिर्च एक बढ़ियां उपाय है. हालाँकि काली मिर्च से गर्भपात हो ऐसा सुनिश्चित नहीं हैं. यह घरेलू उपाय कम समय के गर्भ को गिराने के लिए ल्भ्दायक होता है. कई लोग गर्भावस्था में महिलाओं को काली मिर्च का सेवन करने से मना करते हैं. क्योंकि, उनका मत है कि इससे मिसकैरिज़ या गर्भपात का ख़तरा बढ़ता है. लेकिन, एक्सपर्ट्स इसे एक मिथक बताते हैं. प्रेगनेंसी में काली मिर्च का सेवन पूरी तरह सुरक्षित है. लेकिन यदि आप प्रेगनेंसी में काली मिर्च का सेवन अत्यधिक करते हैं तो इससे गर्भपात हो सकता है.

आज के इस पोस्ट में आप लोगों को काली मिर्च से गर्भ कैसे गिराए? काली मिर्च से गर्भपात कैसे होता है? प्रेगनेंसी में काली मिर्च के फायदे और नुकसान और काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे आदि की जानकारी देने वाला हूँ. तो चलिए जानते हैं…
क्या प्रेगनेंसी में काली मिर्च खानी चाहिए?

बहुत से प्रेगनेंसी में काली मिर्च का सेवन करने से मना करते हैं. लेकिन क्या प्रेगनेंसी में काली मिर्च खानी चाहिए? तो इसका जवाब है- हाँ, गर्भावस्था के दौरान काली मिर्च का सेवन करना सुरक्षित है, लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए. बाकी खाद्य पदार्थों की ही तरह इसका सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए, इससे यह आप और आपके बच्चे को कोई नुकसान नही पहुँचाती है. हालांकि, काली मिर्च का बहुत ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी, मिसकैरज, अपच और जलन की समस्या पैदा हो सकती है।
काली मिर्च से गर्भ कैसे गिराए?

यदि आप अनचाहे प्रेगनेंसी से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपना गर्भ गिराना चाहते हैं तो काली मिर्च आपकी मदद कर सकता है. काली मिर्च 9 हफ्ते तक के गर्भ को ही गिराने में लाभदायक है. यदि आपका गर्भ ज्यादा दिनों का है तो ऐसे में डॉक्टर की देख-रेख में अपना गर्भपात कर सकते हैं. काली मिर्च से गर्भ गिराने के लिए आपको काली मिर्च का सेवन अत्यधिक मात्रा में सुबह खाली पेट करना है. सुबह काली मिर्च चबाने से गर्भपात होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.
काली मिर्च से गर्भपात कैसे होता है?

आपको बता दें कि काली मिर्च को गर्म परवर्ती का मसाला माना जाता है और गर्भावस्था के दौरान गरम परवर्ती वाले भोजन ना करने की सलाह कई जगहों पर दी जाती है. इसलिए इन क्षेत्रों में काली मिर्च का उपयोग गर्भपात करने के लिए किया जाता है. यदि कोई प्रेग्नेंट महिला काली मिर्च का सेवन करती है तो उसके गर्भाशय का तापमान बढ़ जाता है और भ्रूण के विकास को प्रभावित करता है. इससे गर्भपात हो सकती है. इसलिए काली मिर्च का उपयोग भी गर्भपात करने के लिए किया जाता है.
काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे?

काली मिर्च से गर्भपात करने के लिए आप इस स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं…

सबसे पहले अलसी के बीज और काली मिर्च को भून लें.
अब इन दोनों को पीसकर पाउडर बना लें.
अब गर्म पानी के साथ इस पाउडर का सेवन करें.
दिन में दो बार इसे ले सकते हैं.
ऐसा करने से आपके गर्भाशय का तापमान बढ़ जायेगा और गर्भपात हो सकता है.

प्रेगनेंसी में काली मिर्च के फायदे

गर्भावस्था में सीमित मात्रा में काली मिर्च का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आपको ये फायदे हो सकते हैं…

पाचन में सुधार करती है.
इम्युनिटी बढ़ाती है.
खांसी जुकाम में राहत प्रदान करती है.
डिप्रेशन दूर करती है.
बीपी कण्ट्रोल करती है.
कैंसर से बचाव करती है.

प्रेगनेंसी में काली मिर्च के नुकसान

आपको बता दें कि गर्भावस्था के दौरान काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है और यदि आप इसे सीमित मात्रा में अपने आहार में शामिल करती हैं तो यह आपको नुकसान नहीं पहुँचाएगा. लेकिन, कुछ महिलाओं को काली मिर्च का कम मात्रा में सेवन करने के बावजूद, इसके कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकते हैं. प्रेगनेंसी में काली मिर्च के ये नुकसान हो सकते हैं…

एलर्जी हो सकती है.
शरीर में गर्मी बढ़ सकती है.
पेट में जलन हो सकती है.
उलटी या जी मिचलाना

नोट- आज का पोस्ट काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे केवल जानकारी के लिए है. यह कोई चिकित्सा सलाह नहीं हैं. अपने रोग और बीमारियों के उपचार के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info