कितनी बार मालिश करनी चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 12:36

बच्चों की मालिश दिन में कितनी बार करनी चाहिए?

बच्चे के जन्म के साथ ही मां को उसके स्वास्थ्य की चिंता सताने लगती है। शिशु के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसकी मालिश करनी चाहिए। मालिश से बच्चे की हड्डियाँ मजबूत होती हैं और अंगों का बेहतर विकास होता है।

मालिश से मां और बच्चे के बीच का रिश्ता गहरा होता है। मालिश के बाद बच्चा भी बेहतर सोता है। हम सभी जानते हैं कि बच्चे की मालिश करनी चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिन में कितनी बार बच्चे की मालिश करनी चाहिए? आइए जानते हैं इसके बारे में।

Baby Massage -मालिश कब शुरू करें?
Baby Massage शिशु के जन्म के कुछ सप्ताह बाद मालिश शुरू की जा सकती है। त्वचा से त्वचा का स्पर्श भी परिवार और बच्चे के बीच एक बंधन बनाता है। मालिश की शुरुआत में बच्चे की कमर और पैरों पर हल्का सा तेल लगाएं। अगर बच्चा परेशान न हो तो मालिश करें।कमर और पैरों की मालिश करने के बाद हाथों की मालिश करें। मालिश के लिए मौसम के अनुसार कपड़े और तेल का चुनाव करें।

Baby Massage -बच्चों को दिन में कितनी बार मालिश करनी चाहिए?
आप दिन में 2 से 3 बार बच्चों की मालिश कर सकती हैं, लेकिन आपको मालिश करने के लिए अपने बच्चे के मूड को समझने की कोशिश करनी चाहिए। यदि मालिश के दौरान बच्चा रोता नहीं है, हाथ और पैर सख्त नहीं होते हैं, तो आप मालिश जारी रख सकते हैं।

अगर बच्चा बार-बार रोता है, हाथ-पैर अकड़ जाते हैं, तो बच्चे की मालिश करना बंद कर दें। याद रखें कि बच्चों को भी मौसम के हिसाब से मसाज वाली जगह का चुनाव करना चाहिए। सर्दी हो तो घर के अंदर मालिश करें, गर्मियों में आप धूप में हल्की मालिश कर सकते हैं। धूप में मालिश करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सीधी धूप बच्चे की आंखों में न जाए।

Baby Massage -मालिश कैसे करें
Baby Massage बच्चों की मालिश करते समय पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें और नाखूनों को बहुत छोटा रखें। मालिश शुरू करने से पहले अपने गहने उतार दें। अब बच्चे को पीठ के बल लिटाएं और हल्के हाथों से उसकी पीठ की मालिश करें, पीठ से लेकर पैरों तक मालिश करें। अब बच्चे को सीधा करें और उसके पैरों और एड़ियों की मालिश करें।

हाथों की मालिश कंधों, बाजुओं और छाती पर हल्के हाथों से गोलाकार गति में करें। छाती और पेट पर तेल लगाते समय सावधान रहें। अपने हाथों को बहुत हल्का रखें। अंत में बच्चे के सिर की मालिश करें। मालिश के लिए मौसम और डॉक्टर की सलाह के अनुसार तेल चुनें। ध्यान दें कि शिशु की मालिश शुरू करने से पहले आप किसी बुजुर्ग महिला या घर के किसी सदस्य की मदद ले सकती हैं।

Baby Massage बेबी मसाज के फायदे
मालिश करने से बच्चे के शरीर को काफी आराम मिलता है, जिससे मालिश करने के बाद शिशु गहरी नींद में आराम से सो जाता है।

मालिश से बच्चे का शारीरिक विकास होता है।
बच्चे की मालिश करने से गैस और कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
मालिश करके बच्चा अपने स्पर्श से मां को पहचानने की कोशिश करता है।
मालिश से बच्चे का मूड अच्छा होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info