किस रंग का डिस्चार्ज नॉर्मल है?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 21:25

गाढ़ा और सफेद रंग का डिस्चार्ज हो तो यह नॉर्मल और हेल्दी डिस्चार्ज होता है, लेकिन अगर साथ में खुचली, जलन या इरिटेशन हो तो फिर डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है।


वजाइनल डिस्चार्ज महिलाओं में होना आम बात है। वजाइनल डिस्चार्ज वजाइना से निकलने वाला लिक्विड होता है जो वजाइना को साफ और इंफेक्शन फ्री रखने का काम करता है। वजाइनल डिस्चार्ज वजाइना के टिशूज को हेल्दी रखने में मदद करता है। ये वजाइना को लुब्रिकेशन देता है और उसे हेल्दी रखता है। वजाइनल डिस्चार्ज इंटरकोर्स के दौरान ग्रीस देता है। ये डिस्चार्ज नॉर्मल रहे तो ठीक है लेकिन ज्यादा डिस्चार्ज सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अब सवाल ये उठता है कि कैसे पहचाने कि वजाइनल डिस्चार्ज सेहत को कब और कैसे नुकसान पहुंचाता है।

वजाइनल डिस्चार्ज का रंग आपको बता देता है कि डिस्चार्ज हेल्दी है या सेहत को नुकसान पहुंचा रहा हैं। महिलाओं में वजाइनल डिस्चार्ज का रंग उनकी उम्र, पीरियड और उनकी हेल्थ कंडीशन पर निर्भर करता है। अगर आपको भी वजाइनल डिस्चार्ज ज्यादा है और उसके रंग में भी बदलाव हैं तो जानिए कि किस रंग का डिस्चार्ज आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।


थिक और सफेद रंग:
गाढ़ा और सफेद डिस्चार्ज होना सामान्य है। हालांकि ये भी यीस्ट इंफेक्शन की ओर इशारा करता है। अगर इस डिस्चार्ज के साथ खुजली और जलन की शिकायत है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

पीला रंग का डिस्चार्ज:
अगर वजाइना से पीले रंग का डिस्चार्ज हो रहा है तो आप सतर्क हो जाए। ये डिस्चार्ज असामान्य है और यह एक बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info