क्या 8 महीने का बच्चा दलिया खा सकता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 15:27

शिशु को इस उम्र से खिलाना शुरू करें दलिया, मिलेंगे दोगुने फायदे
भारत में दलिये को बेहद पौष्टिक आहार माना जाता है लेकिन क्‍या आप ये जानती हैं कि शिशु को दलिया कब या किस उम्र से देना शुरू कर सकते हैं?
भारतीय आहार में दलिये को बहुत पौष्‍टिक माना जाता है। बचपन से ही हमें अपनी डायट में दलिये को शामिल करना सिखाया जाता है। दलिया बड़ों ही नहीं बल्कि बच्‍चों एवं शिशु के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अगर आप भी अपने शिशु को एक ऐसा आहार देना चाहती हैं जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ पौष्‍टिक भी हो तो आप उसे दलिया खिला सकती हैं। दलिया मीठा और मसालेदार, दोनों तरह से बनाया जा सकता है।
​दलिया क्‍या है

गेहूं का टूटा हुआ हिस्‍सा दलिया होता है। ये जौ, गेहूं या फिर मक्‍के जैसी अलग-अलग अनाजों से बन सकता है। भारत के अधिकतर राज्‍यों में गेहूं से बना दलिया ही खाया जाता है और इसे आप कई तरह से पका सकते हैं।

वयस्‍कों और बच्‍चों के लिए गाढ़ा दलिया ज‍बकि शिशु को पतला दलिया खिलाया जाता है। शिशु को ठोस आहार देना शुरू करने पर पतला दलिया बच्‍चे के लिए निगलना और पचाना आसान होता है।
​नवजात शिशु को कब दे सकते हैं दलिया

शिशु को दलिया खिलाने का प्रमुख कारण यह है कि इससे पेट जल्‍दी भर जाता है। ये पौष्टिक होता है और शिशु को खूब एनर्जी भी देता है। ये पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। इसीलिए 7 से 8 महीने का होने पर बच्‍चों को दलिया खिलाना शुरू किया जाता है।

हालांकि, शिशु को दलिया खिलाने की सही उम्र 10 से 12 महीने की होती है। इस उम्र तक शिशु ठोस आहार को पचाने में सक्षम हो जाता है और उसे दलिये के ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ मिल पाते हैं।
​बच्‍चों को दलिया खिलाने के फायदे
जब भी आप शिशु को ठोस आहार खिलाना शुरू करें तो उसे ऐसी चीजें खिलाएं जिनमें कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद हों। दलिये के शिशु को मिलने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में नीचे बताया गया है।
भूख बढ़ाता है
दलिया खाने से शिशु की भूख बढ़ती है। स्‍तनपान करवाने के साथ ही आप बच्‍चे को दलिया खिलाना शुरू कर सकती हैं।
​पोषक तत्‍वों से भरपूर
इसमें खनिज पदार्थ, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम और आयरन प्रचुरता में पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्‍व शिशु के मानसिक और शारीरिक विकास में बहुत अहम होते हैं।
​पाचन तंत्र मजबूत होता है
दलिये को जिस तरीके से बनाया जाता है उससे इसमें कुछ विशेष यौगिक और तत्‍व रिलीज होते हैं जो कि फाइबर से युक्‍त होते हैं और इनमें कई तरह के पोषक तत्‍व भी मौजूद होते हैं। ये पाचन तंत्र के विकास में मदद करते हैं और मेटाबोलिज्‍म में भी सुधार लाते हैं।

अब तो आप जान गए ना कि दलिया वयस्‍कों के लिए ही नहीं बल्कि शिशु के लिए भी बहुत फायदेमंद आहार है। ठोस आहार लेने वाले बच्‍चों के आहार में तो दलिये को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे उसे सभी जरूरी पोषक तत्‍व मिल जाते हैं और शारीरिक एवं मानसिक विकास में मदद भी मिलती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info