क्या आप बच्चे के चेहरे पर वैसलीन लगा सकती हैं?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:51

जब से मैंने होश संभाला है, अपने घर में मैंने इसे प्रयोग होते देखा है। चाहें मेरी दादी की एड़ियां फट गई हों। या फिर, सर्दियों में होंठ फटने की समस्या हुई हो। हर जगह मदद के लिए एक ही नुस्खा था, 'थोड़ी सी वैसलीन लगा लो!'

लेकिन, असल में वैसलीन (Vaseline) तो सिर्फ कंपनी थी। वो कंपनी अपने ब्रांड नेम के तहत जिस आइटम को बेचती है, उसका नाम पेट्रोलियम जैली (Petroleum Jelly) है। इसे साइंस की भाषा में पेट्रोलाटम (Petrolatum) भी कहा जाता है।

सफेद और पीले रंग के बीच के किसी रंग में आने वाली वैसलीन का प्रयोग भारतीय घरों में काफी पहले से हो रहा है। लोग सर्दियों के मौसम में मॉइश्चराइजर के तौर पर इसका जमकर प्रयोग करते हैं।

लेकिन, क्या बतौर मॉइश्चराइजर वैसलीन सुरक्षित है? क्या वाकई वैसलीन स्किन के लिए बेहतरीन मॉइश्चराइजर है? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको वैसलीन से जुड़े तथ्यों की जानकारी देते हुए बताएंगे कि क्या वैसलीन स्किन के लिए अच्छा मॉइश्चराइजर है?

क्या है वैसलीन?
वैसलीन या पेट्रोलियम जेली, सफेद और पीले रंग का चिपचिपा पदार्थ है। इसे पेट्रोलियम बेस्ड मिनरल ऑयल और वैक्स से बनाया जाता है। वैसलीन में इस्तेमाल होने वाली मुख्य सामग्री पेट्रोलियम ही है।

पेट्रोलियम जेली को स्किन पर लगाने से ये स्किन पर किसी बैरियर की तरह वाटरप्रूफ परत बना लेती है। इससे स्किन को उसकी नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। ये ड्राई स्किन वालों के लिए किसी आसान घरेलू उपाय से कम नहीं है।

एक तरफ जहां वैसलीन ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में बेहतरीन काम करती है। वहीं ये स्किन पर काफी भारी होती है और काफी चिपचिपी होती है। इसी वजह से बतौर मॉइश्चराइजर रोज इसका उपयोग करने में समस्या हो सकती है।
क्या वैसलीन एक अच्छा मॉइश्चराइजर है?
रिसर्च के अनुसार, पेट्रोलियम जेली, मार्केट में मिलने वाले सबसे कारगर मॉइश्चराइजर्स में से एक है। ये स्किन की सबसे ऊपरी परत पर चिपक जाती है, वहां पर ये नमी का एक पतला बैरियर जैसा बना लेती है। इसके बाद स्किन की नमी स्किन को छोड़कर वाष्पित नहीं हो पाती है।

अगर किसी इंसान की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो गई हो तो, इसका उपयोग रोज भी किया जा सकता है। लेकिन नॉर्मल स्किन वाले लोग रोज इसका उपयोग स्किन के सबसे ड्राई हिस्सों जैसे, कुहनी या घुटने आदि पर कर सकते हैं।

हालांकि, पेट्रोलियम जेली त्वचा को कारगर तरीके से नम बनाए रखने में मदद करती है, लेकिन अफसोस यही है कि ये काफी चिपचिपी और भारी होती है। इससे कपड़ों पर दाग लगने की संभावना भी बनी रहती है।

हालांकि, वैसलीन अपने ब्रांड के तहत लोशन और क्रीम के साथ ही तेल और सीरम भी बेचता है। इन प्रोडक्ट्स में इसके क्लासिक वैसलीन पेट्रोलियम जेली की मात्रा काफी कम होती है। इन प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से स्किन कम चिपचिपी होती है। ये त्वचा पर भी काफी हल्की भी रहती है। इसलिए, कई लोग वैसलीन के अन्य प्रोडक्ट्स का उपयोग रोजमर्रा के लिए करते हैं।
क्या चेहरे पर वैसलीन का उपयोग किया जा सकता है?

ऐसे लोग जिनके चेहरे की स्किन बहुत ड्राई है, वह बतौर मॉइश्चराइजर वैसलीन का उपयोग चेहरे पर कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपकी स्किन में मुंहासे निकलने की समस्या है तो आपको वैसलीन को चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि, इससे मुंहासे निकलने की मात्रा और समस्या बढ़ सकती है।
क्या वैसलीन ड्राई स्किन के लिए अच्छी है?

वैसलीन ड्राई स्किन के लिए बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर है। ड्राई स्किन पर वैसलीन को लगाने से ये स्किन की नमी को लॉक करके रखता है। वैसलीन का उपयोग स्किन के हर ड्राई हिस्से पर किया जा सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info