क्या आपको अल्ट्रासाउंड रिजल्ट तुरंत मिलता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 11:33

एमनियोसेंटेसिस टेस्ट से क्या पता चल सकता है?
क्योंकि एमनियोसेंटेसिस एक डायग्नोस्टिक टेस्ट है, इसका इस्तेमाल आनुवांशिक स्वास्थ्य स्थितियों की पुष्टि करने के लिए किया जाता है। इसके करने का सबसे आम कारण यह जानना होता है कि आपके शिशु में कहीं डाउंस सिंड्रोम तो नहीं है।

एमनियोसेंटेसिस आनुवांशिक रक्त स्थितियों जैसे कि सिकल सेल रोग, थैलेसीमिया और हीमोफिलिया आदि की भी पहचान कर सकता है। और साथ ही ऐसी कई अन्य आनुवांशिक स्वास्थ्य स्थितियां हैं, जिनके बारे में शिशु के जन्म से पहले एमनियोसेंटेसिस के जरिये पता चल सकता है। इसके दो उदाहरण हैं सिस्टिक फाइब्रोसिस और स्पाइना बिफिडा।

कई बार, गर्भावस्था में अन्य संभावित समस्याओं के बारे में पता लगाने के लिए भी एमनियोसेंटेसिस की सलाह दी जाती है। जैसे कि, इसका इस्तेमाल शिशु में कोई संक्रमण होने की जांच करने के लिए भी किया जा सकता है।

इस जांच से यह भी पता चल सकता है कि आपके गर्भ में पुत्र है या पुत्री। हालांकि, भारत में प्रसव से पहले भ्रूण के लिंग की पहचान बताना गैरकानूनी है और पीसीपीएनडीटी एक्ट 1994 के तहत यह एक दंडनीय अपराध है। इसी कारण डॉक्टर आपके शिशु का लिंग आपको नहीं बताएंगे।
एमनियोसेंटेसिस जांच के दौरान क्या होता है?
डॉक्टर आपके पेट पर से एक पतली सुईं अंदर डालेंगी ताकि गर्भ से एमनियोटिक द्रव का थोड़ा सा नमूना लिया जा सके।

अधिकांश महिलाओं का कहना है कि इस प्रक्रिया में करीब उतना ही दर्द होता है जितना कि खून का नमूना लेने के दौरान होता है। आपको शायद पेट को सुन्न करने के लिए लोकल एनेस्थीसिया लेने की भी जरुरत नहीं होगी। अधिकांशत:, इस पूरी प्रक्रिया में करीब 10 मिनट का समय लगता है।

द्रव का नमूना लेते समय अल्ट्रासोनोग्राफी में विशेषज्ञता प्राप्त डॉक्टर अल्ट्रासाउंड करते रहेंगे। इससे आपकी डॉक्टर को द्रव निकालने की प्रक्रिया के दौरान सुई को शिशु और अपरा (प्लेसेंटा) से सुरक्षित दूरी पर रखने में मदद मिलती है।

यह भी हो सकता है कि डॉक्टर पहले प्रयास में सुई को सही स्थान पर डाल पाने में सफल न हों। अगर, दूसरे प्रयास में भी सफलता नहीं मिलती, तो यह टेस्ट दोबारा किसी ओर दिन कराने के लिए कहा जाएगा।

इस पूरी प्रक्रिया के अंत में, आपकी डॉक्टर और अल्ट्रासाउंड विशेषज्ञ, अल्ट्रासाउंड के जरिये शिशु पर नजर रखेंगे कि वह ठीक-ठाक है या नहीं।

इस प्रक्रिया के दौरान अपने पति, परिवार के किसी निकट सदस्य या दोस्त को सहयोग के लिए साथ ले जाना काफी अच्छा रहता है। बेहतर है कि आप एमनियोसेंटेसिस जांच करवाने के बाद खुद गाड़ी न चलाएं, इसलिए सुनिश्चित करें कि पति या परिवार के कोई सदस्य आपको अस्पताल या डायग्नोस्टिक सेंटर तक लाने और वापस ले जाने का काम कर सकें।

टेस्ट के बाद अगले 24 घंटों तक आराम करने का प्रयास करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info