क्या खाने से बच्चे का दिमाग तेज होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 11th Jul 2022 : 12:17

इन 4 चीजों को खाने वाले बच्‍चों का दिमाग होता है तेज, बनते हैं स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट

how to boost brain power and memory : अमूमन हर पैरेंट्स को इस बात की टेंशन रहती है कि उनके बच्‍चे का दिमाग तेज कैसा किया जाए, किस तरह से उसे स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट बनाया जाए। आपको बता दें कि बच्‍चे की डाइट में छोटे बदलाव कर के भी आप इस काम को पूरा कर सकते हैं।

इन 4 चीजों को खाने वाले बच्‍चों का दिमाग होता है तेज, बनते हैं स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट
बच्‍चों के दिमाग को तेज (how to boost brain power naturally) करने में डाइट की अहम भूमिका होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा तेज, स्‍मार्ट बने, तो आप उसकी डाइट में कुछ विशेष फूड्स को शामिल कर उसके दिमाग को मजबूत और स्‍वस्‍थ बना सकते हैं। बच्‍चों को हेल्‍दी फूड खिलाना बहुत आवश्‍यक है क्‍योंकि इसका फायदा उन्‍हें शारीरिक और मानसिक विकास में मिलता है। पैरेंट्स को जितना हो सके बच्‍चों को जंक फूड से दूर रखने की कोशिश करनी चाहिए।

इसके लिए आप छोटे-छोटे कदम या कोशिश से शुरुआत कर सकते हैं। बच्‍चे की डाइट में सुधार लाने का इसका बड़ा असर पड़ सकता है जैसे कि आप बच्‍चे के खाने में बीजों को शामिल करना शुरू करें। बीजों में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये हेल्‍दी फैट से युक्‍त होते हैं और इनमें अनहेल्‍दी फैट कम होते हैं। बीज प्रोटीन और फाइबर का भी अच्‍छा स्रोत होते हैं।

बीजों को आप सुपरफूड भी कह सकते हैं कि क्‍योंकि ये ऐसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं जो दिमाग को एनर्जी, एकाग्रता, मूड, नींद के लिए जरूरी होते हैं और याद्दाश्‍त कमजोर होने से रोकते हैं। बीज ना सिर्फ बच्‍चे की दिमागी सेहत को बढ़ावा देते हैं बल्कि उनकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाते हैा और कई मानसिक बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

​खरबूजे के बीज
गर्मियों के मौसम में खरबूजा सबसे लोकप्रिय फलों में से एक होता है। इसमें उच्‍च मात्रा में विटामिन ए होता है जिससे बच्‍चों की आंखों की रोशनी बढ़ती है। खरबूजे के बीजों में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी भी होता है।

​मस्तिष्‍क को फायदा
ये मस्तिष्‍क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं जिससे मस्तिष्‍क के ऊतक अपने आप शांत और तनाव मुक्‍त हो जाते हैं। आप मिल्‍क शेक या स्‍मूदी में खरबूज के बीज डालकर बच्‍चे को दे सकते हैं।
​अलसी के बीज
अलसी के बीज फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत होते हैं। इससे मूड और याद्वाश्‍त को कंट्रोल करने वाले मस्तिष्‍क के हिस्‍सों को काम करने में मदद मिलती है। आप बच्‍चों के ओट्स, सलाद या डेजर्ट में अलसी के बीजों का पाउडर डाल सकती हैं।

​कद्दू के बीज
ये मैग्‍नीशियम, जिंक, आयरन और कॉपर से युक्‍त होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम और मस्तिष्‍क की सेहत के लिए आवश्‍यक हैं। इन बीजों से दिमाग तेज होता है। एक स्‍टडी के मुताबिक कद्दू के बीजों में अनसैचुरेटिड फैट होते हैं जो मस्तिष्‍क और तंत्रिका तंत्र के स्‍वस्‍थ विकास के लिए अहम होते हैं।

​सूरजमुखी के बीज
इन बीजों में आयरन और फाइबर खूब होता है। ये विटामिन ई, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस और जिंक से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होने की वजह से सूरजमुखी के बीज दिमाग की कोशिकाओं को ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस और डैमेज से बचाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info