क्या चीज खाने से गर्भ नहीं ठहरता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 12:24

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है – कुछ महिलाएं गर्भवती नहीं होना चाहती. लेकिन कुछ कारणों से जानें अनजाने में संबंध बनाने से गर्भ ठहर जाता है. कुछ महिलाओं को संबंध बनाते समय इस बात का डर भी सताता है कि कहीं गर्भ न ठहर जाएं. ऐसी महिलाओ के मन में यह जानने की जिज्ञासा रहती है कि गर्भ कब नहीं ठहरता है? तथा क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है?

यदि आप इन सब सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट पूरा पढ़ें. आज की यह पोस्ट में गर्भ ठहरने और न ठहरने से संबंधित सवालों का जवाब जानते हैं. कई बार लड़कियां प्रेगनेंसी के लिए तैयार नहीं होती. अपने हेल्थ, करियर और अन्य दूसरी चीजों को सोचकर प्रेगनेंसी को टालती है. आज के इस पोस्ट में अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के उपाय भी बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं…
गर्भ कब ठहरता है?

Table of Contents

तो सबसे पहले यहाँ हम जानते हैं कि गर्भ कब और कैसे ठहरता है? आपको बता दें कि जब कोई महिला और पुरुष सम्बंध स्थापित करते हैं और उस दौरान पुरुष के शुक्राणु और महिला के अंडे से निषेचन होता है तो गर्भ ठहरता हैं. हर महिला को प्रति महीने पीरियड आते हैं तथा इसी आधार पर गर्भ ठहरने का समय प्रत्येक महिला के लिए हर महीने में अलग-अलग होता है.
गर्भ कब नहीं ठहरता है?

कई महिलाएं गर्भवती होने के लिए समय का इन्तेजार करते हैं और अनचाही प्रेगनेंसी से बचना चाहते हैं. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि गर्भ कब नहीं ठहरता है? तो आज हम इस बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. अब तक आपने यह तो जान लिया की प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है, अब हम बताते हैं की सम्बंध बनाने के बाद प्रेगनेंसी से बचने के लिए सेफ और सही दिन कौनसे होते हैं.

आपको बता दें कि सामान्यत एक स्वस्थ महिला के 28 दिनो का मासिक धर्म चक्र होता है जिसमे 14वें दिन को ओवलुशेन पीरियड माना जाता है. यहां पर आपको दो चीजों की ध्यान रखने की जरूरत है. पहले तो यह की ओवलुशेन पीरियड के आसपास संबंध स्थापित करने से गर्भवती होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है. यदि आप ओवुलेशन पीरियड को छोड़ कर अन्य दिनों में संभोग करते हैं तो गर्भ ठहरने की संभावना कम होती है.
क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है?

कुछ खाने की ऐसी चीजें होती है जिन्हें खाने से गर्भ नहीं ठहरता है. कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो गर्भधारण करना नहीं चाहती हैं और यह जानना चाहती है कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है? क्योंकि वह ऐसी चीजें खाकर गर्भधारण करने से बचना चाहती है जो सुरक्षित गर्भनिरोधक का काम भी करती है. वहीँ कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो इन चीजों को अवॉयड करके जल्दी गर्भधारण (get pregnant fast) करना चाहती है. तो चलिए आपको बताते हैं क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता यानीं क्या खाने से मिसकैरेज होता ही.

इस लिस्ट में सबसे पहले पपीता का नाम आता है. पपीता का सेवन अधिक मात्रा में करने से गर्भ नहीं ठहरता है, क्योंकि पपीता में “पपेन” नामक रसायन होता है जो एक गर्भनिरोधक का काम करता है.
प्रेग्नेंट महिलाओं को कच्चा अंडा नहीं खाना चाहिए. कच्चे अंडे में सालमोनेला बैक्टीरिया होता है जिसकी वजह से उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, बुखार आदि हो सकता है. इतना ही नहीं सालोमोनेला बैक्टीरिया बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है.
यदि आप प्रेग्नेंट होना चाहते हैं तो अनानांस का सेवन न करें. अनानास का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी महिला को प्रेगनेंट होने में दिक्कत होती है. क्योंकि अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो पपीते में पाए जाने वाले पपेन रसायन की तरह ही गर्भनिरोधक का काम करता है.
खट्टी चीजें जैसे अचार, संतरा, नींबू आदि के सेवन से भी गर्भवती होने में बाधा आती है. क्योंकि इनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो गर्भधारण हेतु उपयुक्त नहीं होता है.
प्रेग्नेंट महिलाएं अक्सर चाय- कॉफी पीती हैं. जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा बच्चे के जन्म के दौरान उसका वजन कम होने का मुख्य कारण हो सकता है.
कच्चे दूध का सेवन यानी बिना उबाले हुए दूध का सेवन करने से भी गर्भ नहीं ठहरता है.


solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info