क्या डाबर लाल की पूंछ बच्चे की मालिश के लिए अच्छी है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 15:49

डाबर लाल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान
बच्चों की ग्रोथ के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और इन्ही में डाबर लाल तेल (dabur lal tel) का नाम भी शामिल हैं। लाल तेल, डाबर कंपनी द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक उत्पाद हैं जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बच्चों की मालिश यानि बेबी मसाज के लिए किया जाता हैं। इसके इस्तेमाल से बच्चों की हड्डियां व मांसपेसियां मजबूत होती हैं और त्वचा स्वस्थ रहती हैं। साथ ही डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel benefits in hindi) बच्चों के संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए भी अच्छे हैं।

बच्चों की शारीरिक वृद्धि के लिए ऑयल बॉडी मसाज यानि तेल की मालिश बेहद फायदेमंद होती हैं और इसके लिए एक अच्छे तेल का होना भी अहम होता हैं। डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) में वे सभी गुण मौजूद होते हैं जो बच्चों के ग्रोथ के लिए जरूरी माने जाते हैं। इसकी मालिश से रक्त संचार में सुधार होता हैं और बच्चों की हड्डियां व मांसपेशियां मजबूत होती हैं, साथ ही इसके कई अन्य लाभ (dabur lal tel ke fayde) हैं जिनके बारे में हम आगे जनेंगे।

इजी लाइफ हिंदी के इस लेख में हम डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel benefits in hindi), लाल तेल का उपयोग (dabur lal tel use in hindi), इसमे शामिल सामग्री और इसके नुकसान (dabur lal tel side effects in hindi) के बारे में जनेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको डाबर लाल तेल के विषय में काफी कुछ जानने को मिलेगा।
डाबर लाल तेल क्या हैं

डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) एक आयुर्वेदिक ऑयल हैं जिसका इस्तेमाल बेबी मसाज के लिए किया जाता हैं। नवजात शिशुओं की मालिश के लिए यह तेल काफी उपयोगी माना जाता हैं। इस तेल की मालिश से शिशु की हड्डियां व मांसपेशियां मजबूत होती हैं और स्किन हेल्दी रहती हैं। साथ ही डाबर लाल तेल शिशु के संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

यह तेल इतना गुणकारी हैं कि अक्सर डॉक्टरों द्वारा भी इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती हैं। आगे जानते हैं कि डाबर लाल तेल किन चीजों से बनाया जाता हैं और डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel ke fayde) क्या हैं।
डाबर लाल तेल में शामिल सामग्री

डाबर लाल तेल एक आयुर्वेदिक तेल हैं इसमें शामिल कुछ मुख्य इंग्रेडिएंट (dabur lal tel ingredients in hindi) इस प्रकार हैं।

1. शंखपुष्पी (Shankhpushpi) – शंखपुष्पी बच्चों की त्वचा को संक्रमण से बचाने में सहायक होती हैं। बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा नाजुक होती हैं जिससे संक्रमण का खतरा ज्यादा होता हैं, ऐसे से शंखपुष्पी बेहद लाभकारी होती हैं। साथ ही यह सामान्य कमजोरी दूर करने में भी सहायक होती हैं।

2. रतनजोत (Ratanjyot) – रतनजोत शिशु की त्वचा को बाहरी तोर पर स्वस्थ रखने और त्वचा को संक्रमण से बचाने में मददगार होता हैं।

3. तिल का तेल (Sesame Oil) – डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) में तिल का तेल भी शामिल होता हैं जो त्वचा को रूखा नहीं होने देता, साथ ही यह हड्डियों व मांसपेसियों के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

4. कपूर (Camphor) – कपूर ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता हैं जो शिशु के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं।

5. उरद (Urad) – उरद मांसपेसियों को मजबूत बनाने में सहायक होता हैं, साथ ही यह रिकेट्स की बीमारी यानि हड्डियों की कमजोरी से भी बचाता हैं। एक तरह से यह हड्डियों व मांसपेसियों के लिए लाभकारी होता हैं।
डाबर लाल तेल के फायदे

जैसा कि ऊपर बताया गया हैं डाबर लाल तेल (dabur lal tel) एक आयुर्वेदिक तेल का जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से शिशुओं की मालिश के लिए किया जाता हैं, इसमे पूर्ण रूप से प्राकृतिक सामग्री का ही इस्तेमाल किया गया हैं जिसके अनेक लाभ हैं। डाबर लाल तेल लगाने के फायदे (dabur lal tel ke fayde in hindi) इस प्रकार हैं।

डाबर लाल तेल (dabur lal tel) से शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियां व मसल्स मजबूत बनती हैं। साथ ही हड्डियों में अगर किसी तरह की कोई मामूली कमजोरी हैं तो वो भी इससे ठीक हो सकती हैं।

इस तेल की मालिश करने से बच्चों की त्वचा भी स्वस्थ रहती हैं और त्वचा खिलिखिली नजर आती हैं।

डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel ke fayde) त्वचा संबंधी संक्रमण दूर करने के लिए भी अच्छे हैं। इसमें शंखपुष्पी व रतनजोत का इस्तेमाल किया गया हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाने का कार्य करते हैं।

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी डाबर लाल तेल से बच्चों की मालिश करना फायदेमंद होता हैं। बच्चों के विकास के लिए तेल की मालिश बेहद जरूरी होती हैं और डॉक्टर भी इसकी सालह देते हैं।

डाबर लाल तेल की मालिश से बच्चों को अच्छी नींद आने में भी मदद मिलती हैं। तेल की मालिश से शिशु को आराम मिलता हैं जिससे उसे अच्छी नींद आती हैं।

डाबर लाल तेल (dabur lal tel hindi) पूर्ण रूप से एक आयुर्वेदिक तेल हैं इसमे शामिल कोई भी सामग्री बच्चों के लिए नुकसानदायक नहीं हैं।

इस तेल की मालिश करने से शिशु के शरीर में रक्त संचार भी सही रहता हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info