क्या डायपर आपको बीमार कर सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 15:35

गर्मियों में बच्चों को ज्यादा न पहनाएं डायपर, हो सकती हैं ये परेशानियां

Side Effect Of Diaper: बच्चों को ज्यादा डायपर पहनाना हो सकता है हानिकारक

Side Effects Of DiaperSide Effects Of Diaper गर्मियों के मौसम में बच्चों को ज्यादा देर तक डायपर पहनाने से स्किन रैशेज खुजली एलर्जी इंफेक्शन जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप बच्चों को कम डायपर पहनाएं।
Side Effects Of Diaper: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ और फीट रहें। ऐसे में बच्चे के पैदा होते ही मां-बाप उनका ख्याल रखने के लिए कई सारी चीजें करते हैं। जिनमें से एक है उन्हें गीलेपन से बचाना। आपने अक्सर देखा होगा कि पेरेंट्स बच्चों को घर से बाहर ले जाते समय या फिर किसी फंक्शन में जाने से पहले डायपर पहना लेती हैं। तो वहीं कुछ पेरेंट्स ऐसे भी हैं जो हमेशा ही बच्चों को डायपर पहना कर रखते हैं। ऐसा न करें।

बच्चों की त्वचा काफी नाजुक होती हैं। जिस कारण ज्यादा देर तक डायपर पहनने से उन्हें रैशेज, खुजली, बैक्टीरियल इंफेक्शन और एलर्जी होने का खतरा रहता हैं। खासकर की गर्मियों में तेज धूप और पसीने के कारण इंफेक्शन का डर ज्यादा बढ़ जाता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में बच्चों को डायपर पहनाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

मॉइश्चराइजर लगाएं

बच्चों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है। ऐसे में डायपर की वजह से स्किन पर रैशेस हो सकते है। इस समस्या से बचने के लिए डायपर बदलते समय किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

तेल से करें मालिश

डायपर से होने वाले रैशेज को कम करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल तेल से बच्चे की मालिश करनी होगी। इससे बच्चे को जलन और खुजली से काफी आराम मिलेगी।

डायपर खरीदते समय रखें ध्‍यान

डायपर खरीदते समय ध्यान दें कि आप एक जैल बेस्ड डायपर ही खरीदें। जैल बेस्ट डायपर बच्चों को ज्यादा देर तक गीलेपन से दूर रखते हैं।

हवा लगने दें

बच्चे का डायपर हटाने के बाद उसे थोड़ी देर के लिए हवा में छोड़ दें। त्वचा के पूरी तरह से सुख जाने के बाद ही दोबारा डायपर पहनाएं।

डायपर बदलते रहें

अगर डायपर पहनाना आपकी मजबूरी है तो गर्मियों के मौसम में बच्चों का डायपर बार-बार बदलें। इससे रैशेज और एलर्जी होने का खतरा कम रहता हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info