क्या प्रेगनेंसी के दौरान नाभि में दर्द होना नॉर्मल है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

​गर्भावस्था में नाभि में दर्द की वजह
जैसे-जैसे भ्रूण का आकार बढ़ता है, महिला के शरीर में अलग-अलग हिस्सों में दबाव बनने लगता है। जैसे प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही में पेट पर हल्का दबाव बनता है जबकि दूसरी में गर्भाशय नाभि और स्तन के बीच फैलने लगता है और प्रेग्‍नेंसी की तीसरी तिमाही में नाभि पर जोर पड़ना शुरु हो जाता है।

नाभि के बाहर निकलने से पैदा होने वाली समस्याएं

प्रेगनेंसी के समय नाभि के उभरने से जुड़ी कुछ संभावित समस्याएं देखी जा सकती हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

दर्द और सूजन : जैसा कि हमने ऊपर बताया कि गर्भावस्था में पेट का आकार बढ़ने से अंबिलिकल हर्निया भी हो सकता है, जिससे नाभि उभरी हुई नजर आ सकती है। वहीं, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में जिक्र मिलता है कि अंबिलिकल हर्निया के कारण नाभि में सूजन की समस्या और दर्द हो सकता है (3)।

वहीं, पेट का आकार बढ़ने के कारण मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ता है, इस कारण भी नाभि में दर्द महसूस हो सकता है। हालांकि, ऐसा नाभि के उभार की वजह से होता है या नहीं, इस विषय से जुड़े वैज्ञानिक अध्ययन का अभाव है, इसलिए इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है, ताकि नाभि के उभार और दर्द के मध्य संबंध को ठीक से समझा जा सके।

खुजली होना : जैसा कि हमने ऊपर बताया कि भ्रूण का आकार बढ़ने के कारण पेट की मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ता है, जिससे नाभि उभर सकती है। वहीं, मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से खुजली की समस्या हो सकती है (4)। हालांकि, ऐसा नाभि के उभरने की वजह से होता है या नहीं, इसे लेकर सटीक शोध का अभाव है।

प्रेगनेंसी के समय नाभि में दर्द क्यों होता है, जानिए नीचे।
प्रेगनेंसी में नाभि में दर्द क्यों होता है? | Navel Pain During Pregnancy in Hindi

गर्भवती की नाभि में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, इन कारणों को लेकर वैज्ञानिक रिसर्च की कमी है, फिर हम कुछ बिंदुओं के माध्यम से गर्भावस्था में नाभि में दर्द के कारण बता रहे हैं :

अंबिलिकल हर्निया : जैसा कि हमने ऊपर बताया कि पेट पर बढ़ते दबाव के कारण अंबिलिकल हर्निया हो सकता है और अंबिलिकल हर्निया के कारण नाभि में दर्द हो सकता है (3)।
नाभि में घर्षण : अगर नाभि बाहर की ओर निकली है, तो कपड़े से घर्षण होना आम बात है। इस घर्षण से कई बार नाभि में दर्द महसूस हो सकता है। फिलहाल, इससे जुड़े सटीक शोध का अभाव है।
नाभि में पियर्सिंग : कई महिलाएं प्रेगनेंसी में नाभि में पियर्सिंग कराती हैं, जो कि नहीं कराना चाहिए (5)। ऐसे में पियर्सिंग के कारण भी नाभि में दर्द हो सकता है।
पेट की मांशपेशियों में खिंचाव : इस समय गर्भाशय के बढ़ने पर पेट की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न हो सकता है, जिसका असर नाभि पर पड़ सकता है और नाभि में दर्द महसूस हो सकता है। फिलहाल, इससे जुड़े सटीक शोध का अभाव है।

प्रेगनेंसी में नाभि के दर्द से राहत पाने के उपाय नीचे बताए गए हैं।

प्रेगनेंसी में नाभि में दर्द से राहत कैसे पाएं?

प्रेगनेंसी के समय नाभि के दर्द से राहत पाने के लिए कई तरीकों को अपनाया जा सकता है। इन उपायों की मदद से नाभि के दर्द को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। पढ़ें नीचे :

इस बात ध्यान रखें कि पेट पर बाहरी दबाव न पड़े। इसके लिए सोते वक्त अपने दोनों तरफ मुलायम तकिए रखे जा सकते हैं।
प्रेगनेंसी में नाभि के दर्द को कम करने में मैटरनल सपोर्ट बेल्ट कुछ हद तक मददगार साबित हो सकती है (6)। इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।
प्रेगनेंसी में ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें (7)। ऐसा इसलिए, क्योंकि तंग कपड़े नाभि के दर्द और बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info