क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 20th Jun 2022 : 07:13

क्‍या दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं प्रेग्‍नेंसी किट, परिणाम सही आता है या गलत?

होम प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट को दोबारा इस्‍तेमाल करने को लेकर महिलाओं के मन में कई सवाल होते हैं।
can you reuse pregnancy test strips
क्‍या दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं प्रेग्‍नेंसी किट, परिणाम सही आता है या गलत?

मां बनना एक औरत के लिए उसकी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी होती है। एक नई जिंदगी को अपने अंदर पालना, बहुत ही खूबसूरत एहसास होता है और आपको ये खबर सबसे पहले मिलती है होम प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट की मदद से।

प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के इस्‍तेमाल को लेकर महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जैसे कि क्‍या टेस्‍ट किट को दोबारा इस्‍तेमाल कर सकते हैं या हर बार नई प्रेग्‍नेंसी किट की इस्‍तेमाल करनी चाहिए आदि।


तो चलिए जानते हैं प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के जवाबों के बारे में।
​प्रेग्‍नेंसी किट दोबारा इस्‍तेमाल कर सकते हैं?

अगर आप ये जानना चाहती हैं कि एक बार इस्‍तेमाल करने के बाद आप प्रेग्‍नेंसी किट दोबारा प्रयोग कर सकती हैं या नहीं, तो इसका जवाब हां है। प्रेग्‍नेंसी किट को दोबारा इस्‍तेमाल करने को लेकर कई कारक जिम्‍मेदार होते हैं। वैसे तो प्रेग्‍नेंसी किट काफी सस्‍ती होती हैं और आप हर बार नई किट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसे दोबारा इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं है।
​दूसरी बार क्‍यों काम नहीं करती किट

कई महिलाएं मानती हैं कि पहली बार इस्‍तेमाल करने पर जो रिजल्‍ट आया था, उसे कंफर्म करने के लिए वो दोबारा उसी किट का प्रयोग कर सकती हैं। इस तरह की सलाह नहीं दी जाती है क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी होम किट को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि वो आपको बेस्‍ट और एक्‍यूरेट रिजल्‍ट देती हैं।

ये किट बहुत सिंपल और सेंसिटिव होती हैं और बहुत जल्‍दी रिजल्‍ट बता देती हैं। एक बार इस्‍तेमाल करने के बाद किट को फेंक दें।
​किसी किट को दोबारा यूज कर सकते हैं

प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट पहला वो कदम होता है जो आपको इतनी बड़ी खुशखबरी का एहसास दिलाती है। इसलिए अपनी इस खुशी को कम होने दें और उसका पहला तरीका है यूज की गई किट को दोबारा इस्‍तेमाल न करना।

इसके अलावा ऐसी कोई टेस्‍ट किट नहीं है जिसे दोबारा यूज किया जा सके। रिजल्‍ट बताने के लिए टेस्‍ट किट में एचसीजी स्ट्रिप इस्‍तेमाल की जाती है जो कि सिर्फ एक बार ही यूज की जा सकती है।
​डिजीटल टेस्‍ट किट दोबारा यूज कर सकते हैं

पीरियड मिस होने से पहले और बाद में आप डिजीटल प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट से प्रेग्‍नेंसी का पता लगा सकती हैं। ये प्रेग्‍नेंसी हार्मोंस का पता लगाकर आपको बताता है। कुछ महिलाएं सोचती हैं कि इन किट को दो बार प्रयोग कर सकते हैं और इस पर दो बार पेशाब डालने से रिजल्‍ट कंफर्म हो जाता है।

लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है। दोनों तरह की ही किट में एचसीजी का प्रयोग किया जाता है जिसे दोबारा इस्‍तेमाल नहीं कर सकते हैं।
​दूसरी बार भी टेस्‍ट पॉजिटिव आए तो

कई महिलाओं ने बताया कि दोबारा टेस्‍ट करने पर रिजल्‍ट पॉजिटिव आया लेकिन ये रिजल्‍ट गलत था। जब प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट सूख जाता है तो यह इवैपोरेशन लाइन बनाता है। ये लाइन बेरंग होती है लेकिन जब आप इस पर पानी डालती हैं तो डाई एक लाइन में आ जाती है जिससे आपको पॉजिटिव रिजल्‍ट दिखता है। ये बहुत पतली लाइन होती है और इसकी वजह से आपको बहुत उलझन हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info