क्या प्रेगनेंसी में ठंडा पानी पी सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

फ्रिज का पानी पीना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेगनेंसी में फ्रिज का पानी पीना नुकसान कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रेग्नेंसी में ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म दोनों ही पानी नुकसान पहुंचाते हैं।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान मां का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि जरा सी चूक से मां और बच्‍चे दोनों की जान पर खतरा आ सकता है। हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी का मतलब है हेल्‍दी बच्‍चे का जन्‍म होना।

गर्भावस्‍था के दौरान हेल्‍दी और पौष्टिक खाना खाने की सलाह दी जाती है। वहीं पानी को लेकर कुछ महिलाओं के मन में सवाल रहता है कि क्‍या प्रेग्‍नेंसी में ठंडा पानी पी सकते हैं?

​प्रेग्‍नेंसी में ठंडा पानी पीना सेफ है

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है और गर्भावस्‍था में भी आप ठंडा पानी पी सकती हैं।

प्रेग्‍नेंसी कोई बीमारी नहीं है जो ठंडा पानी आपको नुकसान पहुंचाए लेकिन किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है इसलिए इसकी मात्रा का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है।

​क्‍या ठंडे पानी से पेट दर्द हो सकता है

प्रेग्‍नेंसी में ठंडा पानी पीने से पेट दर्द नहीं होता है। गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीने से अपच और एसिडिटी जैसी कई पाचन संबंधी परेशानियों से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

गर्भवती महिलाओं को पेट में गरम महसूस होता है और ठंडा पानी इस परेशानी को दूर करता है। ठंडा पानी शरीर में एसिडिटी और जलन को कम करता है।

हालांकि, नॉर्मल या गर्म पानी एसिडिटी को कम करें लेकिन शरीर के टेंपरेचर को बढ़ा देते हैं।

इस बात का ध्‍यान रखें कि ज्‍यादा ठंडा पानी गर्भवती महिला के लिए नुकसानदायक होगा।

ठंडा पानी पीने पर मूव करता है बच्‍चा

प्रेग्‍नेंसी के दौरान शरीर में वॉटर के लेवल को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है और ठंडा पानी पीने से गर्भस्‍थ शिशु की मूवमेंट का कोई संबंध नहीं है। आपको निम्‍न कारणों से मूवमेंट महसूस हो सकती है :

पेट का टेंपरेचर गर्म होने पर
जब ठंडा पानी पेट में जाता है, तो यह पेट के आसपास एक अनोखा वातावरण बना देता है। इससे पेट में एक वेरिएशन बनती है और बच्‍चा मूव करना शुरू कर देता है।
प्रेग्‍नेंसी में ठंडा पानी पीने का सीधा संबंध बच्‍चे की मूवमेंट से नहीं होता है। हालांकि, ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से सूजन और कोई अन्‍य परेशानी हो सकती है।

​कब पिएं ठंडा पानी

प्रेग्‍नेंसी में ठंडा पानी पीने का समय देखना कोई जरूरी नहीं है। पानी हमारे जीवन का एक अहम हिस्‍सा है और इसके बिना जी पाना नामुमकिन है। गर्भवती महिला दिन के किसी भी समय ठंडा पानी पी सकती है। सिर्फ बच्‍चे की मूवमेंट महसूस करने के लिए ठंडा पानी न पिएं। अपनी जरूरत के हिसाब से ठंडा पानी पिएं।

इस समय आपको ज्‍यादा ठंडी और गर्म चीजें नहीं लेनी हैं। पानी भी बहुत ज्‍यादा गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए।

​प्रेग्नेंसी में कितना पानी पीना चाहिए

गर्भावस्‍था के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीने चाहिए। पानी पीने के लिए प्‍यास लगने का इंतजार न करें। आपको हर एक घंटे में पानी पीना है ताकि शरीर में एनर्जी और हाइड्रेशन बनी रहे। इस तरह आप प्रेग्‍नेंसी में पानी से मिलने वाले फायदे पा सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info