क्या बच्चे का मेरी छाती के बल सोना ठीक है?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 13:29

क्या बच्चे के लिए माँ की छाती पर सोना सुरक्षित है?
क्या बच्चों को छाती के बल सोने देना चाहिए?
यदि आपका शिशु आपके सीने के बल सोना चाहता है तो आप क्या कर सकते हैं?

जो कोई भी माता-पिता बनना चाहता है, उसके लिए निर्णय लेना एक महत्वपूर्ण पहलू है। नए माता-पिता को कई कठिन निर्णयों का सामना करना पड़ता है, और उनमें से एक यह है कि अपने बच्चे को अपने साथ सोने दें या नहीं। हो सकता है कि आपने पहले ही तय कर लिया हो कि आपका शिशु कहाँ सोएगा, लेकिन कुछ बच्चे आपके साथ सोने की जिद कर सकते हैं!

क्या बच्चों को छाती के बल सोने देना चाहिए?
नवजात शिशुओं को अपनी छाती के बल सोने नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे SIDS - सडन इन्फैंट डेथ सिंड्रोम - जैसी त्रासदियों की संभावना बढ़ जाती है। अपने बच्चे को अपनी छाती के बल सोने न देने का नियम बनाना सबसे अच्छा है। अपने बच्चे को अपनी छाती पर सुलाना, या सो जाना आपके बच्चे के साथ बंधने का एक बहुत अच्छा तरीका लग सकता है, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है। आप बच्चे को सोने के लिए हिला सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप उसे नीचे रखेंगे, वह जाग सकता है। यही कारण है कि बहुत से लोग उन्हें छाती के बल सोने या सोने की अनुमति देते हैं, लेकिन यह शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) के जोखिम को बढ़ाने के अलावा, यह दुर्घटनाओं या घुटन के जोखिम को भी बढ़ाता है।
यदि आपका शिशु आपके सीने के बल सोना चाहता है तो आप क्या कर सकते हैं?

यदि आपका शिशु आपके सीने के बल सोना चाहता है तो आप यहां कुछ चीजें कर सकती हैं:

1. स्वैडलिंग
यदि आपने पहले ऐसा नहीं किया है तो आपको निश्चित रूप से अपने बच्चे को स्वैडलिंग करने की कोशिश करनी चाहिए। वह आपके गर्भ में इतने महीनों से रह रहा है कि उसे सहज महसूस करने की आदत है। अपने बच्चे के ऊपर कपड़ा लपेटने से आपको उस महान भावना को दोहराने में मदद मिलेगी, जिससे आपके बच्चे को अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

2. स्लीपिंग बेसिन
कुछ बच्चों को पालना ठीक से सोने के लिए "ढीला" लगता है। यह एक और कारण हो सकता है कि बच्चे अपने माता-पिता की छाती पर सोना पसंद करते हैं। कई परिवारों के लिए, बिस्तर साझा करना या सह-नींद एक विकल्प हो सकता है, और आप अपने बच्चे को सुरक्षित रूप से आपके साथ सोने में मदद करने के लिए एक नींद सहायता बिस्तर डॉक-ए-टॉट का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप अपने बच्चे के साथ अपना बिस्तर सुरक्षित रूप से साझा कर पाएंगे।

3. जिपदे-जिप
यदि आपका बच्चा चार महीने से अधिक का है या शिशु सो नहीं रहा है, तो आप ज़िपाडी-ज़िप जैसे स्वैडल ट्रांसफर उत्पाद का उपयोग करके देख सकते हैं। यह तब मददगार होता है जब बच्चे का बर्थ रिफ्लेक्स अभी भी मजबूत होता है।

4. रॉक एन प्ले
कई परिवार "रॉक-एन-प्ले" पद्धति का प्रयास करते हैं जब उनके बच्चे वास्तव में छोटे होते हैं। अगर बच्चा 4 साल से कम उम्र का है, तो यह तरीका आपके बहुत काम आ सकता है। हालाँकि, संभावना है कि आपके बच्चे को बाद में समस्या हो सकती है क्योंकि उसे रॉक-एन-प्ले तकनीक के साथ सोने की आदत है। लेकिन ध्यान दें कि इस विधि को अन्य सभी नींद की सतहों में सबसे सुरक्षित नहीं माना जाता है क्योंकि यह स्थिर नहीं है। अगर आपको लगता है कि शिशु के सोने के लिए पर्याप्त जगह है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

5. शोर करते समय दिल की धड़कन
आपके बच्चे के सीने के बल सोने का एक कारण आपके दिल की धड़कन की आवाज भी हो सकती है। अगर मां की छाती वह है जिस पर बच्चा सोता है, तो इसका मतलब है कि आपके दिल की धड़कन कई महीनों से बच्चे को सुन रही है। तो, आप एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं जिसमें दिल की धड़कन की आवाज हो। यह चमत्कारी समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन यह कुछ हद तक मदद कर सकता है।

6. नींद प्रशिक्षण
अगर आपका बच्चा 4 महीने से बड़ा है, तो आप उस पर स्लीप ट्रेनिंग ट्राई कर सकती हैं। आपका शिशु दूसरी सतह पर सोने में सक्षम होगा क्योंकि वह अंतर नहीं जानता या इसमें कुछ गड़बड़ है। कई बच्चों को यह सीखने की जरूरत है कि अन्य जगहों पर स्वतंत्र रूप से कैसे सोना है।

यह सलाह दी जाती है कि यदि आप या आपका साथी धूम्रपान करते हैं या शराब का सेवन करते हैं तो अपने बच्चे को सह-सोने या अपने बच्चे को अपनी छाती के बल सोने न दें। जब आप बहुत थके हुए हों या समय से पहले बच्चे का जन्म हुआ हो तब भी आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। उसे बिना किसी कंबल या तकिए के पालना में सुला देना सबसे अच्छा है, इसलिए घुटन का खतरा कम हो जाता है। जो माता-पिता अपने बच्चों के साथ सोते समय उनके साथ रहना चाहते हैं, उनके लिए उनके साथ एक ही कमरे में सोना सबसे अच्छा तरीका है। बिस्तर को अपने बगल में रखें ताकि वह आपके पास हो, इस तरह, आप एसआईडीएस की संभावना को भी कम कर रहे हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info