क्या बच्चे का शरीर गर्म होना सामान्य है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 15:46

बच्चे के शरीर का गर्म होना कोई बीमारी नहीं है। यदि किसी भी बच्चे की हथेली, पेट और पैर के तलवे का तापमान सामान्य है, तो आपका बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है।
मौसम में इन दिनों लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। इससे ज्यादातर लोग सर्दी, जुकाम, खांसी व बुखार से पीड़ित हैं। सबसे ज्यादा बच्चों को लेकर परिवार के लोग परेशान रहते हैं। वहीं वायरल भी तेजी से पांव पसार रहा है। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर स्वजन चितित रहते हैं। बुधवार को दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर कार्यक्रम में मौजूद थे नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. विवेक कुमार सिंह। इनसे लोगों ने फोन के माध्यम से बच्चों की सेहत व मौसमी बीमारियों से बचाव की जानकारी ली। प्रस्तुत हैं उनसे सवाल-जवाब के अंश।

प्रश्न - बच्चे का शरीर हमेशा गर्म रहता है, क्या करें।

उत्तर - बच्चे के शरीर का गर्म होना कोई बीमारी नहीं है। यदि किसी भी बच्चे की हथेली, पेट और पैर के तलवे का तापमान सामान्य है, तो आपका बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है। मगर तीनों के तापमान में परिवर्तन है तो बच्चे को बीमारी का संकेत है। ऐसे में बिना देर किए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

प्रश्न - सोते समय बच्चा अक्सर शरीर हिलाता रहता है।

उत्तर - घबराने की बात नहीं है, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जिस तरह का स्वप्न देखते हैं उनकी शरीर भी उसकी तरह क्रिया करती है। मेडिकल की भाषा में इसे एनआरइम कहते हैं।

प्रश्न - डेढ़ वर्ष का बच्चा है, कुछ खाते ही उसे शौचालय जाना पड़ता है।

उत्तर - बच्चे की पाचन क्रिया सही नहीं हो सकती है। सबसे पहले यह देखना जरूरी है कि बच्चे को ठंड तो नहीं लगी है। यदि ज्यादा समय से परेशानी है तो चिकित्सक से परामर्श लेकर इलाज कराएं।

प्रश्न - पांच वर्ष का बच्चा है, सर्दी जुकाम और बुखार से परेशान है।

उत्तर - बुखार से बचाव के साथ बच्चे को ठंड से बचाना जरूरी है। विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेकर इलाज कराना उचित होगा। सर्दी जुकाम व बुखार से पीड़ित व्यक्ति को बच्चे से दूर रखें। ठंड के समय बच्चे क ो तीन लेयर का कपड़ा पहनाना जरूरी है। इसमें टोपी, दस्ताना और मोजा बेहद अनिवार्य है।

प्रश्न - बच्चों को टीका लगवाना कितना जरूरी है।

उत्तर - शरीर में वायरस के प्रवेश के बाद उससे बचाव के लिए टीका बेहद अनिवार्य है, जो बच्चों के विकास के लिए सहायक होने के साथ उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

प्रश्न - बच्चे के चेहरे पर कील व मुंहासा रहता है।

उत्तर - चेहरे पर कील व मुहासा का होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। बच्चे को पौष्टिक आहार देने की जरूरत है। साथ ही सफाई का भी ध्यान रखें।

प्रश्न - पांच वर्ष का बच्चा है, हल्के बुखार के साथ पेट में दर्द है।

उत्तर - इस समस्या के साथ यदि बच्चे के व्यवहार में परिवर्तन है, जैसे यदि वह सुस्त है तो उसे परामर्श की जरूरत है।

प्रश्न - सात वर्ष का बच्चा है, जाड़े के समय में शरीर पर अक्सर दाना निकल जाता है।

उत्तर - बच्चे को कुछ विशेष प्रकार के कपड़े से एलर्जी है, ऐसे कपड़े उसे न पहनाएं। साथ ही साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info