क्या बच्चे लेबर से पहले ज्यादा हिलते हैं?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 11:10

प्रेग्‍नेंसी के कुछ महीनों बाद मां को बच्‍चे की मूवमेंट महसूस होने लगती है। डॉक्‍टर भी कहते हैं कि बच्‍चे की मूवमेंट महसूस होते रहना जरूरी होता है क्‍योंकि इससे पता चलता है कि बच्‍चा पेट में सुरक्षित है।

वहीं डिलीवरी से कुछ हफ्ते पहले अक्‍सर बच्‍चे शांत हो जाते हैं। हो सकता है कि साइज बढ़ने और पेट में जगह कम मिलने की वजह से बच्‍चे को हिलने की जगह न मिल पाती हो। लेबर के दौरान शिशु की मूवमेंट बिल्‍कुल बंद हो जाती है और फिर अचानक से मूवमेंट शुरू होती है और बच्‍चा इस दुनिया में अपनी पहली सांस लेता है।

​लेबर से पहले शांत हो जाता है बच्‍चा

लेबर पेन शुरू होने से कुछ समय पहले बच्‍चे की एक्टिविटी में हल्‍की कमी आ सकती है। एक घंटे के अंदर अब भी आपको कुछ बार बच्‍चे की मूवमेंट महसूस हो सकती है लेकिन यह पहले से कम होती है। अगर आपको नौवें महीने में अपनी ड्यू डेट के आसपास बच्‍चे की मूवमेंट बिल्‍कुल भी महसूस नहीं हो रही है तो आपको डॉक्‍टर को दिखाना चाहिए।
​लेबर से पहले चेंज होती है मूवमेंट

प्रेग्‍नेंसी के 18वें से 24वें हफ्ते के बीच में कभी भी आपको बच्‍चे की मूवमेंट महसूस होना शुरू हो सकता है। गर्भावस्‍था के 32वें सप्‍ताह तक भी आपको बच्‍चे की वैसी ही मूवमेंट फील होगी। यह सच नहीं है कि लेबर पेन पास आने पर बच्‍चा कम मूव करने लगता है। लेबर तक और प्रसव के दौरान भी आपको बच्‍चे की मूवमेंट महसूस होती रहनी चाहिए।
​39वें हफ्ते में बच्‍चे की मूवमेंट


प्रेग्‍नेंसी के खत्‍म होने पर बच्‍चे का कम मूव करना नॉर्मल बात होती है। इस समय बच्‍चा डिलीवरी के लिए तैयार हो रहा होता है। जब डिलीवरी के लिए बच्‍चे का सिर नीचे योनि की ओर आ जाता है, तो उसे मूव करने के लिए कम जगह मिलती है।

वहीं अगर अचानक से बच्‍चे की मूवमेंट बढ़ जाती है तो यह एक्‍यूट फीटल डिस्‍ट्रेस का संकेत हो सकता है। ऐसे में प्‍लेसेंटा एब्‍रप्‍शन या कॉर्ड से जुड़ी कोई परेशानी आ सकती है। क्रोनिक फीटल डिस्‍ट्रेस के मामलों में प्रीक्‍लैंप्‍सिया, हाइपरटेंशन आदि देखे जाते हैं।
​क्‍या कम मूव करते हैं बच्‍चे

ड्यू डेट के आसपास बच्‍चे की मूवमेंट कम होने का एक ही कारण हो सकता है और वो है पेट में बच्‍चे को जगह कम पड़ना। डिलीवरी के समय बच्‍चे का सिर नीचे आ जाता है ि‍ससे उसे मूव करने के लिए जगह नहीं मिल पाती है।
​कितनी देर तक मूवमेंट फील न होना सही है

दिन और रात को थोड़ी-थोड़ी देर में बच्‍चा सोता और जागता है। स्‍वस्‍थ शिशु 20 से 40 मिनट तक सोता है और ज्‍यादा से ज्‍यादा 90 मिनट की नींद लेता है। इस दौरान आमतौर पर बच्‍चे मूव नहीं करते हैं।

इस दौरान बच्‍चे का शांत रहना नॉर्मल बात है और जागने पर बच्‍चा ज्‍यादा एक्टिव होता है। अगर आपको इससे ज्‍यादा समय से कोई मूवमेंट फील नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्‍टर के पास जाकर चेकअप करवाएं।
संबंधित

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info