क्या मेरा 2 महीने का बच्चा बहुत ज्यादा सो रहा है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 13:39

दो महीने का शिशु 24 घंटे में 9 से 12 घंटे सो सकता है। इसलिए आप उसके हिसाब से अपनी नींद पूरी कर लें। आप भी इस बात को बखूबी समझते होंगे कि बच्‍चा रोकर ही अपनी जरूरत को समझाता है। दो महीने के बच्‍चे का नर्वस सिस्‍टम मैच्‍योर हो रहा होता है, ज्‍यादा थकान और आपका ध्‍यान खींचने की वजह से बच्‍चा रो सकता है।

शिशु पूरी रात सोना कब शुरु करेगा?

अगर, आपका शिशु अब पूरी रात सोता है, तो आप कुछेक भाग्यशाली लोगों में से हैं। अधिकांश शिशुओं को अभी भी रात में दूध पीने की जरुरत होती है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ता है। मगर, अच्छी बात यह है कि अब आपका शिशु धीरे-धीरे एक बार में लंबे समय के लिए सोएगा और लंबे समय के लिए ही जगा रहेगा।

शिशुओं में इस स्तर पर अच्छी नींद की आदतें विकसित करने के बारे में यहां और अधिक पढ़ें।
अपने दो महीने के शिशु को फुर्तीला बनने के लिए कैसे प्रोत्साहित किया जा सकता है?
आपके शिशु को ऐसे खिलौने बहुत पसंद आएंगे जो ठीक उसके ऊपर लटकते और हिलते रहते हों, और हो सकता है मंत्रमुग्ध होकर वह एकटक उन्हें देखता रहे। वह अपनी बंद मुट्ठी से उन पर हाथ मारने का प्रयास भी कर सकता है। अपनी खुशी जाहिर करने के लिए वह अपनी बाजू व टांगे भी मारना शुरु कर सकता है।

इस समय तक आपका शिशु अपनी गतिविधियों में बेहतर समन्वय कर पा रहा होगा। आप पाएंगी कि नवजात के तौर पर उसकी बाजू और टांग की झटकेदार हरकतें अब काफी सहज होती जा रही हैं।

आपके दो महीने के शिशु की पकड़ काफी मजबूत है, मगर पकड़ने के बाद किसी चीज को छोड़ना अभी उसने नहीं सीखा है। शिशु यदि आपके बालों को पकड़ ले, तो उसकी मजबूत पकड़ से अपने बाल छुड़ा पाना आपके लिए काफी मुश्किल साबित हो सकता है!

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info